AtalHind
टॉप न्यूज़

कौन सी कलाकृतियां लोगों को सोचने पर मजबूर कर देती हैं?

कई अभिनेत्रियों क़ो भीड़ मे छेड़ा या तंग करा गया हैं जिसके बाद उन्होंने रोते हुए अपनी हालत बया करी हैं

कौन सी कलाकृतियां लोगों को सोचने पर मजबूर कर देती हैं?

Advertisement

कुछ ऐसी कलाकृति या देखी जिसे देखकर मैं हैरान रह गई क्योंकि यह कुछ ऐसी दिख रही थी जिसे देखकर मैं सोच में पड़ गई। मैंने सोची कि यह आकृतियां आखिर क्यों गई है इसके पीछे का मकसद क्या है??

1

जब मैंने कुछ थोड़ी बहुत सर्च की तो मुझे कुछ जानकारियां मिली जो कि इस प्रकार से थी।

Advertisement

इस शैली की नक्काशी ब्रिटिश द्वीपों में मध्ययुगीन चर्चों में प्रचुर मात्रा में है, जिसमें मूनिंग ग्रोटेस्क और गार्गॉयल्स के साथ-साथ शीला-ना-गिग्स,

एक छवि की कच्ची नक्काशी शामिल है।2जब आप नॉर्थम्पटनशायर के ईस्टन-ऑन-द-हिल में 12वीं सदी के पैरिश चर्च ऑफ ऑल सेंट्स के दक्षिणी बरामदे के पास पहुंचते हैं, तो आप टावर के किनारे पर 15वीं सदी के पत्थर के गार्गॉयल को देखकर चौंक जाएंगे।

ऐसी कौन सी कलाकृति है जिसे आपने देखा है और वह किस लिए है?यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है, क्योंकि आप साक्षी शब्द का प्रयोग करते हैं। मैं आपको लज्जागौरी की एक मूर्ति के बारे में सूचित करना चाहती हूं, जिसे मैंने हाल ही में देखी थी।

Advertisement

लज्जा गौरी की मूर्ति, वस्तुनिष्ठ कला की दुर्लभतम प्रतिमाओं में से एक।

3शीला-ना-गिग्स आलंकारिक पत्थर की नक्काशी है (कभी-कभी मिसरिकॉर्ड्स पर लकड़ी के रूप में दिखाई देती है) जिसमें एक नग्न महिला को उसके पैरों के साथ बैठने की स्थिति में दिखाया जाता है, खुले तौर पर उसके जननांग को उजागर करता है।

मैं १००००० साल पहले होमो इरेक्टस द्वारा बनाई गई गुफा पेंटिंग की तलाश में मालाप्रभा नदी के घाटियों में घूम रही थी। पुरातत्व विभागों के संग्रहालयों और संग्रहों का दौरा करना अनिवार्य है।

Advertisement

बादामी के संग्रहालय में मैंने लज्जागौरी की मूर्ति देखी। लज्जागौरी को पूरे भारत में देवी के रूप में पूजा जाता है। लेकिन साक्षी के रूप में और लज्जा गौरी में जो देखा जा रहा है उसका एक महत्वपूर्ण अर्थ है। वह भारतीय उपमहाद्वीप में कई व्यवधानों से बची रही। समाज में, संस्कृति और धर्म में हर नए व्यवधान ने इस कलाकृति के अर्थ को अपने स्वयं के कल्पना में अनुवादित और पतला कर दिया।

यह किस लिए है?

लेकिन जब आप इसे वस्तुनिष्ठ कला की अवधारणा से देखते हैं; लज्जागौरी की यह मूर्ति भाषा, व्याकरण, भावनाओं और भावना की सीमाओं को तोड़ती है, जो साक्षी को ध्यानस्थ स्थान में धकेलती है।

Advertisement

जीवन की प्रगति में परमानंद के लिए।

पूर्व में यह बहुत सामान्य था कि, कलाकार कुछ ऐसा बनाने के लिए ज्ञान प्राप्त कर लेता है जो दर्शक के भीतर आत्मा को प्रेरित करता है। जहां कला का उपयोग अंतिम सत्य को प्रकट करने के लिए एक ध्यान साधन के रूप में किया जाता है, और कलाकृति तब दर्शकों के लिए ध्यान बन जाती है।

यह सिर्फ एक लिंग है। अपने बच्चों के साथ वहाँ जाने की कल्पना करें और पेशाब की एक विशाल पेंटिंग देखें।5चीन में चीनी फोटोग्राफर चेन मैन की आलोचना क्यों की गई है?क्योंकि बहुत से लोग उच्च फैशन, या “बीई” (“उच्च फैशन चेहरा”) को नहीं समझते हैं। उच्च फैशन मूल रूप से पोस्ट-ब्यूटी है। यह सुरक्षित, सुंदर दिखने वाली लड़की से अगले दरवाजे से कुछ और आधुनिक-आधुनिक की प्रगति है।6ऐसे कौन से सीधे-सीधे तथ्य हैं जिन्हें लोग निगल नहीं पाएंगे?मेरे दिमाग में कुछ चीजें हैं।मुझे आश्चर्य है कि क्या कुछ इन विवादास्पद पर विचार कर सकते हैं। खैर, मुझे परवाह नहीं है। ये हैं:

Advertisement

1. आप जानते हैं कि जब आप लोगों को कहते सुनते हैं, तो आपको गुणवत्ता के लिए भुगतान करना पड़ता है?

सच्चाई यह है कि कई उद्योगों में भारी कीमत का मतलब बेहतर गुणवत्ता नहीं है। आपको वही सामान बहुत कम खर्च में मिल सकता है। यह विशेष रूप से कॉस्मेटिक उद्योग (मेरी विशेषज्ञता का क्षेत्र) के लिए सच है, लेकिन अधिकांश अन्य उद्योगों में भी।

समझें कि जब आप लक्जरी आइटम खरीदते हैं तो आप स्थिति और समग्र अनुभव के लिए भुगतान कर रहे हैं, जरूरी नहीं कि गुणवत्ता।

Advertisement

2. सेलेब्रिटी “अपनी उम्र में अविश्वसनीय” नहीं दिखते क्योंकि उनके पास बेहतर जीन या सर्वोत्तम आहार आदि होते हैं, बल्कि इसलिए कि वे उस तरह दिखने के लिए बहुत पैसा देते हैं।यह उनके स्किनकेयर उत्पाद नहीं हैं, ऐसा नहीं है कि वे हर दिन कुछ खाद्य पदार्थ पीते या खाते हैं। यह प्लास्टिक सर्जरी/मेकअप/फोटो संपादन है। यह सोचकर मूर्ख मत बनो कि एक साधारण महिला / पुरुष उतना अच्छा नहीं दिख सकता।

3. बिक्री के मामले में यह अक्सर मायने नहीं रखता कि कोई उत्पाद कितना अच्छा है, यह मायने रखता है कि उसका विपणन कैसे किया जाता है।

यहां तक ​​​​कि अगर आपका उत्पाद वास्तव में दुनिया में सबसे अच्छा है, तो यह बहुत मदद नहीं करेगा अगर कोई नहीं जानता कि यह मौजूद है।7

Advertisement

क्या आप लोकप्रिय लोगों के साथ अभद्र व्यवहार की कुछ तस्वीरे साझा कर सकते हैं?भारत मे कई बार अभिनेत्रियों क़ो भीड़ मे छेड़ा गया हैं

दक्षिण अभिनेत्रि असिन एक बार पब्लिक प्लेस पर अपनी मूवी प्रमोट कर रही थी ज़ब एक आदमी ने उनकी छाती पर हाथ डाल दिया और उनके बॉडीगार्ड उसे नहीं रोक सके,ऐसे ही कई अभिनेत्रियों क़ो भीड़ मे छेड़ा या तंग करा गया हैं जिसके बाद उन्होंने रोते हुए अपनी हालत बया करी हैं8

इतनी सारी कला दीर्घाओं में गई हूं कि मैं अपने माता-पिता के बिना वेटिकन संग्रहालय और फ्लोरेंस में उफीजी को शामिल किए बिना अपनी पहली यात्रा का नाम भी नहीं बता सकती। कहने की जरूरत नहीं है कि मैं अचंभित थी।9

Advertisement

पिछले कुछ वर्षों में कुछ लोगों ने ले डेजुनेर सुर ल’हर्बे ओरसे पेरिस को बाहर कर दिया यह तीन अलग-अलग कैनवस पर चित्रित है, मुझे नहीं पता है।10

मुझे हेनरिक फुसेली कुन्स्टहॉस ज्यूरिख में यह सब लेने के लिए कदम पर बैठना पड़ा। ये विशेष रूप से लेकिन अधिकांश उसका काम मेरे लिए लुभावना है

डाली सिडनी को बिलिच श्रद्धांजलि

Advertisement

मैं इस नूवो अतियथार्थवाद पर चकित थी कि डाली खुद एक ऑस्ट्रेलियाई चित्रकार के रूप में प्रसिद्ध चट्टानों के क्षेत्र में अपने कार्यों का प्रदर्शन करने के रूप में वापस आ गई होगी, बेशक मेरी

प्रिय मोना लिसा, दा विंची पेरिस लौवर नहीं। केवल इसलिए कि आप जानते हैं कि क्यों – मुस्कान और सब कुछ लेकिन यह इतनी छोटी थी जितनी मैंने उसे सोची थी।11ब्लोइस में उनके विद्यार्थियों में से एक द्वारा चित्रित एलेडहेडली की एक प्रतिकृति के साथ “शेटो डू क्लोस लूस” जहां लियोनार्डो ने अपने अंतिम वर्ष बिताए थे।

मूल पेंटिंग की तस्वीर धुंधली थी।

Advertisement

मैं मूल के साथ अंतर नहीं खोज सकी(यह मूल क्या है!)

मूल स्रोत – इंटरनेट

दिलचस्प और रोचक जानकारियों के लिए हमें फॉलो कीजिए।

Advertisement
Advertisement

Related posts

आखिर 30 रूपये चुराने वाला वांछित अपराधी 25  साल बाद  गिरफ्तार हो गया

admin

प्राईवेट डिवलेपर कॉलोनियों में बिजली के लिए नई पॉलिसी: सीएम

atalhind

विदेशों में 403 भारतीय छात्रों ने जान गंवाई: सरकार

editor

Leave a Comment

URL