सरकार ने Twitter को भेजा नोटिस ,हाई-प्रोफाइल हैकिंग

सरकार ने Twitter को भेजा नोटिस

हाई-प्रोफाइल हैकिंग और सुधारात्मक कार्रवाई का विवरण मांगा है

नई दिल्ली/एजेंसी।

Government sent notice to Twitter, high-profile hacking

 

भारत की साइबर सुरक्षा एजेंसी सीईआरटी-इन ने वैश्विक हस्तियों के प्रोफाइल में सेंधमारी (हैकिंग) की हालिया घटना के बाद ट्विटर को नोटिस जारी किया है. मामले से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि सीईआरटी-इन ने ट्विटर को सेंधमारी की इस घटना से प्रभावित हुए भारतीय उपयोक्ताओं की संख्या के बारे में पूरी जानकारी देने को कहा है. इसके अलावा ट्विटर से यह भी बताने को कहा गया है कि इस घटना में किस तरह की सूचनाएं प्रभावित हुई हैं.
किस तरीके से किया गया हमला
सूत्र ने बताया कि सीईआरटी-इन ने ट्विटर से पूछा है कि कितने भारतीय उपयोक्ताओं ने दुर्भावनापूर्ण ट्वीट और लिंक पर विजिट किया है और क्या ट्विटर ने प्रभावित उपयोक्ताओं को उनके प्रोफाइल में सेंध व अनधिकृत उपयोग के बारे में बताया है. सरकार ने हमलावरों के हमले से लोग किस तरह प्रभावित हुए हैं इसकी जानकारी मांगी है. साथ ही हमले के तौर-तरीके के बारे में भी ब्योरा मांगा है.
कार्रवाई का विवरण मांगा
इसके अलावा हैकिंग की घटना के प्रभाव को कम करने के लिए ट्विटर द्वारा की गयी सुधारात्मक कार्रवाई का विवरण मांगा है. ट्विटर से इस बारे में तत्काल प्रतिक्रिया नहीं मिल पायी है. भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (सीईआरटी-इन) कई वैश्विक कारोबारियों, राजनेताओं, मशहूर हस्तियों और व्यवसायों के खातों को हैक करने के लिये ट्विटर की प्रणाली में सेंध की खबरों के बाद कार्रवाई में जुट गई थी.
बड़े लोग हुए थे डाटा चोरी के शिकार
15/16 जुलाई की रात में ट्विटर पर अब तक का सबसे बड़ा साइबर हमला हुआ था. अमेरिका के कई हाई प्रोफाइल ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए थे. इसमें अमेरिकी नेता जो बिडन, टेसला के सीईओ एलन मस्क, माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक बिल गेट्स और ऐप्पल के कई और अहम अकाउंट शामिल थे. ट्विटर हैंडलहैक करने के बाद इन अकाउंट से एक खास तरह के मैसेज पोस्ट किए गए. इनके अकाउंट से एक लिंक पोस्ट किया गया और बिटकॉइन मांगे गए. ट्विटर हैंडल हैक करके दावा किया गया कि लोगों को बिटकॉइन डबल करके वापस किए जाएंगे. अरबपति कारोबारी एलन मस्क, वॉरेन बफे, जेफ बेजोस और बिल गेट्स समेत दुनिया के कई बड़े कारोबारियों और नेताओं के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए हैं. दरअसल ये हैकिंग एक बिटकॉइन स्कैम है, हैक किए गए अकाउंट से किए गए पोस्ट में बिटकॉइन में पैसे मांगे गए और उन्हें दोगुना करने का दावा किया गया.
बिल गेट्स के अकाउंट से किए गए ट्वीट में कहा गया, हर कोई मुझसे समाज को वापस लौटाने के लिए कहता रहा है, अब वो समय आ गया है. आप मुझे एक हजार डॉलर भेजिए, मैं आपको दो हजार डॉलर वापस भेजूंगा. अमरीका के मशहूर रैपर कानये वेस्ट, मॉडल और एक्ट्रेस किम कार्दशियन, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन के अलावा दुनिया की बड़ी कंपनियों में शामिल उबर और एपल के अकाउंट भी हैक किए गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Our COVID-19 India Official Data
Translate »
error: Content is protected !! Contact ATAL HIND for more Info.
%d bloggers like this: