24 गांवों को भी शीघ्र मिलेगी  24 घंटे बिजली ,268 गांवों में पहले ही जारी है सुविधा -कैथल डीसी

24 गांवों को भी शीघ्र मिलेगी  24 घंटे बिजली ,268 गांवों में पहले ही जारी है सुविधा -कैथल डीसी
म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत जिला के सभी सर्कलों में पडऩे वाले 292 गांवों में से 268 गांवों में चलाई जा रही है 24 घंटे बिजली आपूर्ति, शेष बचे 24 गांवों को भी शीघ्र ही 24 घंटे बिजली आपूर्ति देने का लक्ष्य, गुहला डिविजन में भागल फीडर का कार्य शेष : उपायुक्त सुजान सिंह
kaithal, 21 फरवरी (atal hind )

24 villages will also get 24-hour power soon, facility is already going on in 268 villages – Kaithal DC
24 hours electricity supply is being run in 268 villages out of 292 villages falling in all circles of the district under the Mahara village-Jagamg village scheme, the target is to provide 24 hours power to the remaining 24 villages soon, in Guhla division. Bhagal feeder work remaining: Deputy Commissioner Sujan Singh

उपायुक्त सुजान सिंह ने बताया कि  जिला में सभी गांवों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा ठोस कदम उठाये जा रहे हैं। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत जिला कैथल के बिजली निगम सर्कल में पडऩे वाले 292 गांवों में से 268 गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति करायी जा रही है। बाकि रहे 24 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति करने के लिए विभाग द्वारा कार्य जारी है, जल्द ही लक्ष्य को भी प्राप्त कर लिया जाएगा। जगमग योजना से जहां लोगों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति प्राप्त हुई है, वही बिजली विभाग का लाईन लोस भी कम हुआ है।


उपायुक्त सुजान सिंह ने बताया कि म्हारा गांव जगमग योजना की शुरूआत 1 जुलाई 2015 से मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की गयी थी। इस योजना के तहत ग्रामीणों से बकाया बिजली बिलों का भुगतान समय पर करने का विनम्र आग्रह किया गया। जिन ग्रामीण फीडरों का लाइन लास कम होता है, उन गांवों को चिन्हित करके 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति शुरू कर दी जाती है। हरियाणा सरकार शहरों की तर्ज पर गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्ध है। पूरे प्रदेश को जगमग करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए इस योजना की शुरूआत की गयी थी।
उपायुक्त सुजान सिंह ने बिजली निगम के अधिकारियों से म्हारा गांव-जगमग गांव योजना का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने का आह्वान किया है, ताकि पूरा जिला में उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली प्राप्त हो सके। इस योजना से जिला के ग्रामीण उपभोक्ताओं में बिजली बिलों का समय पर भुगतान और बिजली निगम के कर्मचारियों के साथ सहयोग करने की दिशा में सकारात्मक परिवर्तन आया है। पहले जहां लोगों को बिजली के लिए घंटो इंतजार करना पड़ता था, परंतू इस योजना से 24 घंटे बिजली उपभोक्ता को प्राप्त हो रही है और इस बड़ी परेशानी से छुटकारा मिला है। उन्होंने कहा कि कैथल डिविजन में 88 गांवों में से 79 गांवों में, पूंडरी डिविजन में 87 गांवों में से 73 गांवों में तथा गुहला डिविजन में 117 गांवों में से 116 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। गुहला के भागल फीडर पर कार्य जोरों से चला हुआ है।

बॉक्स : म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत मुंदड़ी और पबनावा में भी जल्द होगा कार्य शुरू
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के पूंडरी डिविजन के कार्यकारी अभियंता सोमबीर ने बताया कि पूंडरी डिविजन में पूंडरी-1, पूंडरी-2, ढांड व राजौंद शामिल हैं। इस योजना के तहत 87 गांवों में से 73 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। गांव रोहड़ा माजरा, रोहेड़ा, जाखौली, कौल, हजवाना में कार्य प्रगति पर ही है तथा मुंदड़ी और पबनावा गांव में जल्द कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि उपभोक्ता समय पर बिजली बिल भरेंगे तथा लाईन लोस कम होगा, वहां पर 24 घंटे लाईट की सुविधा मुहैया करवाई जाती है।

बॉक्स: गुहला सर्कल शत-प्रतिशत कार्य करने में कुछ दूरी पर, आगामी 10 दिन में कर लिया जाएगा भागल फीडर का भी कार्य पूरा
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के गुहला डिविजन के कार्यकारी अभियंता अजय कुहार ने बताया कि गुहला सर्कल में गुहला, चीका व सीवन शामिल है। इसमें ग्रामीणों के सहयोग से 117 गांवों में से 116 गांवों में 24 घंटे लाईट उपलब्ध करवाई जा रही है। बाकि रहे भागल फीडर पर भी कार्य जोरों से चल रहा है। आगामी 10 दिन तक ग्रामीणों के सहयोग से इसका कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा।

बॉक्स: म्हारा गांव-जगमग गांव के तहत गांव ढुंढवा व सिमला में जल्द शुरू होगा कार्य
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के कैथल डिविजन के कार्यकारी अभियंता भूपेंद्र वधवा ने बताया कि कैथल डिविजन में कैथल अर्बन-1, अर्बन-2 तथा कलायत शामिल हैं। म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत 88 गांवों में से 79 गांवों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। गांव नंदसिंह वाला, मटोर व कुराड़ में कार्य पूरा किया जा चुका है। इन गांवों में लाईन लोस के आधार पर जल्द 24 घंटे लाईट उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि रामगढ़, खरक, पिंजुपूरा, खुराना में कार्य प्रगति पर है तथा ढुंढवा व सिमला गांव में भी जल्द कार्य शुरू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *