AtalHind
लेख

समाज और भारत देश के लिए चुनौती ये बीजेपी सरकार के कथित हिन्दू ठेकेदार

जनगणना (2011) के आंकड़े सबके सामने हैं. भारत में मुसलमानों की आबादी का प्रतिशत 14.2 है और हिंदुओं का 79.8. अब भारत इस्लामिक कैसे हो गया

बीजेपी सरकार में कथित हिन्दू ठेकेदार धमकी तो देंगे ही ,कई हिन्दू धर्म ठेकेदारों पर अनेक मुक़दमे दर्ज 

Advertisement

समाज और भारत देश  के लिए चुनौती ये बीजेपी सरकार के  कथित हिन्दू ठेकेदार

हरिद्वार धर्म संसद: नफ़रत के फैलते कारोबार के आगे पुलिस क्यों लाचार है

BY निर्मल चंद्र अस्थाना

Advertisement

गत 17-19 दिसंबर के दौरान हरिद्वार में एक तथाकथित धर्म संसद का आयोजन किया गया. इसे अनेक हिंदू धार्मिक नेताओं और कट्टरपंथियों ने संबोधित किया. इनमें से कई व्यक्तियों का इतिहास और उनके राजनीतिक संबंधों का खुलासा पहले किया जा चुका है. कुछ के खिलाफ पहले से अनेक मुक़दमे दर्ज हैं.

इस आयोजन की थीम थी ‘इस्लामिक भारत में सनातन का भविष्य: समस्या और समाधान.’ विषय विचित्र था. पता नहीं इनको छोड़कर देश में ऐसा कौन व्यक्ति, अदालत या सरकार है जो मानती हो कि हम लोग ‘इस्लामिक भारत’ में रह रहे हैं.

जनगणना (2011) के आंकड़े सबके सामने हैं. भारत में मुसलमानों की आबादी का प्रतिशत 14.2 है और हिंदुओं का 79.8. अब भारत इस्लामिक कैसे हो गया, किसी को पता नहीं. ज़ाहिर है कि ये ‘हिंदू खतरे में है’ का घिसा-पिटा राग ही नए सुर में प्रस्तुत करने की कोशिश है.आयोजन के दौरान अनेक आपत्तिजनक और भड़काऊ भाषण दिए गए. भाषणों में कुछ वक्ता घुमा-फिराकर बातें कर रहे थे. लेकिन बातों को उनके संपूर्ण परिप्रेक्ष्य में देखने पर स्पष्ट है कि वे न तो हवा में तीर मार रहे थे न ही कोई सैद्धांतिक बातें कर रहे थे. वे इसी देश की और यहां रहने वाले मुसलमानों की बातें ही कर रहे थे, भले ही गोलमोल बातों के कारण उन पर केस न बन पाए.

Advertisement

विदेशी मीडिया में भी इस पर तीखी प्रतिक्रिया हुई है और कहा गया है कि मुस्लिम विरोधी नफ़रत पर सरकार ने चुप्पी साध रखी है.

पाकिस्तानी पत्रकार हामिद मीर ने हरिद्वार की घटना का एक वीडियो क्लिप रीट्वीट करते हुए लिखा है कि ‘वक्ता महिला साबित कर रही है कि मोहम्मद अली जिन्ना बिल्कुल सही थे कि उन्होंने मुसलमानों के लिए अलग पाकिस्तान बनाया. शुक्रिया जिन्ना साहब’.

वीडियो की सत्यता से अब तक इनकार नहीं किया गया है. लेकिन सोशल मीडिया पर सारी दुनिया में ये वीडियो वायरल हो गए हैं.वक्तव्य जो स्पष्टतया ही अपराध हैं

Advertisement

1. राजद्रोह: एक वक्ता ने कहा कि तीन दिन बाद इस संसद से जो ‘अमृत’ निकलेगा वो धर्मादेश होगा और दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड तथा अन्य राज्यों में जो लोकतांत्रिक सरकारें हैं वे उसे मानने को बाध्य होंगी. अगर वे नहीं मानतीं तो 1857 के विद्रोह से भी भयानक युद्ध लड़ा जाएगा.

सर्वविदित है कि 1857 का विद्रोह अंग्रेजी शासन को उखाड़ फेंकने के लिए किया गया था. स्पष्ट है कि उससे तुलना करके वक्ता यह धमकी दे रहा है कि अगर संवैधानिक तरीके से स्थापित सरकारों ने धर्मादेश को नहीं माना तो उन्हें उखाड़ फेंकने के लिए युद्ध छेड़ा जाएगा.

सर्वोच्च न्यायालय की संविधान पीठ के केदारनाथ सिंह (1962) के प्रसिद्ध फैसले के परिप्रेक्ष्य में सरकार को ऐसी धमकी देना स्पष्ट रूप से राजद्रोह है. कोर्ट ने साफ़ कहा था कि सरकार की कोई भी आलोचना क्षम्य है पर उसे हिंसा द्वारा उखाड़ फेंकने की बात करना राजद्रोह है.

Advertisement

2. आपराधिक धमकी: वक्ता ने ये भी कहा कि हरिद्वार का कोई भी होटल अगर क्रिसमस या ईद मनाता है तो वो अपने शीशे तुड़वाने को तैयार रहे. यह न केवल संविधान प्रदत्त धार्मिक स्वतंत्रता और आजीविका के अधिकारों का उल्लंघन है बल्कि आपराधिक धमकी के लिए दंडनीय भी है.

3. आर्म्स एक्ट: दो वक्ताओं ने आह्वान किया कि लोग घरों पर तलवारें रखें. एक का कहना था कि वो घर में घुसपैठियों को मारने के काम आएंगी. दूसरे ने धारदार तलवारें रखने की बात की. फिर उसे लगा कि उसमें क़ानूनी पचड़ा हो सकता है. तब उसने कहा कि कोई अधिकारी पूछे तो कह देना कि देवी पूजा के लिए रखा है.

मगर उसे मालूम नहीं था कि ये देवी पूजा वाली दलील नहीं चलेगी. आर्म्स रूल्स 2016 के तहत प्रायः सभी राज्य सरकारों ने नोटिफिकेशन जारी करके तलवारें, फरसे, बल्लम-भाले आदि रखने के लिए आर्म्स लाइसेंस की अनिवार्यता कर रखी है. इसलिए बिना लाइसेंस के इन्हें रखना आर्म्स एक्ट के तहत अपराध बनेगा.

Advertisement

ज्ञातव्य है कि आयोजन के दौरान इन हथियारों का खुलेआम प्रदर्शन भी किया गया.

4. पुलिस और फ़ौज में असंतोष, अनुशासनहीनता और द्रोह भड़काना: एक वक्ता ने म्यांमार का ज़िक्र करते हुए कहा कि यहां भी पुलिस, फ़ौज और नेताओं को ‘सफाई अभियान’ चलाना चाहिए. इस तथाकथित ‘सफाई अभियान’ की उन्होंने व्याख्या तो नहीं की पर चूंकि सब जानते हैं कि म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों का जातीय संहार (एथनिक क्लीन्ज़िंग) या जेनोसाइड (नरसंहार) हुआ था, इसलिए वक्ता की नीयत और इशारा स्पष्ट था.

 किए गए विस्तृत कानूनी विमर्श के उपरांत यह स्पष्ट हो जाना चाहिए कि पुलिस की यह कार्यवाही जनता की आंखों में धूल झोंकना है. वे बस ये दिखाना चाहते हैं कि केस तो किया गया.ये केस शुरू से ही कमज़ोर होगा क्योंकि अनेक वक्तागण गोलमोल बातें कर रहे थे.

Advertisement

एक तरफ आगरा पुलिस तीन कश्मीरी छात्रों पर केवल इस आरोप में राजद्रोह का मुक़दमा चलाने के लिए शासन से अनुमति मांग रही है कि उन्होंने क्रिकेट में पाकिस्तानी टीम की जीत की ख़ुशी में वॉट्सऐप पर कुछ संदेश साझा किए.दूसरी तरफ उत्तराखंड पुलिस उन पर भी राजद्रोह का केस नहीं कर रही जो खुलेआम संवैधानिक तरीके से स्थापित सरकारों को चुनौती दे रहे हैं कि ‘उनकी बात नहीं मानी गई तो वे 1857 के विद्रोह से भी भयानक युद्ध कर देंगे और उन्हें उखाड़ फेंकेंगे.’

पुलिस ये मूर्खतापूर्ण तर्क नहीं दे सकती कि उन्हें उपरोक्त आरोपों के लिए किसी से शिकायत नहीं प्राप्त हुई है.

क्या उन्हें पता नहीं कि सुप्रीम कोर्ट की एक डिवीज़न बेंच ने एनएस ज्ञानेश्वरन (2013) के केस में आदेश दे रखा है कि संज्ञेय अपराधों के लिए पुलिस को शिकायतकर्ता की प्रतीक्षा करना आवश्यक नहीं है और वह किसी अन्य स्रोत से जानकारी प्राप्त होने पर खुद ही केस रजिस्टर करके जांच कर सकती है?

Advertisement

ज़ाहिर है कि उत्तराखंड पुलिस इस मामले में कानून और संविधान के लिए नहीं वरन सत्तारूढ़ पार्टी के लिए काम कर रही है.समाज और देश के लिए चुनौतीपुलिस का इस प्रकार से बेशर्मी और ग़ैर-पेशेवराना तरीके से अपनी कानूनी ज़िम्मेदारी से हाथ झाड़ लेना देश और समाज के लिए अशुभ लक्षण है. इससे देश की जनता और विशेष कर मुसलमानों की देश में ‘कानून का राज्य’ (रूल ऑफ लॉ) में आस्था कमज़ोर होगी.

माना कि देश में सांप्रदायिक सद्भाव दिनों दिन कम से कमतर होता जा रहा है. लेकिन जैसा मैंने पहले भी एक लेख में कहा था कि देश सांप्रदायिक सद्भाव के बिना चल सकता है लेकिन सांप्रदायिक शांति के बिना नहीं.

सांप्रदायिक शांति बनाए रखना पुलिस का कर्तव्य है. पुलिस अगर उचित क़ानूनी कार्यवाही नहीं करती है तो यह सांप्रदायिक शांति बनाए रखने में बाधा उत्पन्न करेगा.

Advertisement

धर्म के नाम पर नफ़रत फैलाते हुए व्यापक पैमाने पर हिंसा करने की बातें उस नगर में की गईं जिसे ‘भगवान का द्वार’ कहा जाता है. विडंबना ये है कि वैदिक हिंदू परंपरा में भगवान की प्रार्थना के अंत में संसार में शांति की कामना करते हुए ‘ओम शांति, शांति, शांति’ कहा जाता है.

(लेखक रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी हैं, जो केरल के पुलिस महानिदेशक और बीएसएफ व सीआरपीएफ में अतिरिक्त महानिदेशक रहे हैं.)

Advertisement
Advertisement

Related posts

ELECTION NEWS-भाजपा के पास असंवैधानिक चुनावी बॉन्ड्स,इंडिया’ के पास सामान्य संसाधन भी नहीं

editor

आख़िर कब तक गृहणियां पारिवार या शादी से जुड़े मसलों को लेकर आत्महत्या से जूझती रहेंगी?

editor

सोशल मीडिया पर नग्नता का नंगा नाच

editor

Leave a Comment

URL