Take a fresh look at your lifestyle.

लाडवा विधानसभा क्षेत्र 2007 में आया अस्तित्व में… एक बार जाट समुदाय तो एक बार सैनी समुदाय से बना विधायक

पिपली से यमुनानगर की सडक पर रही राजनीति

लाडवा विधानसभा क्षेत्र 2007 में आया अस्तित्व में…
एक बार जाट समुदाय तो एक बार सैनी समुदाय से बना विधायक……
-अटल हिन्द संवाददाता –
लाडवा विधानसभा क्षेत्र बनने से पहले  रादौर ओर थानेसर विधानसभा का हिस्सा हुआ करता था वर्ष 2007 में थानेसर, नीलोखेडी, शाहाबाद, लाडवा ओर बाबैन के गावं को सम्मलित करके लाडवा विधानसभा क्षेत्र को बनाया गया।
बाक्स
लाडवा विधानसभा में तीन ब्लॉक है…..
पिपली, बाबैन ओर लाडवा ब्लॉक इस विधानसभा के अधीन आते है जिसमें बाबैन ब्लॉक के 45, लाडवा ब्लॉक के 64, पिपली ब्लॉक के 38 गांव लाडवा आते है। विधानसभा में कुल 135 पंचायते  है ओर 145 गांव है। लगभग कुल मत 1 लाख 80 हजार मतदाता यहां से अपना विधायक चुनते है। सैनी समुदाय ओर जाट समुदाय के मत ज्यादा होने के कारण इन्ही समुदाय का दबदबा रहा है।  मथाना, बाबैन, उमरी, ओर पिपली इस क्षेत्र के बड़े गांव है ओर हर गांव का अपना अपना जातीय समीकरण है।


बाक्स
2009 में बडशामी को मिला आशिर्वाद
2009 में पहली बार लाडवा विधानसभा का चुनाव हुआ तो यहां की जनता ने इडियन नैशनल लोकदल के उम्मीदवार शेर सिंह बडशामी जोकि पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के राजनीतिक सलाहकार भी रहे । लाडवा विधानसभा से पहली बार चुनाव लड़ा 32505 मत प्राप्त हुए विधायक बने, वोट प्रतिशत 28.93  रहा। कांग्रेस पार्टी ने कैलाशो सैनी को अपना उम्मीदवार बनाया ओर 30000 हजार मत मिले, वोट  26.70 प्रतिशत रहा। भारतीय जनता पार्टी ने मेवा सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया 21775 मत प्राप्त हुए वोट प्रतिशत 19.38 रहा आजाद उम्मीदवार के रूप में पवन गर्ग ने चुनाव लडा 15081 मत प्राप्त किये ,वोट प्रतिशत 13.42 रहा। वही बसपा से शशि सैनी को 9617 मत ही प्राप्त हुए, वोट प्रतिशत 8.56 रहा।

2014 में खिला कमल….
लाडवा विधानसभा में 2014 को दुसरा चुनावी मुकाबला हुआ तो भारतीय जनता पार्टी ने डाक्टर पवन सैनी को अपना उम्मीदवार बनाया ओर 42445 मत प्राप्त कर लाडवा से विधायक चुने गये। वही इडियन नैशनल लोकदल से बच्चन कौर बडशामी ने चुनाव लडा ओर वह 39453 मत लेकर दुसरे स्थान पर रही। कांग्रेस ने कैलाशो सैनी को दुबारा इसी सीट से अपना उम्मीदवार बनाया ओर वह 33052 मत लेकर तीसरे स्थान पर रही।
बाक्स
पिपली से यमुनानगर की सडक पर रही राजनीति….
पिपली सेे यमुनानगर की सड़क पर भारी यातायात होने की स्थिति के कारण इस सड़क पर हर रोज जाम ओर दुर्घटना होने से यहां की जनता की मांग रही है कि  पिपली से लेकर यमुनानगर तक चरमार्गीय बनाया जाए लेकिन कई सालों से केवल जनता को भरोसा ही मिला मार्ग नही ।
बाक्स
बाबैन को नही मिला महिला कालेज…..
बाबैन क्षेत्र ओर उसके आसपास के ग्रमीणों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए दूर दराज के शहरों में जाना पड़ता है बाबैन क्षेत्र के छात्र छात्राओं की लम्बे समय से मांग रही है कि उनके आसपास महिला कॉलेज का निर्माण करवाया जाए लेकिन यहां पर भी भरोसा ही मिला महिला कॉलेज नही।
बाक्स
पिपली अंतराज्यीय बस अडडा की योजना नही चढी सिरे……
लाडवा विधानसभा का बड़ा कस्बा जो कुरुक्षेत्र के साथ सटटा हुआ है पिपली जहाँ पर सैकड़ो यात्री अपने गंतव्य की ओर जाने के लिए बस से सफर करते है लेकिन पिपली का बस अड्डे के नाम पर भी राजनीति ही होती रही। आधुनिक अंतराज्यीय बस अड्डा यहां की जनता की मुख्य मांग है लेकिन कई वर्ष बीत जाने के बाद भी यह योजना सिरे नही चढ़ पाई।
विधानसभा चुनाव 2019 नजदीक है ओर राजनीतिक दलों ने अभी अपने उमीदवार घोषित नही किया आगामी कुछ दिनों में सभी उमीदवार मैदान में होंगे।  24 अक्टूबर तो ही पता चला सकता की जनता ने अपना आश्रीवाद किसको देगी ये तो आने वाला समय बताएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

नसबंदी कराओ, वरना नौकरी से होगी छुट्टी…,सैलरी पर भी तलवार     |     कोरा आश्वासन, सालों से लटकी मांगें-मुद्दे, अब नौकरी छोड़ रहा आरोही स्कूलों का स्टाफ     |     पाकिस्तान के नहीं ये बच्चें”,प्राइवेट स्कूल के बच्चों का परीक्षा केंद्र दूर होने पर फूटा गुस्सा, संचालक बोले     |     enjoy-गुरुग्राम, फरीदाबाद और पंचकुला में शराब बार खोलने की टाइमिंग बदली ,प्राइवेट पार्टी में शराब परोसना हुआ  महंगा     |     सिरसा में रेस्टोरेंट पर कब्जा करने के मामले में 9 लोगों पर मामला दर्ज     |     स्‍त्री और पुरूष के बीच कोई भी सुंदर संबंध     |     e paper     |     भारत में 15 सरकारी दस्वाजे भी नहीं आए काम ट्रिब्यूनल से लेकर हाईकोर्ट ने खारिज की जुबैदा बेगम की नागरिकता     |     दोस्त दे रहे थे पहरा, घर में घुसकर नाबालिग ने किशोरी से की हैवानियत     |     हरियाणा के नेता रस मलाई खाते हैं और पत्रकार सरकार की मीठी गोली चूसते हैं     |    

error: Don\'t Copy
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9802153000