26 दिसंबर, 2019 को सूर्य ग्रहण ,कुरुक्षेत्र के ब्रह्म्सरोवर पर  15 लाख श्रद्धालुओं के आने  की संभावना

26 दिसंबर, 2019 को सूर्य ग्रहण ,कुरुक्षेत्र के ब्रह्म्सरोवर पर  15 लाख श्रद्धालुओं के आने  की संभावना
चंडीगढ़(atal hind )हरियाणा सरकार द्वारा कुरुक्षेत्र के ब्रह्म्सरोवर पर 26 दिसंबर, 2019 को सूर्य ग्रहण मेले-2019 में देश-विदेश से लगभग 15 लाख श्रद्धालुओं के आगमन की संभावना है, जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए व्यापक प्रबंध किये जा रहे  है।  मेला स्पेशल बसें भी चलाई जाएंगी ताकि श्रद्धालुओं को कुरुक्षेत्र के मेला क्षेत्र तक पहुंचने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।
मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा की अध्यक्षता में आज यहां सूर्य ग्रहण मेला- 2019 के लिए किए जाने वाले सभी  प्रबंधों के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले के सफलतापूर्ण आयोजन के लिए जिला प्रशासन, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड और पर्यटन विभाग आपसी सामंजस्य से कार्य करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले में पब्लिक एड्रैस सिस्टम को और अधिक मजबूत करने के लिए एंड्रायड एप्प विकसित करने की दिशा में कार्य किया जाए ताकि कोई भी व्यक्ति मोबाइल एप के माध्यम से बड़ी आसानी से मेले से संबंधित सूचनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकें। इसके अलावा, चिकित्सा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए मेला ग्राउंड में एंबुलेंस की व्यवस्था, स्ट्रैचर्स, डॉक्टरों की टीमों को लगाया जाए। इसके साथ ही अग्निशमन गाडिय़ों की भी व्यवस्था होनी चाहिए। ब्रहम्सरोवर पर नावों, गोताखोरों एवं तैराकों को लगाया जाना सुनिश्चित किया जाए ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में तुरंत सभी सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *