Atal hind
कैथल टॉप न्यूज़ हरियाणा

महिला आयोग की सदस्याओं  ने   कैथल महिला पुलिस थाना का किया  निरीक्षण 

महिला आयोग की सदस्याओं  ने   कैथल महिला पुलिस थाना का किया  निरीक्षण
कैथल, 16 अक्तूबर  (अटल हिन्द/राजकुमार अग्रवाल ) महिला आयोग की कार्यवाहक अध्यक्षा प्रीति भारद्वाज दलाल तथा महिला आयोग की सदस्या नम्रता गौढ़ ने महिला पुलिस थाना का निरीक्षण किया और महिलाओं को जिला में मिलने वाली पुलिस सहायता की जानकारी हासिल की। उन्होंने निरीक्षण के दौरान कहा कि आयोग हरियाणा में महिला इस्टीट्यूट व अलग-अलग विभागों में दौरा करके महिलाओं को मिलने वाली सुरक्षा का अवलोकन कर रहा है।
Kaithal, 16 October (Atal Hind / Rajkumar Agarwal) Acting President of the Women’s Commission Preeti Bhardwaj Dalal and Women Commission member Namrata Gaur inspected the Women’s Police Station and got information about the police assistance to the women in the district. She said during the inspection that the Commission is observing the security provided to women by visiting the Women’s Institute and different departments in Haryana.

उन्होंने इस मौके पर कहा कि गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार जहां भी महिला के साथ अपराध हुआ है, संवेदनशीलता दिखाते हुए तुरंत उसी स्थान के पुलिस थाना में बिना किसी देरी के महिला की एफआईआर दर्ज हो। महिला के प्रति हरियाणा में पिछले वर्षों की तुलना में 17 प्रतिशत अपराध कम हुए हैं। महिला आयोग का मुख्य उद्देश्य महिलाओं की शिकायत सुनना और उसका निवारण करना है।
उन्होंने महिला पुलिस थाना में मिलने वाली सुविधाओं व उन्हें पूरा करने में आ रही समस्याओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि महिला की सुरक्षा पर बने कानून को कई महिलाएं अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करती है। इस पर चिन्ता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह की गतिविधियों में शामिल महिलाओं पर अंकुश लगाया जा रहा है तथा पूरी निगरानी रखी जा रही है।
महिला की सुरक्षा के लिए बने कानून को सिर्फ अपने इंसाफ के लिए प्रयोग करें ना कि इसके जरीए ब्लैकमेल करें। महिला को अपनी सुरक्षा का पूरा हक है, लेकिन महिला को भी ध्यान रखना चाहिए कि कानून उनकी सुरक्षा के लिए बनाया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा हर जिला में एक महिला पुलिस थाना खोला गया है, ताकि प्रदेश में महिला अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सके और अपनी समस्याओं को खुल कर बता कर उसका निवारण कर सकें।
महिलाओं के लिए बहुत मजबूत कानून बनाए गए हैं। इसके साथ ही महिलाओं का ये दायित्व बनता है कि जिस भी परिस्थिति से वो गुजर रही है, वो इस स्थिति से उभरने के लिए महिला की सुरक्षा के लिए बनाए गए कानून की जानकारी रखे, अपने हक के बारे में जाने साथ ही अपने कर्तव्य के बारे में भी जानकारी रखें ताकि महिला की सुरक्षा के लिए बनाए गए कानून का कोई गलत इस्तेमाल न कर सके। उन्होंने आह्वïान किया कि महिला सुरक्षा के लिए बनाए गए कानून का भरपूर इस्तेमाल करें, अपने अधिकारों के साथ-साथ अपने दायित्वों का भी इस्तेमाल करें।
इसके बाद हरियाणा की महिला आयोग की कार्यवाहक अध्यक्षा प्रीति भारद्वाज दलाल ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में महिलाओं से संबंधित केसों की सुनवाई की और मौके पर उपस्थित अधिकारियों को इनके निपटान से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन से भी अन्य केसों पर फीडबैक ली। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन, उप पुलिस अधीक्षक राज सिंह, एसएचओ नन्ही, रूबी, मनीषा व अन्य संबंधित स्टाफ मौजूद रहा।
बॉक्स : महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय का किया निरीक्षण
हरियाणा की महिला आयोग की कार्यवाहक अध्यक्षा प्रीति भारद्वाज दलाल व महिला आयोग की सदस्या जगदीशपुरा स्थित डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजकीय कॉलेज में चल रहे महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां उपस्थित स्टाफ से बैठक करके महिलाओं के प्रति दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने इस अवसर पर ऑनलाईन चल रही कक्षाओं की फीड बैक ली। उन्होंने कॉलेज परिसर में शिकायत पेटी लगाने को कहा ताकि कॉलेज में उपस्थित महिला स्टाफ व विद्यार्थी अपनी शिकायतों का निवारण कर सके। इस अवसर पर महिला आयोग की कार्यवाहक अध्यक्षा प्रीति भारद्वाज दलाल ने कॉलेज लाईबे्ररी के लिए पुस्तक भी भेंट की। इस अवसर पर उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित करवाई जा रही ऑनलाईन प्रतियोगिता में भी अपने विचार रखे। इस मौके पर कुलपति श्रेयांश द्विवेदी, गाविश, डॉ. जगत नारायण, लिपिक दर्शना, अनिता आदि कॉलेज का स्टाफ मौजूद रहा।

बॉक्स : वन स्टॉप सैंटर सखी का किया निरीक्षण
हरियाणा की महिला आयोग की कार्यवाहक अध्यक्षा प्रीति भारद्वाज दलाल ने वन स्टॉप सैंटर सखी का निरीक्षण किया तथा सैंटर द्वारा जिला महिलाओं को दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया तथा मौके पर उपस्थित अधिकारी एवं कर्मचारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।  इस मौकेे पर लीगल काउंसलर दर्शन, डीपीओ सुनिता, अंकुर व अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

बेरोज़गारों को नौकरी नहीं, मंदिर निर्माण के चंदे की रसीद दीजिए प्रधानमंत्री जी

admin

अनिल विज ने दिखाई कलम की ताकत  , कहा अगर इस सिस्टम को शुरू भी करना है तो इसे टॉप से करो।

Sarvekash Aggarwal

सिरसा पुलिस की अनियंत्रित गाड़ी ने  दो लोगों की कुचला, किशोरी की मौत

admin

Leave a Comment

URL