हाट स्पाट  बनती Pataudi सब्जी की भीड़ से उड़े  होश  

हाट स्पाट  बनती पटौदी सब्जी की भीड़ से उड़े  होश    
 
खांडसा सब्जीमंडी में पाजिटिव केस के बाद हरकत में प्रशासन

आपपास की सब्जीमंडी बंद होने के बाद पटौदी मंडी बनी गढ़

Hot spot became a sensation from the crowd of Pataudi vegetable

Administration in action after positive case in Khandsa Subzi

Pataudi Mandi became a stronghold after the closure of the vegetable market of Aapas

फतह सिंह उजाला

पटौदी।
 विभिन्न सब्जीमंडी में कोविड 19 संक्रमित मामले सामने आने के साथ, ऐसी मंडियो को बंद किया जाने के साथ ही खुली रहने वाले वाली पटौदी की सब्जीमंडी के हाॅट स्पाट बनने की आशंका ने प्रशासन के होश ही उड़ा डाले। बीते करीब एक सप्ताह से पटौदी के रामलीला मैदान में लगने वाली सब्जीमंडी में उमड़ने वाली भीड़ के साथ ही सब्जी आढ़तियों के द्वारा कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के लिए गंभीरता नहीं दिखाने के बाद, स्थानीय प्रशासन ने पटौदी सब्जीमंडी को दो दिन बुधवार-गुरूवार को बंद करने का फरमान जारी कर दिया है।

जिला में कोरोना के फैलने के आरंभिक दौर में सबसे अधिक पाॅजिटिव मामले पटौदी पालिका क्षेत्र में ही सामने आये, यह भी राहत की बात है कि सभी पाॅजिटिव पीड़ित स्वस्थ होकर अपने-अपने घर लौट चुके है। लेकिन कोविड 19 के संक्रमण का खतरा पूरी तरह से टल चुका यह दावा करना, सभव ही नहीं हो सकता। पटौदी सब्जीमंडी में उमड़ने वाली भीड़ और बाहर, मेवात, राजस्थान, दिल्ली, भिवानी सहित अन्य स्थानों से माल लाने वाले वाहनों के साथ आने वाले लोगों की तरफ बारंबार स्थानीय प्रशासन का ध्यान आकर्षित भी किया गया। यहां रामलीला मैदान में सब्जीमंडी आरंभ करने से पहले परिसर को ही सेनेटाइज नहीं किया गया। वैसे मंडी में आवागमन को दो गेट हैं, लेकिन हैरानी इस बात की है कि स्वास्थ्य विभाग भी आंखे बंद किये रहा, मंडी में मंगलवार तक किसी भी एक व्यक्ति की किसी भी प्रकार की जांच थर्मल सकैनिंग या सेंपल लेने की अनदेखी ही सामने आई है। बीते एक सप्ताह में ही झज्जर और खांडसा सब्जीमंडी में कोविड 19 के संक्रमित सामने आ चुके हैं, यहां पर दिल्ली आजादपुर सब्जीमंडी से भी विभिन्न खाद्य सामग्री की आपूर्ति होती रही हैं और आजादपुर मंडी में भी पाॅजिटिव मामले सामने आने के बाद बंद कर दिया गया। कुल मिलाकर चारो तरफ की सब्जीमंडी बंद होने के बावजूद एकमात्र पटौदी रामलीला मैदान में सब्जीमंडी के सजने का सिलसिला नहीं टूट सका।

कथित रूप से चारों तरफ से स्थानीय प्रशासन पर बढ़ते दवाब के बीच आनन-फानन में फैंसला लिया गया कि, पटौदी रामलीला मैदान की सब्जीमंडी को दो दिन के लिए बुधवार और गुरूवार के लिए पूरी तरह से बंद किया जाए। क्यों कि यह मंडी और यहां उमड़ने वाली भीड़ के द्वारा लाॅक डाउन, धारा 144, सोशल डिस्टेंस और मास्क सहित सेनेटाइज किये जाने का पालन स्थानीय प्रशासनिक स्तर पर अमल में लाया ही नहीं जा रहा है। इधर पटौदी एसडीएम के द्वारा पटौदी सब्जीमंडी वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल को 4 बजे कार्यालय में बातचीत सहित कोविड 19 संक्रमण से बचाव के उपाय के संदर्भ में बातचीत के लिए आमंत्रित किया गया, इसके लिए रिमांड भी कराया, लेकिन समाचार भेजे जाने तक एसडीएम कार्यालय की तरफ से बैठक हुई अथवा नहीं हुई, इसके बारे में जानकारी मीडिया तक नहीें पहुंच सकी है।

सब्जीमंडी से भेजे 14 सेंपल
सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को पटौदी सब्जीमंडी में स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा कुल 275 लोगों की थर्मल सकैंनिंग की गई। कोविड 19 संक्रमण की जांच कार्य से जुड़े डाक्टर सुुशांत के मुताबिक 275 में से 14 लोगों के शरीर का टेंमरेचर सामान्य से अधिक थर्मल सकैनिंग के दौरान पाया गया। ऐसे सभी संदिग्द्ध 14 लोगों सें सेंपल लेकर जांच के लिए भिजवा दिये गए है। सैंपल लेने वालों को हिदायत दी गई है कि जांच रिपोर्ट आने तक उन सभी को अपने-अपने घरों से बाहर नहीं निकतना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *