AtalHind
राजनीतिराष्ट्रीय

92 सांसदों के निलंबन के खिलाफ I.N.D.I.A. गठबंधन ने बनाई रणनीत‍ि,लोकसभा और राज्‍यसभा की कार्यवाही में भाग नहीं लेंगे

92 सांसदों के निलंबन के खिलाफ I.N.D.I.A. गठबंधन ने बनाई रणनीत‍ि,लोकसभा और राज्‍यसभा की कार्यवाही में भाग नहीं लेंगे

92 सांसदों के निलंबन के खिलाफ I.N.D.I.A. गठबंधन ने बनाई रणनीत‍ि,लोकसभा और राज्‍यसभा की कार्यवाही में भाग नहीं लेंगे

 

INDIA Alliance News:इंड‍िया गठबंधन की मंगलवार को द‍िल्‍ली में होने वाली यह बैठक हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में हो रही है. राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सकारात्मक एजेंडा तय करने, सीट के बंटवारे, नए सिरे से रणनीति बनाने, और साझा जनसभाओं को लेकर मुख्य रूप से चर्चा संभव है. यह बैठक दिल्ली के अशोका होटल में होगी.

Advertisement

दिल्ली (अटल हिन्द ब्यूरो )

विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों के प्रमुख नेताओं की बैठक आज यानी मंगलवार को द‍िल्‍ली में होगी, जिसमें अगले लोकसभा चुनाव के लिए सीट के बंटवारे, साझा जनसभाएं करने और नए सिरे से रणनीति बनाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी. इससे पहले 92 सांसदों की न‍िलंबन को लेकर भी इंड‍िया गठबंधन ने रणनीत‍ि बनाई है. सूत्रों से म‍िली जानकारी के अनुसार, इंड‍िया गठबंधन के सांसद लोकसभा और राज्‍यसभा की कार्यवाही में भाग नहीं लेंगे. आपको बता दें क‍ि संसद में सोमवार को कुल 78 सांसदों को अनुचित व्यवहार और पीठ के निर्देशों की अवहेलना के लिए निलंबित कर दिया गया, जिसके बाद विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ राज्यसभा में अपने लगभग आधे और लोकसभा में एक तिहाई सदस्यों को खो बैठा.

राज्यसभा में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के 95 सांसद हैं, जिनमें से 45 को सोमवार को निलंबित कर दिया गया. गठबंधन के एक अन्य सांसद और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता संजय सिंह दिल्ली आबकारी नीति मामले में सलाखों के पीछे हैं और पहले से ही निलंबित हैं. वहीं दूसरी ओर लोकसभा में विपक्षी गठबंधन के कुल 133 सांसद हैं, जिनमें से 46 यानी की लगभग एक-तिहाई निलंबित हैं. लोकसभा के कुल 46 निलंबित सांसदों में से सोमवार को 33 सांसदों को निलंबित किया गया जबकि 13 को पूर्व में निलंबित किया गया था.

Advertisement

वहीं इंड‍िया गठबंधन की मंगलवार को द‍िल्‍ली में होने वाली यह बैठक हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में हो रही है. राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सकारात्मक एजेंडा तय करने, सीट के बंटवारे, नए सिरे से रणनीति बनाने, और साझा जनसभाओं को लेकर मुख्य रूप से चर्चा संभव है. यह बैठक दिल्ली के अशोका होटल में होगी.

बैठक से पहले तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद किया जाएगा. यह पूछे जाने पर कि क्या ‘इंडिया’ गठबंधन सीट-बंटवारे जैसे मुद्दों पर कदम उठाने में देर कर रहा है, इस सवाल पर ममता बनर्जी ने कहा, देर आए, दुरुस्त आए. टीएमसी प्रमुख ने कहा कि वह गठबंधन सहयोगियों के लिए देश भर में प्रचार करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के साथ भी बैठक की और देश की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की

बिहार के उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने यहां संवाददाताओं से कहा कि पहले गठबंधन की जो समितियां बनाई गई थीं, वे पर्दे के पीछे काम कर रही थीं और चुनाव की तैयारी की जा रही थी. यादव ने कहा कि विपक्षी समूह में हर कोई अपनी भूमिका निभाएगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि क्षेत्रीय दल बहुत मजबूत हैं. राजद नेता ने कहा क‍ि जहां भी क्षेत्रीय पार्टियां हैं, वहां भाजपा कहीं नजर नहीं आती। ज्यादातर क्षेत्रीय पार्टियां ‘इंडिया’ गठबंधन के साथ हैं.

Advertisement

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ‘इंडिया’ गठबंधन में आगे की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर यादव ने कहा कि सभी की भूमिका एक समान है और सभी का उद्देश्य एक ही है जो विभाजनकारी ताकतों को सत्ता से बाहर करना है. जनता दल (यू) के शीर्ष नेता नीतीश कुमार और शिवसेना (यूबीटी) सुप्रीमो उद्धव ठाकरे बैठक के लिए सोमवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों का इरादा एकजुटता बनाए रखते हुए ‘मैं नहीं, हम’ नारे के साथ आगे बढ़ने का है. उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के समक्ष अब चुनौती अगले आम चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए वैकल्पिक सकारात्मक एजेंडे के साथ सामने आने की है.

सूत्रों का कहना है कि ‘इंडिया’ गठबंधन जाति आधारित गणना, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा के मुद्दों को आगे बढ़ा सकता है. अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने ‘इंडिया’ गठबंधन बनाया है. ‘इंडिया’ गठबंधन की अब तक तीन बैठक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी हैं.
नीतीश कुमार को प्‍लेन में कौन म‍िला?
पटना से दिल्ली जाने के दौरान हवाई जहाज के अंदर पहुंचने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व सीएम जीतन राम मांझी और उनकी समधन और पूर्व मंत्री शाहनवाज हुसैन का हाथ जोड़ अभिवादन किया. इसके बाद नीतीश कुमार अपनी सीट पर जाकर बैठ गए. नीतीश कुमार का बीजेपी नेताओं से मुलाकात का यह वीड‍ियो सोशल मीड‍िया पर वायरल है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

मोदी के लिए जन्मदिन का ‘गिफ्ट’, सरकार ने आंकड़ों में हेरफेर की- रिपोर्ट

admin

कैथल सरकारी अस्पताल की नर्स व  पुलिसकर्मी समेत 7 लोगों के खिलाफ एफआईआर  दर्ज करने के आदेश

admin

अपने वोट की पावर पहचानिए

editor

Leave a Comment

URL