Atal hind
Uncategorized

स्कूल में शिक्षक की कलंक कथा: छात्राओं ने शिक्षक पर शारीरिक संबंध के लिए दवाब बनाने का लगाया शर्मनाक आरोप

स्कूल में शिक्षक की कलंक कथा : छात्राओं ने शिक्षक पर शारीरिक संबंध के लिए दवाब बनाने का लगाया शर्मनाक आरोप
Jashpur Nagar जशपुर 8 दिसंबर 2019।(atal hind) विद्या के मंदिर में कुकर्म की कलंक कथा सुनकर आपका सर शर्मिंदगी से झुक जायेगा। मामला जशपुर के तुमला थाना क्षेत्र के हायर सेकेंडरी स्कूल का है, जहां स्कूल में एक शिक्षक पर ऐसा शर्मनाक आरोप लगा है, जिसने गुरू-शिष्य परंपरा को तार-तार कर दिया है। शिक्षक पर आरोप है कि वो छात्राओं पर शारीरिक संबंध बनाने का दवाब बनाता है..फोन पर अश्लील बातें करता है…और शारीरिक संबंध के लिए राजी ना होने पर परीक्षा में फेल कर देने की धमकी भी देता है।
शिक्षक के खिलाफ छात्र व छात्राओं ने ना सिर्फ स्कूल में प्रचार्य से शिकायत की है, बल्कि पुलिस थाने और डीईओ के पास भी इस मामले में लिखित शिकायत दी गयी है। शिकायत के बाद विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। हायर सेकेंडरी स्कूल के शिक्षक राजेश कुमार भारद्वाज पर छात्राओं ने शारीरिक संबंध बनाने के लिए दवाब बनाने का आरोप लगाया है। राजी ना होने पर धमकियां दी जाती है। छात्राओं ने कहा है कि परीक्षा में फेल करने की धमकी के साथ-साथ बदनाम करने, मारकर फेंक देने जैसी चेतावनी भी दी जाती है।शिक्षक राजेश के खिलाफ ना सिर्फ शारीरिक संबंध बनाने का दवाब का आरोप है बल्कि छात्रों से मुर्गा और पैसे की भी डिमांड की जाती है। इस मामले में सीनियर अफसरों तक शिकायत पहुंचने के बाद हड़कंप मचा है। डीईओ एएन कुजूर ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए मामले की जांच के लिए संस्था के प्राचार्य और फरसाबहार के बीईओ को निर्देश दिया है। हालांकि पूरे मामले में शिक्षक राजेश ने खुद पर लगे आरोपों को बेबुनियाद बताया है।स्कूल में शनिवार को प्रार्थना के बाद 12वीं की छात्राओं व छात्रों ने प्राचार्य से शिक्षक राजेश भारद्वाज की शिकायत कर गंभीर आरोप लगाये। पढ़ाने के बजाय अनर्गल बात करने का आरोप लगाते हुए छात्रों ने कहा कि शिक्षक राजेश भारद्वाज उनसे 2 किलो मुर्गा और रुपए की मांग करते हैं। प्रायोगिक परीक्षा में अच्छे अंक ना देने और फेल करने की धमकी देकर मानसिक रूप से प्रताड़ित करते हैं। कई छात्राओं ने प्राचार्य को बताया कि शिक्षक राजेश ने उनका मोबाइल नम्बर उनसे ले लिया है। फ़ोन पर कॉल करके उनसे शारीरिक संबंध बनाने के लिए दबाव बना रहे हैं और मांग पूरी ना करने फेल करने की धमकी दे रहे हैं।

पीड़ित छात्र-छात्राओं का आरोप था कि गत सप्ताह भर से शिक्षक ने प्रताड़ना की सारी हदें पार कर दी थी। इसलिए उन्हें मजबूर हो कर सामने आना पड़ा। मामला पहुंचा थाने, थाना प्रभारी बोले- शिकायत मिली है जांच कर रहे प्राचार्य ने आनन- फानन में स्कूल में एक बैठक कराई गई। इसमें स्कूल के शिक्षकों के साथ पंचायत के कुछ सदस्य भी मौजूद थे। प्राचार्य ने छात्र-छात्राओं के शिकायत की जानकारी उन्हें देकर सलाह मांगी। चर्चा के बाद प्राचार्य ने संबंधित शिक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्णय लिया। स्कूल से निकल कर पीड़ित छात्र और छात्राएं तुमला थाना पहुंच गई। यहां उन्होंने थाना प्रभारी से मुलाकात कर शिक्षक की करतूत की लिखित में शिकायत की।

शिकायत पर थाना प्रभारी गोविंद साहू ने बताया कि मामले में शिकायत मिली है। शिकायत की जांच की जा रही है। शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप, डीईओ ने प्राचार्य को लगाई फटकार मामला डीईओ एन कुजूर तक पहुंचा तो प्राचार्य से पूरे मामले की जानकारी लेकर समय रहते कार्रवाई नहीं करने पर प्राचार्य को जमकर फटकार लगाई। उन्होने मामले को बेहद गंभीर बताते हुए पीड़ित छात्र और शिक्षकों का बयान लेकर रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिए है। साथ ही फरसाबहार के बीईओ बरसाय पैकरा को पूरे मामले की जानकारी लेकर जांच करने का आदेश दिया है। डीईओ ने कहा कि जांच रिपोर्ट आने के बाद मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Comment