AtalHind
क्राइमटॉप न्यूज़पंजाब

आधुनिक इतिहास के खूनी नरसंहारों में से एक जलियांवाला बाग 

आधुनिक इतिहास के खूनी नरसंहारों में से एक जलियांवाला बाग

– सत्यवान ‘सौरभ’
जलियांवाला बाग नरसंहार, जिसे अमृतसर का नरसंहार भी कहा जाता है, एक ऐसी घटना थी जिसमें ब्रिटिश सैनिकों ने पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग के नाम से जाने जाने वाले खुले स्थान में निहत्थे भारतीयों की एक बड़ी भीड़ पर गोलीबारी की थी। जलियांवाला बाग हत्याकांड,13 अप्रैल, 1919, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में एक महत्वपूर्ण मोड़ था। उस दिन पंजाब और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में लोकप्रिय फसल उत्सव बैसाखी थी। अमृतसर में स्थानीय निवासियों ने उस दिन एक बैठक आयोजित करने का फैसला किया, जिसमें सत्य पाल और सैफुद्दीन किचलू, स्वतंत्रता के लिए लड़ने वाले दो नेताओं और रॉलेट एक्ट के कार्यान्वयन के खिलाफ चर्चा और विरोध किया गया, जिसने ब्रिटिश सरकार को बिना किसी व्यक्ति को हिरासत में लेने की शक्तियों से लैस किया था।
भीड़ में पुरुषों, महिलाओं और बच्चों का बड़ा समूह था। वे सभी जलियांवाला बाग नामक एक पार्क में एकत्र हुए, जिसके चारों ओर चारदीवारी थी। विरोध शांतिपूर्ण था, और सभा में स्वर्ण मंदिर जाने वाले तीर्थयात्री शामिल थे जो केवल पार्क से गुजर रहे थे, और विरोध करने नहीं आए थे। जब बैठक चल रही थी, ब्रिगेडियर-जनरल रेजिनाल्ड एडवर्ड हैरी डायर, जो जनता को सबक सिखाने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे थे, ने भीड़ पर गोलियां चलाने के लिए अपने साथ लाए गए 90 सैनिकों को आदेश दिया। मौत से बचने के लिए कई लोगों ने दीवारों को फांदने की कोशिश की और कई लोग पार्क के अंदर स्थित कुएं में कूद गए।
यह त्रासदी भारतीयों के लिए एक करारा झटका थी और उन्होंने ब्रिटिश न्याय प्रणाली में उनके विश्वास को पूरी तरह से नष्ट कर दिया। राष्ट्रीय नेताओं ने इस कृत्य की निंदा की और डायर की स्पष्ट रूप से निंदा की। नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर ने अपने विरोध पत्र में अंग्रेजों के क्रूर कृत्य की निंदा करते हुए उन्हें दिए गए नाइटहुड को त्याग दिया। नरसंहार और पीड़ितों को उचित न्याय देने में अंग्रेजों की विफलता के विरोध में, गांधीजी ने दक्षिण अफ्रीका में बोअर युद्ध के दौरान अपनी सेवाओं के लिए अंग्रेजों द्वारा उन्हें दी गई ‘कैसर-ए-हिंद’ की उपाधि को त्याग दिया। दिसम्बर 1919 में कांग्रेस का अधिवेशन अमृतसर में हुआ। इसमें किसान समेत बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।
जनरल डायर को ब्रिटेन और भारत में अंग्रेजों ने बहुत सराहा था, हालांकि ब्रिटिश सरकार के कुछ लोगों ने इसकी आलोचना करने की जल्दी की थी। नरसंहार एक सुनियोजित कार्य था और डायर ने गर्व के साथ घोषणा की कि उसने लोगों पर ‘नैतिक प्रभाव’ पैदा करने के लिए ऐसा किया है और उसने अपना मन बना लिया है कि अगर वे बैठक जारी रखने वाले हैं तो वह सभी को मार डालेगा। सरकार ने हत्याकांड की जांच के लिए हंटर आयोग का गठन किया। हालांकि आयोग ने डायर के कृत्य की निंदा की, लेकिन उसने उसके खिलाफ कोई अनुशासनात्मक कार्रवाई नहीं की। उन्हें 1920 में सेना में अपने कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया था। एक ब्रिटिश अखबार ने इसे आधुनिक इतिहास के खूनी नरसंहारों में से एक बताया।
सिखों के बहुमत के साथ 15,000-20,000 लोगों की बड़ी भीड़ इस बगीचे में पंजाबी फसल उत्सव बैसाखी मनाने के लिए एक साथ आई थी। वे दमनकारी रॉलेट एक्ट के खिलाफ विद्रोह करने के लिए भी एकत्र हुए थे, जिसमें प्रेस पर सख्त नियंत्रण, वारंट के बिना गिरफ्तारी और बिना मुकदमे के अनिश्चितकालीन नजरबंदी का प्रावधान था। लोग निहत्थे थे और अंग्रेजों ने उन्हें घेर लिया और बेरहमी से गोलियां चला दीं। उसके बाद भी अंग्रेज सहानुभूति नहीं रखते थे, लेकिन निम्न तरीकों से क्रूर दमन के साथ प्रतिक्रिया करते थे। लोगों को अपमानित करने और आतंकित करने की कोशिश में, सत्याग्रहियों को अपनी नाक जमीन पर रगड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।
उन्हें सड़कों पर रेंगने और सभी साहिबों को सलाम करने के लिए मजबूर किया गया। लोगों को कोड़े मारे गए और गांवों (पंजाब में गुजरांवाला के आसपास) पर बमबारी की गई। भारतीयों के लिए इसने आग में घी का काम किया और राष्ट्रीय आंदोलन को और अधिक तीव्रता से आगे बढ़ाया गया नेताओं ने सरकार की भारी आलोचना की और टैगोर ने विरोध के रूप में अपने नाइटहुड का त्याग कर दिया। अंग्रेजों का विरोध करने के लिए पूरा देश एक साथ आया इसलिए इस घटना ने भारत में एकता ला दी जो स्वतंत्रता आंदोलन के लिए आवश्यक थी।

19वीं शताब्दी के अंत तक, भारत में और साथ ही दुनिया भर में, ब्रिटिश शासन ने गुलाम जनता की नजर में भी एक निश्चित वैधता प्राप्त कर ली थी। उस समय तक, अधिकांश भारतीयों ने औपनिवेशिक शासन की प्रगतिशील प्रकृति के साथ सामंजस्य बिठा लिया था। जलियांवाला बाग ने अंग्रेजों के प्रति न्याय और निष्पक्षता के प्रति लोगों के विश्वास को तोड़ दिया। अधिकांश भारतीयों के लिए, निहत्थे का नरसंहार उस भरोसे के साथ विश्वासघात था जो उन्होंने अंग्रेजों पर बुद्धिमानी से, न्यायसंगत और निष्पक्षता के साथ शासन करने के लिए रखा था। भारतीयों की दृष्टि में, न्यायप्रिय, निष्पक्ष और उदार अंग्रेज अचानक एक निर्दयी, खून के प्यासे अत्याचारी में बदल गए, जिस पर भरोसा नहीं किया जा सकता था। जलियांवाला बाग ने ‘प्रबुद्ध’ साम्राज्य में रहने वाली बुराई का खुलासा किया।
तब से, यह भारत में ब्रिटिश शासन के लिए एक धीमी लेकिन निश्चित रूप से उनके सूरज के ढलने की सुबह थी। इस विश्वासघात की भावना पर गांधी ने अपना जन आंदोलन खड़ा किया, जिसने शासकों द्वारा बनाए गए कानूनों को तोड़ने पर दंड लगाया। जैसे ही लोगों ने राज्य द्वारा बनाए गए कानूनों को जानबूझकर तोड़ना शुरू किया, राज्य खुद ही नाजायज हो गया। अब लोग सक्रिय रूप से पूर्ण स्वराज की मांग करने लगे थे।जलियांवाला बाग हत्याकांड भारत के स्वतंत्रता संग्राम में एक महत्वपूर्ण मोड़ था। भारत सरकार द्वारा 1951 में जलियांवाला बाग में भारतीय क्रांतिकारियों की भावना और क्रूर नरसंहार में अपनी जान गंवाने वाले लोगों की याद में एक स्मारक स्थापित किया गया था।
यह संघर्ष और बलिदान के प्रतीक के रूप में खड़ा है और युवाओं में देशभक्ति की भावना जगाता रहता है। मार्च 2019 में, याद-ए-जलियां संग्रहालय का उद्घाटन किया गया था, जिसमें नरसंहार का एक प्रामाणिक विवरण प्रदर्शित किया गया था।

– सत्यवान ‘सौरभ’
Advertisement

Related posts

935 करोड़ रुपये का गबन पिछले चार वर्षों के दौरान मनरेगा में हुआ  : रिपोर्ट

admin

हरियाणा बीजेपी की मनोहर सरकार से परेशान हुए व्यापारी

atalhind

बुजुर्ग हमारी ताकत, बच्चे हमारा भविष्य

atalhind

Leave a Comment

URL