CMमनोहर लाल ने आढ़तियों को दी  चेतावनी कहा मंडियों में खरीद प्रक्रिया में रोड़ा अटकाया, तो सरकारी एजेंसियां सीधे ही किसानों की फसल खरीदेगी

मनोहर लाल ने आढ़तियों को दी  चेतावनी कहा मंडियों में खरीद प्रक्रिया में रोड़ा अटकाया, तो सरकारी एजेंसियां सीधे ही किसानों की फसल खरीदेगी

चंडीगढ़ (अटल हिन्द ब्यूरो )
Manohar Lal warns the adhatiyas that if there is a hurdle in the procurement process in the mandis, then government agencies will directly buy the crops of the farmers

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गेहूं खरीद के सीजन के दौरान कोरोना वायरस के संभावित खतरे को देखते हुए आढ़तियों, मजदूरों व किसानों को दस-दस लाख बीमा कवर देने का ऐलान किया है।

बहुत जल्द इसका दायरा बढ़ाकर खरीद में जुटे अधिकारियों व कर्मचारियों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। साथ ही उन्होंने आढ़तियों को चेतावनी दी है कि अगर अब भी आढ़ती नहीं चेते, तो सरकार सीधी खरीद शुरू कर देगी।
 बुधवार को हरियाणा आज कार्यक्रम के दौरान प्रदेश वासियों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि अगर मंडियों में गेहूं व सरसों फसलों की खरीद के दौरान किसी आढ़ती, किसान, मजदूर या कर्मचारी की कोरोना संक्रमण की वजह से जान जाती है, तो उसके परिजनों को 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी।
सीएम ने आढ़तियों से गेहूं खरीद में सहयोग की अपील करते हुए कहा कि आढ़तियों की मांग पर सरकार इस बात के लिए तैयार है कि किसानों को उनके माध्यम से अदायगी की जाएगी।
आढ़तियों को किसानों से जो पैसा लेना है, वह लिखकर उसे कटवा लें।बाकी पैसा सीधा किसानों के खातों में जमा करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 16 हजार करोड़ रुपये कीमत की गेहूं किसानों से खरीदी जानी है।इस खरीद पर आढ़तियों को भी आढ़त के रूप में लगभग 400 करोड़ रुपये मिलेंगे।
सीएम ने कहा कि अगर फिर भी आढ़तियों ने कुछ मंडियों में खरीद प्रक्रिया में रोड़ा अटकाया, तो सरकारी एजेंसियां सीधे ही किसानों की फसल खरीदेगी।इसके लिए ग्राम पंचायतों व सरपंचों का सहयोग लिया जाएगा।ऐसी मंडियों में सरकार आढ़त के अस्थाई लाइसेंस भी देने से पीछे नहीं हटेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *