महिलाएं अपने लटके हुए पेट को लेकर काफी परेशान होती हैं। ,तो आजमाएं ये टिप्स कुछ दिनों में हो जाएगा कमर का साइज जीरो

महिलाएं अपने लटके हुए पेट को लेकर काफी परेशान होती हैं। ,तो आजमाएं ये टिप्स कुछ दिनों में हो जाएगा कमर का साइज जीरो

अटल हिन्द ने इस विषय पर कई जगह से चुनाव किया है लेकिन पाठक इस दिनचर्या करने से पहले डाक्टर से राय जरूर ले ले
कई बार ऐसा होता है कि इंसान बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करते हुए भी कई बार फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाता। चाहें जिम जाना छोड़ दे, चाहें डायटिंग करना छोड़ दे, चाहें अपनी रूटीन एक्सरसाइज में कुछ दिन न फॉलो करे। एक साधारण सी धारणा है कि जिम या फिटनेस छोड़ने के बाद शरीर का वजन और भी ज्यादा बढ़ता है। क्या ये वाकई सच है? क्या वाकई शरीर एक्सरसाइज न करने पर और ज्यादा फैलता है? इसका जवाब आज ढूंढने की कोशिश करते हैं।
अक्सर महिलाएं अपने लटके हुए पेट को लेकर काफी परेशान होती हैं। पेट का फैट महिलाओं में इन्कॉन्फिडेंस का कारण भी बनता है। सोशल गैदरिंग में या किसी फंक्शन में महिलाएं अपने लटके हुए पेट के साथ काफी ज्यादा नर्वस नजर आती हैं। बैली फैट आजकल के लाइफस्टाइल के कारण आ जाता है।
हाई कैलोरी फूड, आरामतलबी वाली जीवनशैली, जरूरत से ज्यादा मीठा, स्ट्रेस, डिप्रेशन, चिंता, लोअर फैट, ये सबकुछ पेट की अतिरिक्त चर्बी की वजह बनते हैं। अगर आप भी बैली फैट को लेकर टेंशन में हैं, तो रिलैक्स हो जाइए। बैली फैट घटाने के लिए आप कुछ ऐसी एक्सरसाइज कर सकती है, जो इसके लिए काफी असरदार मानी जाती हैं। आइए जानें ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज केe बारे में-
इस एक्सरसाइज के लिए आप सबसे पहले स्ट्रेट होकर लेट जाएं और इसके बाद अपने घुटनों को मोड़ लें। इसके बाद हाथों को 90 डिग्री के एंगल पर मोड़े। 45 सेकेंड तक यह एक्सरसाइज करने से आपके पेट के मसल्स काफी स्ट्रॉन्ग होते हैं और इससे आपकी फिगर परफेक्ट शेप में आ आएगी। लटके हुए पेट को अंदर करने के लिए यह एक्सरसाइज बेहतरीन मानी जाती है।

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.atalhind.smcwebsolution
  हमें ख़बरें Email: atalhindnews@gmail.com  WhatsApp: 9416111503/9891096150 पर भेजें (Yogesh Garg News Editor)  

प्लैंक एक्सरसाइज करने से आपके पेट की मसल्स को मजबूती मिलती है। इस एक्सरसाइज को अगर आप रोजाना 45 सेकेंड कर लेती हैं तो कुछ ही हफ्तों में आपको इसका असर नजर आने लगेगा। अच्छी बात ये है कि इस एक्सरसाइज को आप कहीं भी आसानी से कर सकती हैं। इसमें आपको कुछ देर के लिए पैरों के पंजों और कोहनी पर शरीर का भार रखना होता है और उसके बाद सामान्य स्थिति में आना होता है।
इस एक्सरसाइज के लिए आपको बैलेंस बनाने में शुरुआत में थोड़ी मुश्किल हो सकती है, लेकिन धैर्य बनाए रखें। कोशिश करें कि इस एक्सरसाइज को रोजाना कम से कम 45 सेकेंड जरूर करें। इसके लिए पहले एक तरफ करवट लेकर लेट जाएं और फिर एक हाथ और कुहनी पर पूरे शरीर का वजह डालते हुए धीरे-धीरे शरीर को उठाएं। जब शरीर में हवा में उठाएं तो दूसरा हाथ उस वक्त कमर पर रखें। इसके बाद सामान्य स्थिति में आ जाएं। अब यही प्रक्रिया दूसरी तरफ करवट लेकर करें। यह एक्सरसाइज करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि आपकी कम और बॉडी पूरी तरह सीधी रहे।
जैक नाइफ सिट अप्स करने से आपका लटका हुआ पेट तेजी से अंदर जाता है, लेकिन इसके लिए आपको शरीर पर काफी ज्यादा जोर डालना पड़ता है। इस एक्सरसाइज को रोजाना कम से कम 30 सेकेंड के लिए जरूर करें। इस एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले जमीन पर सीधे लेट जाएं। इसके बाद पैरों को धीरे-धीरे हवा में उठाएं। इसके बाद शरीर के ऊपरी हिस्से को उठाते हुए हाथों से पैरों को छूने की कोशिश करें। कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद वापस सामान्य स्थिति में आ जाएं।
इस एक्सरसाइज को भुजंगासन भी कहा जाता है। इसे करने के लिए पहले आप पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। इसके बाद धीरे-धीरे अपने हाथों पर शरीर के ऊपरी हिस्से का वजन डालते हुए उसे उठाने का प्रयास करें। इस स्थित में ऊपरी हिस्से को यथासंभव उठाने की कोशिश करें। इस एक्सरसाइज को करते हुए दोनों पैरों के बीच की दूरी को कम करें और पैरों को पूरी तरह से तान कर रखें। ध्यान दें कि इस मुद्रा में सांस धीरे-धीरे लें और छोड़ें। इसके बाद वापस मूल स्थिति में आ जाएं। अगर आप रोजाना यह एक्सरसाइज 30 मिनट के लिए करें तो जल्द ही आपका लटका हुआ पेट नजर आना बंद हो जाएगी।
क्या कहती है फिटनेस रिसर्च-

2019 की एक हालिया स्टडी बताती है कि अगर आपने 1 साल या उससे ज्यादा तक हर हफ्ते 5-6 दिन एक्सरसाइज की है तो आपके शरीर की मसल मेमोरी काफी ज्यादा होगी। इस स्टडी में ये भी सामने आया कि कुछ खास मसल्स अपने शेप में कई हफ्तों तक रह सकती हैं भले ही आप एक्सरसाइज नहीं करें।
सन 2000 में की गई एक स्टडी कहती है कि लोगों की 8% क्षमता और ताकत एक्सरसाइज छोड़ने के 31 हफ्तों के अंदर खत्म हो जाती है और अगर आपकी उम्र 35 से ज्यादा है तो 14 प्रतिशत ताकत एक्सरसाइज छोड़ने के 31 हफ्तों में खत्म हो जाएगी। ये उन लोगों के लिए है जो लगातार एक्सरसाइज करते हैं और अपनी फिटनेस का ख्याल रखते हैं।
कार्डियो करने वालों के लिए ज्यादा चिंता-

जो लोग कार्डियो एक्सरसाइज करके अपना वजन कम करते हैं उनके लिए चिंता करने की बात ज्यादा है। 1984 की एक स्टडी बताती है कि ऐसे लोगों की मसल स्ट्रेंथ सिर्फ 21 दिनों में ही चली जाती है और बॉडी अपना शेप खोने लगती है। यानी अगर आपने हाल ही में वजन कम किया है जिम जाकर और कार्डियो एक्सरसाइज आप ज्यादा करती थीं तो आपके 21 दिनों में वापस से अपना शेप खोने की गुंजाइश ज्यादा होगी।
ब्रेक में कैसे सही रखें अपने शरीर का शेप?

जरूरी नहीं कि आपने एक्सरसाइज रूटीन से ब्रेक लिया है तो आप शेप में रह सकती हैं और अपनी मसल मेमोरी को और भी ज्यादा लंबा खींच सकती हैं। बस अपनी लाइफस्टाइल का ध्यान रखें। सही खाना खाएं और ऐसे समय में ज्यादा कैलोरी और फैट वाला खाना न खाएं। इसी के साथ, आप थोड़ी बहुत फिजिकल ट्रेनिंग जारी रख सकती हैं। इसके लिए आप थोड़ा वॉक कर सकती हैं या फिर हल्की-फुल्की जॉगिंग कर सकती हैं। इससे आपके शरीर की फिटनेस ज्यादा दिनों तक बरकरार रहेगी।
तो क्या ब्रेक नहीं लेना चाहिए?

ऐसा नहीं है कि अपने फिटनेस रूटीन से ब्रेक लेना गलत है। अगर आप रोज़ एक्सरसाइज करती हैं तो अपने शरीर को 1-2 दिन का रेस्ट हर हफ्ते जरूर दीजिए। इसके अलावा, अगर आप लगातार कई महीनों से 1-2 दिन के रेस्ट के साथ काम कर रही हैं तो आपको 1 हफ्ते का ब्रेक तो लेना ही चाहिए। एक्सरसाइज से शरीर में स्ट्रेस भी बढ़ता है और इसलिए आपको शरीर की मांसपेशियों को रिलैक्स होने का और सुधरने का समय देना ही चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *