हरियाणा में नौ पॉजिटिव केस कुमारी सैलजा-दीपेंद्र हुड्डा ने खुद को किया आइसोलेट

हरियाणा में नौ पॉजिटिव केस
कुमारी सैलजा-दीपेंद्र हुड्डा ने खुद को किया आइसोलेट
पंचकूला में मसाज करने वाली महिला संक्रमित मिली
सोनीपत में मिला कोरोना का पहला मरीज
-राजकुमार अग्रवाल –
कैथल । हरियाणा में शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित एक और मरीज की पुष्टि हो गई। इसके साथ ही प्रदेश में पीडि़तों की संख्या अब नौ हो गई है। शनिवार को पंचकूला के मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। सेक्टर एक स्थित खडग़ मंगोली की 40 वर्षीय महिला कोरोना वायरस से ग्रसित पाई गई है। यह महिला चंडीगढ़ की इंग्लैंड से लौटी कोरोना संक्रमित युवती के संपर्क में आई थी। इसने उस लड़की की मसाज की थी। पंचकूला के सेक्टर छह नागरिक अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में इस महिला को भर्ती कराया गया है। महिला के 17 वर्षीय बेटे व अन्य दो कि रिपोर्ट निगेटिव आई है। बता दें कि दूसरा केस शुक्रवार को हरियाणा के फरीदाबाद में सामने आया। 12 मार्च को स्पेन से लौटी 52 वर्षीय महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। डीसी यशपाल यादव ने इसकी पुष्टि की। तीसरा केस,इंग्लैंड से आए पानीपत के 21 वर्षीय युवक की सैंपल रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। चौथा केस,गुरुग्राम का है। सेक्टर 10 अस्पताल में भर्ती पालम विहार निवासी 16 साल के किशोर की रोहतक पीजीआई से आई रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। पांचवा केस,इसी किशोर की बड़ी बहन का है,जो पहले से ही कोरोना संक्रमित है। छठा केस,गुरुग्राम की 29 वर्षीय युवती का है,जो एक कम्पनी में काम करती है। हाल ही में उसने मलेशिया और इंडोनेशिया की यात्रा की थी। महिला अस्पताल में भर्ती है और फिलहाल उसकी हालत स्थिर है। सातवां केस,एक शख्स का है,जिसे दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।आठवां केस एक महिला का है,जो ब्रिटेन से लौटी थी। सोनीपत में कोरोना का पहला मामला और प्रदेश का नौंवा केस सामने आया। सेक्टर 14 की रहने वाली छात्रा यूके से 18 मार्च को वापस आई थी। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे खानपुर में भर्ती कराया गया है। पूरे परिवार की जांच की गई तो उनकी रिपोर्ट निगेटिव मिली। सभी को आइसोलेट किया गया है।

9 लोगों को और किया था मसाज,उन्हें भी आइसोलेशट किया गया
पंचकूला से 38 साल की महिला भी कोरोनावायरस का शिकार हो गई। इस महिला ने चंडीगढ़ में लंदन से आई कोरोना पोजीटिव युवती की मसाज की थी। इसके बाद लड़की की पोजीटिव रिपोर्ट आने के बाद ओल्ड पंचकूला से भी महिला और उसके बेटे के अलावा दो महिलाओं को एडमिट किया गया था। महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद शनिवार को उसकी फैमिली में रहने वाले सभी मैंबरों को भी डॉक्टरों ने की टीम ने घर से अस्पताल में एडमिट करवा दिया है।अब सभी के सैंपल लिए जाएंगे। महिला के परीवार में उसका पति,दो बेटे और एक बेटी है। इसमें पति कालाआम में काम करता था,छोटा बेटा डीजे ऑप्रेटर है। बडा बेटा प्राइवेट कंपनी में काम करता है और बेटी चंडीगढ़ में ही किसी कोठी में काम करती थी,जबकि अब परीवार की ओर से इस बात को नकारा जा रहा है। सिर्फ चंडीगढ़ के सेक्टर 21 की लड़की ही नहीं,बल्कि यह लड़की पिछले तीन दिनों में करीब 8 लोग संपर्क में आई। इन सभी की मसाज की। अब उनसे लिस्ट हासिल कर इन सभी को भी आइसोलेट किया जा रहा है।

सांसद दीपेंद्र हुड्डा और जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने किया क्वारैंटाइन
लंदन से लौटी सिंगर कनिका कपूर के पॉजिटिव आने पर कई सांसद सेल्फ कोरोनटाइन हो गए हैं। इनमें हरियाणा के राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा भी हैं,जिन्होंने पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह के साथ खाना खाया था। वहीं तोक्यो ओलिंपिक्स के लिए क्वॉलिफाई कर चुके जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा कोरोनावायरस की वजह से तुर्की में अपने अभ्यास स्थल से वापस भारत लौट आए हैं। नीरज पटियाला के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्टस (एनआईएस) में रूके हैं। इस समय सभी खिलाडिय़ों को घर भेज दिया गया है। एनआईएस खाली है,इसके चलते नीरज चोपड़ा ने वहां खुद को सेल्फ क्वारैंटाइन कर लिया है।

 

इंग्लैंड से लौटी छात्रा में हुई बीमारी की पुष्टि
सोनीपत में शनिवार को कोरोना वायरस का पहला मरीज सामने आया। इंग्लैंड से सोनीपत लौटी छात्रा को जांच के बाद कोरोना की पुष्टि हुई। फिलहाल वह गांव खानपुर कलां स्थित बीपीएस महिला मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दाखिल है। सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम छात्रा के घर पहुंची और परिजनों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी। शहर में एक सेक्टर निवासी 22 वर्षीय छात्रा इंग्लैंड में पढ़ाई कर रही है। पिछले सप्ताह वहीं उसकी तबीयत खराब हो गई थी। कोरोना का संदिग्ध मरीज मानते हुए इंग्लैंड में उसे आइसोलेट कर दिया गया था। कुछ दिन आइसोलेशन में रहने के बाद जब उसकी जांच हुई तो वह फिट पाई गई। इसके बाद 18 मार्च को वह दिल्ली लौटी। एयरपोर्ट भी जांच के बाद उसे फिट बताते हुए कुछ दिन के लिए आइसोलेशन में रहने के लिए कहा गया था। उसी दिन शाम को घर आकर छात्रा ने खुद को आइसोलेट कर लिया था। अगले दिन सुबह कुछ परेशानी महसूस होने पर वह स्वयं खानपुर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में जांच के लिए पहुंची। चिकित्सकों ने सैंपल लेने के साथ ही उसे दाखिल कर लिया था। शनिवार को उसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। फिलहाल वहीं उसका उपचार चल रहा है। परिजनों ने बताया कि उसकी स्थिति ठीक है और वह बातचीत कर रही है।

 

सीएम मनोहर लाल ने कहा
खाने-पीने की चीजों की कमी नहीं,चिंता न करें
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कोरोनावायरस के चलते प्रदेशवासियों के नाम संदेश जारी किया है। सीएम ने कहा है कि लोग खाने-पीने की चीजों की चिंता न करें। इसकी कोई कमी नहीं है,इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रबंध किए जा रहे हैं। हरियाणावासियों को सतर्कता के साथ एकजुट होकर इसका मुकाबला करना है। सीएम मनोहर लाल ने लोगों को जनता कफ्र्यू का आह्वान किया है। उन्होंने अपील की है कि लोग 22 मार्च को सुबह 7 बजे से 9 बजे तक घरों से बाहर न निकलें। शाम 5 बजे कर्तव्यनिष्ठ डॉक्टरों, कर्मचारियों,स्वंयसेवी संस्थाओं के लिए ताली या धाली बजाएं। इसका मकसद कोरोना चक्र को तोडऩा है और अपना सुरक्षा चक्र बनाना है।

22 मार्च को हरियाणा रोडवेज बंद रखी जाएगी। इस दिन सभी कर्मचारियों की छुट्टी घोषित कर दी है। वहीं सभी ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल आगामी आदेश तक बंद कर दिए हैं। 50 साल से ज्यादा उम्र के सभी कर्मचारियों को घर से काम करने के आदेश दिए गए हैं। प्रदेशभर में धारा-144 लागू कर दी गई है। जिसके तहत 20 से ज्यादा लोगों के जुटने पर पूरी तरह प्रतिबंध है। वहीं गुरुग्राम और फरीदाबाद में 5 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते। वहीं अस्पतालों में ओपीडी सुबह व शाम दो शिफ्टों में किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *