Atal hind
Uncategorized

हरियाणा की अर्थव्यवस्था पटरी से उत्तरी , सरकार  कर्मियों को नियमित तन्ख्वा  नहीं से पाएगी 

हरियाणा की अर्थव्यवस्था पटरी से उत्तरी , सरकारी कर्मियों को नियमित वेतन नहीं मिलेगा

 

Haryana’s economy back on track, government will not be able to get workers regular pay

 

 

चंडीगढ़ (अटल हिन्द ब्यूरो ): कोरोनावायरस के कारण हरियाणा की अर्थव्यवस्था पटरी से उतर गई है। इसलिए प्रदेश के लाखों कर्मचारियों व अधिकारियों को अब पहले की तरह वेतन नहीं मिल सकेगा। वित्त विभाग ने सोमवार को सभी विभागों को इस संबंध में सूचित कर दिया है। प्रदेश में जब तक अर्थव्यवस्था दोबारा पटरी पर नहीं आ जाती, तब तक कर्मचारियों व पेंशन भोगियों को स्लैब के अनुसार अदायगी की जाएगी।हरियाणा में दो लाख 80 हजार सरकारी कर्मचारी व अधिकारी हैं।जबकि करीब 70 पेंशन धारक हैं।हरियाणा में बीती 23 मार्च से लॉकडाउन चल रहा है।इसके अलावा कई संस्थान इससे पहले ही बंद कर दिए गए थे।

 

 

प्रदेश में Coronavirus (Covid-19) के कारण 31 मार्च तक तीन हजार करोड़ के राजस्व की हानि हो चुकी है।अप्रैल माह के दौरान यह नुकसान बढ़कर नौ हजार करोड़ रुपए तक पहुंचने का अनुमान है।मुख्यमंत्री मनोहर लाल पहले ही साफ कर चुके हैं कि रोनावायरस के कारण प्रदेश के वित्तीय हालात बिगड़ते जा रहे हैं।अब इसका असर भी दिखाई देने लगा है।हरियाणा में आमतौर पर कर्मचारियों को माह के अंतिम दिन 30, 31 अथवा नए माह की एक तारीख को वेतन मिल जाता था।अब कोरोना के कारण यह व्यवस्था बदल दी गई है।

 

 

 

 

हरियाणा वित्त विभाग के सचिव द्वारा सोमवार को जारी आदेशों में कहा गया है कि प्रदेश में कर्मचारियों के वेतन तथा पेंशन आदि पर प्रति माह 2350 करोड़ रुपए खर्च होते हैं।कोरोना के कारण यह धनराशि एकमुश्त जारी करना सरकार के लिए संभव नहीं है।ऐसे में आगामी आदेशों तक कर्मचारियों तथा पेंशन भोगियों के लिए स्लैब बनाए गए हैं।नए आदेशों के अनुसार प्रदेश में ग्रुप डी के अंतर्गत आने वाले दर्जा चार, अनुबंध के आधार पर तैनात, प्रोफैशनल सेवा देने वाले कर्मचारियों को महीने की सात तारीख को, ग्रुप सी के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को 10 तारीख को वेतन मिलेगा।

 

 

 

 

 

इसी प्रकार बुढापा पेंशन, विधवा तथा दिव्यांग पेंशन समेत समाज कल्याण विभाग के माध्यम से मिलने वाली हर तरह की पेंशन की अदायगी 13 तारीख को उनके खाते में पेंशन जाएगी।हरियाणा सरकार से सेवानिवृत्त कर्मचारियों तथा अधिकारियों को अब 16 तारीख को पेंशन मिलेगी।और सबसे अंत में प्रदेश के आईएएस, आईपीएस, विभागाध्यक्ष समेत ग्रुप ए के अंतर्गत आने वाले तमाम अधिकारियों को हर माह की बीस तारीख को वेतन मिलेगा।

Leave a Comment