Atal hind
Uncategorized

सोनिया गांधी ने कहा, ‘आज देश में अंधेर नगरी चौपट राजा जैसा माहौल है

आज देश की हालत, अंधेर नगरी चौपट राजा-सोनिया गांधी
नई दिल्ली (अटल हिन्द ब्यूरो )

कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में शनिवार को  दिल्ली के रामलीला मैदान में ‘भारत बचाओ’  रैली का आयोजन किया गया . पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता मंच पर मौजूद थे . रैली का उद्देश्य भाजपा सरकार की “विभाजनकारी” नीतियों को उजागर करना था . पार्टी के शीर्ष नेता रैली को संबोधित कर मोदी सरकार की विफलताओं और देश के नागरिकों को बांटने के कथित प्रयासों को उजागर करते रहे . रैली से पहले राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘आज दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में कांग्रेस पार्टी की ओर से आयोजित भाजपा सरकार की तानाशाही,आईसीयू  में पहुंचा दी गई अर्थव्यवस्था और लोकतंत्र की हत्या के विरोध मे जनसभा को संबोधित करूंगा.’ रैली में मंच से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि आज देश की जीडीपी पाताल में चली गई है. देश की अर्थव्यवस्था को नष्ट किया जा रहा है.

  सोनिया गांधी ने कहा, ‘आज देश में अंधेर नगरी चौपट राजा जैसा माहौल है. कहां है, सबका साथ सबका विकास. अर्थव्यवस्था तबाह हो गई. कालाधन कहां गया. इसके लिए कानून बनाया लेकिन कालाधन कहां है. इस बात की जांच होनी चाहिए कि नहीं. कंपनियों को बेचे जाने के खिलाफ जांच होनी चाहिए कि नहीं. आज हमारा पैसा बैंकों में भी सुरक्षित नहीं है, घरों में सुरक्षित नहीं है.
आज जब मैं अपने अन्नदाता किसान भाइयों की ओर देखती हूं तो मुझे बहुत दुख होता है. उन्हें खाद नहीं मिलती. पानी-बिजली की सुविधाएं नहीं मिलतीं. फसल के उचित दाम नहीं मिलते. ऐसे में सरकार को बताइए कि हम उनके खिलाफ संघर्ष को तैयार हैं कि नहीं.’ उन्होंने कहा, ”मजदूर भाइयों को दो वक्त की रोटी नहीं मिल रही है. छोटे-बड़े कारोबारी, जिन्होंने बैंकों से लोन लिया है, वो परेशान हैं. हर जगह से छोटे कारोबारियों के आत्महत्या करने की खबरें आ रही हैं. आप बताइए कि हम लोग अपने लिए संघर्ष करने के लिए तैयार हैं कि नहीं. मेरी बहनें अपना पेट काटकर परिवार पालती हैं. आज महंगाई से वो त्रस्त हैं.”

मेरा राहुल सावरकर नहीं मर जाऊंगा पर माफी नहीं मांगूंगा’-राहुल गाँधी 
इस मौके पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, ‘कांग्रेस का कार्यकर्ता किसी से नहीं डरता, एक इंच पीछे नहीं हटता, देश के लिए अपनी जान देने के लिए तैयार रहता है.’
उन लोगों ने मुझे कहा कि माफी मांगिए. मांफी मांगू, मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं है. मेरा नाम राहुल गांधी है. मैं मर जाउंगा पर माफी नहीं मांगूगा. माफी नरेन्द्र मोदी को मांगनी है. मोदी को देश से माफी मांगनी है. अमित शाह को देश से माफी मांगनी है. क्यों मांगनी है यह बताने आया हूं. इस देश की आत्मा, इस देश की शक्ति इसकी अर्थव्यवस्था थी. पूरी दुनिया देखती थी कि इंडिया में क्या हो रहा है.

हमारा देश क्या है? हम किन ताकतों से इस देश को बचाना चाहते हैं  -प्रियंका गाँधी 
प्रियंका गांधी ने भारत बचाओ रैली में भाजपा सरकार पर प्रहार करते हुए  अर्थव्यवस्था और कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर सरकार को जमकर घेरा. उन्होंने लोगों से हर अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने की अपील की. मेरे पीछे बड़े-बड़े अक्षरों में आपको दिख रहा है- भारत बचाओ रैली इसका मतलब क्या है? हमारा देश क्या है? हम किन ताकतों से इस देश को बचाना चाहते हैंये देश एक अनोखे स्वतंत्रता संग्राम से उभरा , जिसने अहिंसा से दुनिया के सबसे बड़े साम्राज्य को झुकाया. पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कानून-व्यवस्था और गिरती अर्थव्यवस्था पर मोदी सरकार को निशाने पर लिया. उन्होंने कहा कि ‘अब देश के हर हिस्से में रेप की खबरें आम हो चली हैं. कश्मीर उबल रहा है और उत्तर-पूर्व में भी आग लग चुकी है. सरकार की नीतियां आम लोगों के खिलाफ हैं. देश की लीडरशिप ने हमें फेल किया है.’

मोदी सरकार ने भारत की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया-पी चिदंबरम
पूर्व वित्र मंत्री पी चिदंबरम ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि छह महीने में मोदी सरकार ने भारत की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया है। फिर भी मंत्री पूरी तरह से क्लूलेस हैं। कल वित्त मंत्री ने कहा कि सब कुछ ठीक है, हम दुनिया में शीर्ष पर हैं। केवल एक चीज जो उन्होंने नहीं कही, वह है ‘अच्छे दिन आने वाले हैं’।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Leave a Comment

URL