हरियाणा में मरीजों की संख्या हुई 25,पंचकूला में स्टाफ नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव

हरियाणा में मरीजों की संख्या हुई 25,पंचकूला में स्टाफ नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव

-Raj Kumar Aggarwal-

Kaithal। हरियाणा में कोरोना वायरस से संक्रमित एक और मरीज मिल गया है, जिसके चलते प्रदेश में अब मरीजों की संख्या 25 हो गई है। मंगलवार को पंचकूला में एक स्टाफ नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। सीएमओ डॉ. जसजीत कौर ने स्टॉफ नर्स के कोरोना ग्रस्त होने की पुष्टि की। स्टाफ नर्स को सेक्टर छह स्थित सामान्य अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। वह जिले की पहली कोरोना पॉजिटिव खडग़ मंगोली निवासी महिला की देखरेख में लगी थी। महिला लंदन से आई चंडीगढ़ की युवती के संपर्क में आई थी। सेक्टर 21 पार्लर में उसकी मसाज करने के बाद यह संक्रमित हुई थी। नर्स ने ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया था। उसके बाद नर्स में कोरोना ग्रस्त होने के लक्षण दिखे। उसके बाद इसके साथ काम करने वाली अन्य चार स्टाफ नर्स समेत एक चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी को भी आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया था। स्टाफ नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई है और बाकी की रिपोर्ट का अभी इंतजार है। नर्स का कुछ दिन पहले भी सैंपल लिया गया था,जो फेल हो गया था। अब दोबारा सैंपल लिया तो कोरोना पॉजिटिव आया। डॉक्टर के परिवार को भी होम कोरनटाइन कर दिया गया है। नर्स के परिजनों ने डॉक्टर पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए लिखित शिकायत दी है। उनका कहना है कि डॉक्टर ने सैंपल ठीक से नहीं लिया,जिस वजह से पहला सैंपल रिजेक्ट हो गया। इसके बाद अब दोबारा सैंपल लिया गया। नर्स मानसिक दबाव में है। यदि पहले सैंपल की रिपोर्ट आ जाती तो उसी दिन से ही उसका इलाज शुरू हो जाता। हालांकि विभाग ने अभी तक शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की है। हिसार और सिरसा में सोमवार को पहले मामले सामने आए थे। इसके बाद से सिरसा की बंसल कॉलोनी को सील कर दिया गया है। जिला प्रशासन ने वहां सेनिटाइजेशन का काम शुरू कर दिया है। सभी परिवारों को घरों के अंदर रहने के लिए कहा गया है।

हरियाणा के DC, SP, कमिश्रर, मेयर, सांसद, MLA, JUDGE आदि फंसे चक्रव्यूह में,HARYANA HIGHCOURT के आदेशों के बाद

मोबाइल टच किया था

जिस स्टाफ नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसने मसाज करने वाली महिला का इलाज किया था और उसका मोबाइल फोन टच किया था। जिसके कारण यह कोरोना की लपेटे में आ गई। इस बात की पुष्टि अस्पताल की पीएमओ डॉ सरिता यादव ने की है। उन्होंने कहा कि उनके परिवार के सदस्यों की भी जांच की जाएगी।

 

india-वीजा पर प्रतिबंधों से सरकार को 33 से 34 हजार करोड़ का नुकसान संभव

 

10 लोग ठीक होकर भी पहुंचे घर

कोरोनावायरस के पॉजिटिव मामलों के बीच हरियाणावासियों के लिए एक अच्छी खबर यह भी है कि यहां 25 में से 10 मरीज ठीक होकर वापिस घर भी पहुंच गए हैं। गुरुग्राम से 8 मरीज,फरीदाबाद से 1 और पानीपत से 1 मरीज ठीक हुआ है, जिन्हें अस्पताल से घर भेज दिया गया है। हरियाणा में अब तक 25 केस पॉजिटिव मिले हैं। सबसे ज्यादा 10 गुरुग्राम से हैं, इसके बाद पानीपत में 4, फरीदाबाद में 4, पंचकूला से 2,अम्बाला,पलवल, सोनीपत, सिरसा और हिसार में 1-1 मरीज मिला है। इन पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में 348 लोग अभी तक आ चुके हैं। जिन पर स्वास्थ्य महकमे की लगातार निगरानी बनी हुई। 243 संदिग्ध मरीजों को अस्पताल में भर्ती कर उनका इलाज किया जा रहा है। 13621 लोगों को स्वास्थ्य महकमे ने मेडिकल सर्विलांस में हैं। 666 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, जिनमें से 459 सैंपल नेगेटिव आ चुके हैं। 186 सैंपल की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। हरियाणा स्वास्थ्य महकमे के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा के अनुसार,प्रदेश में इस वायरस का प्रभाव ज्यादा न बढ़े, इसे लेकर हरियाणा सरकार बेहद गंभीर है। उनके अनुसार इसी के मद्देनजर लगातार लोगों पर चिकित्सा निगरानी का दायरा बढ़ाया जा रहा है। लोगों से भी आग्रह है कि वे भी स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों का पालन करें और स्वास्थ्य कर्मचारियों को पूरा सहयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *