हरियाणा में 23 नए मामले आए,नूंह जिला कोरोना वायरस का नया हॉटस्पॉट

हरियाणा में 23 नए मामले आए,नूंह जिला कोरोना वायरस का नया हॉटस्पॉट

 

 

23 new cases reported in Haryana, new hotspot of Noonh district corona virus

चंडीगढ़(Atal Hind)हरियाणा में कोरोना मरीजों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। हरियाणा का नूंह जिला कोरोना वायरस का नया हॉटस्पॉट बनकर उभर रहा है। नूंह में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 16 नए केस एक ही दिन में सामने आए। जिले में अब कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है। इनमें से 29 मरीज जमाती हैं। 29 मरीजों में कुछ जमातियों का लिंक दिल्ली के निजामुद्दीन से भी सामने आया है। मंगलवार को नूंह और फरीदाबाद जिले में 23 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 22 जमाती हैं। नूंह जिले में 16 मामले मिले हैं,सभी का जमात से कनेक्शन है। वहीं फरीदाबाद में 7 मामले सामने आए,इनमें से एक मल्टी पर्पज हैल्थ वर्कर (एमपीएचडब्लू) है,बाकि जमात से जुड़े लोग हैं। इन नए मामलों के साथ हरियाणा में अब कुल 121 संक्रमित मरीज हो गए हैं। कोरोना का इलाज करते हुए करनाल में एक डॉक्टर व एक नर्स भी संक्रमित हो गई है। उनको भी आइसोलेट किया गया है।

 

 

हरियाणा में अब कुल 75 जमाती संक्रमित
हरियाणा में अब संक्रमित मिले जमातियों की संख्या 75 हो गई है। इनमें सबसे ज्यादा संख्या नूंह जिले की है। यहां कुल 29 जमाती संक्रमित हैं। इसके अलावा पलवल में 25, गुरुग्राम में 2, अम्बाला में 2, भिवानी में 2, कैथल में 1, फरीदाबाद में 11, चरखी दादरी 1, जींद 1, फतेहाबाद 1 लोग संक्रमित हैं, जो मरकज से आए हुए थे। सभी धर्म प्रचार का काम कर रहे थे। जिन्हें अलग-अलग मस्जिदों व गांवों से पकड़ा गया है।

 

 

10 विदेशी 45 बाहरी राज्यों से
हरियाणा में मिले संक्रमित मरीजों में 10 विदेशी और 45 बाहरी राज्यों के हैं। इनमें श्रीलंका से 6, नेपाल, थाइलैंड, इंडोनेशिया व साउथ अफ्रीका का एक-एक नागरिक शामिल है। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के 11, तमिलनाडु के 6, पचिश्म बंगाल के 4, केरला के 5, बिहार के 7, तेलंगाना के 2, महाराष्ट्र व जम्मू के 3-3 और पंजाब, कर्नाटक, चेन्नई, असम का एक-एक नागरिक संक्रमित है।

 

 

पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 121
हरियाणा के कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 121 पहुंच गया है। सबसे ज्यादा 30 मरीजों के साथ नूंह जिला पहले नंबर पर है। इसके बाद पलवल में 26 संक्रमित हैं। वहीं गुरुग्राम में 18, फरीदाबाद में 21, पानीपत में 4, अम्बाला में 3, भिवानी में 2, कैथल में 1, नूहं मे 14, सिरसा में 3, पंचकूला में 2, हिसार में 1, रोहतक में 1, करनाल में 5, चरखी दादरी 1, जींद 1, फतेहाबाद 1 और सोनीपत में 1 पॉजिटिव मरीज सामने आया है। हरियाणा के 22 जिलों में से 17 जिलों तक कोरोनावायरस पहुंच गया है।
15 मरीज हुए ठीक
अभी तक 15 मरीज ठीक होकर घर पहुंच चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा गुरुग्राम में ही हैं। यहां से 9 मरीज, पानीपत में 3, फरीदाबाद में 1, सोनीपत में 1 और पलवल में 1 मरीज ठीक हुआ है।

 

 

57 विदेशी जमातियों पर मामला दर्ज, वीजा जब्त
कोरोना महामारी के बीच पर्यटक वीजा पर आकर धार्मिक कार्यक्रमों में शामिल होने के आरोप में पुलिस ने तावडू़ में 57 विदेशी जमातियों के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए उनका वीजा भी जब्त कर लिया। इनमें छह थाईलैंड,11 इंडोनेशिया,11 बांग्लादेशी, 24 श्रीलंकाई और पांच दक्षिण अफ्रीका के नागरिक हैं,जबकि एक उत्तर प्रदेश के लखनऊ के मोलीगंज का रहने वाला मोहम्मद यासीन है। इनके खिलाफ वीजा और महामारी रोग अधिनियम के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है।

 

 

 

 

पुलिस अब इनकी ट्रैवल हिस्ट्री के एक-एक पहलू को गंभीरता से सूचीबद्ध करने में जुट गई है। साथ ही इनके फोन कॉल डिटेल्स की जांच कर पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि देश में आने के बाद ये कहां-कहां गए और किन-किन लोगों के संपर्क में आए हैं। बता दें कि निजामुद्दीन तब्लीगी मरकज मामले का पता चलने के बाद पुलिस को मरकज से लौटे कुछ विदेशी नागरिकों के मौजूद होने की सूचना मिली थी। इन पर पर्यटन वीजा पर आकर लॉकडाउन के बीच धारा 144 का उल्लंघन करते हुए धार्मिक प्रचार में लिप्त होने का भी आरोप है। पुलिस ने इनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए मामला दर्ज कर लिया। इसी बीच नौ विदेशियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *