कैथल डीसी ने डांडिया खेल लोकतंत्र के उत्सव में महिलाओं से बढ़चढ़ कर भाग लेने को प्रेरित किया 

लोकतंत्र के उत्सव में महिलाएं भी करें बढ़चढ़ कर भागीदारी : उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी
ढांड के चौधरी ईश्वर सिंह कन्या महाविद्यालय में हुआ मत डांडिया कार्यक्रम का आयोजन, उपायुक्त ने छात्राओं के संग ढांड में किया मत डांडिया, शत-प्रतिशत मतदान का किया आह्वान
ढांड, 7 अक्तूबर (राजकुमार अग्रवाल  ) जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि लोकतंत्र के उत्सव यानि विधानसभा चुनाव में सभी को विशेषकर महिलाओं को बढ़चढ़ कर भागीदारी करनी चाहिए। जिन महिला मतदाताओं की वोट बनी है, उन्हें उसका उपयोग करना चाहिए। अपने साथ-साथ अपने आसपास के लोगों को 21 अक्तूबर को मतदान बूथ तक ले जाकर लोकतंत्र के इस उत्सव में मताधिकार का उपयोग करके भाग लेना चाहिए।
डॉ. प्रियंका सोनी ढांड स्थित चौधरी ईश्वर सिंह कन्या महाविद्यालय में स्वीप यानि व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी के तहत महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित मत डांडिया कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए उपस्थित छात्राओं को संबोधित कर रही थी। इससे पहले उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कार्यक्रम का शुभारंभ दीपशिखा प्रज्ज्वलित करके किया। उन्होंने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज के परिवेश में जिस तरह महिलाएं हर क्षेत्र में पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं, उसी तरह आगामी 21 अक्तूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में भी सभी को पुरूषों से बढ़कर भागीदारी करनी चाहिए और अपने महत्वपूर्ण मताधिकार का सद्पयोग करना चाहिए। भारत के पारम्परिक नृत्य डांडिया के माध्यम से हम सभी आज यह प्रण लें कि सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करके अपने फर्ज की अदायगी करेंगे। सभी छात्राएं जिनकी वोट बनी है, वह अपने साथ-साथ अपने आसपास रहने वाले लोगों और अभिभावकों को मत डालने के लिए प्रेरित करें।

 
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि इन दिनों नवरात्रों का पावन त्यौहार चल रहा है। सांस्कृतिक विरासत को सहेजने के साथ-साथ हम सबका नैतिक कर्तव्य बनता है कि समाज व राष्ट्र  निर्माण में अपना सहयोग दें। जिस तरह इन दिनों उत्सव चल रहे हैं, उसी प्रकार चुनावी प्रक्रिया भी एक उत्सव है। हम सभी को पूरे हर्षोल्लाास के साथ चुनावी उत्सव में भाग लेना चाहिए। प्राय: अक्सर देखा गया है कि पुरूषों के मुकाबले महिलाएं मतदान करने में कम रूचि दिखाती है, जोकि लोकतंत्र की मजबूती के लिए सही नही है। ग्रामीण परिवेश में महिलाओं को मतदान करने के लिए आगे आना चाहिए और एक निष्पक्ष व बिना किसी भेदभाव के मत का उपयोग करना चाहिए। विधानसभा चुनाव हरियाणा का महा त्यौहार है, जिस तरह हम बाकि त्यौहार को खुशी से मनाते हैं, इसी प्रकार मतदान के दिन हम खुशी से बूथों पर जाएं और शत-प्रतिशत मतदान करें। उन्होंने कहा कि स्वीप के तहत जिला के शिक्षण संस्थानों विशेषकर जहां पर लड़कियां शिक्षा ग्रहण करती हैं, उन सभी स्थानों पर मत डांडिया कार्यक्रम का आयोजन करवाया गया, ताकि सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ जुड़कर मतदान करने की प्रेरणा भी सभी को मिले।
मत डांडिया कार्यक्रम में कॉलेज की ज्योति, अनुषा, रमन, कोमल, रेखा और उनका गु्रप, शिवानी, पोर्स, मिनाक्षी, रजनी, मुस्कान आदि ने डांडिया नृत्य किया और जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा मुहैया करवाई गई विशेष स्टिक जिस पर मतदान के स्लोगन लिखे थे, उन सभी का संदेश भी दूसरी छात्राओं को दिया। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने मत डांडिया में भाग लेने वाले सभी छात्राओं को सम्मानित किया। इस मौके पर प्रिंसीपल डॉ. बिमला परमार, शीला मिगलानी, सुनीता गुप्ता, डॉ. नवीसा, सुदेश, डॉ. सुमन, पूनम, अनिता चौहान, डॉ.भावना, चुनाव नायब तहसीलदार शमशेर सिंह, सुदेश रानी, राजेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।

बाक्स: मत डांडिया कार्यक्रम में छात्राओं संग किया उपायुक्त ने डांडिया
चौधरी ईश्वर सिंह कन्या महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम मत डांडिया में छात्राओं को मत डालने की प्रेरणा देने के बाद उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने अन्य शिक्षकों को संग लेकर छात्राओं के साथ खुद डांडिया किया। अपने बीच उपायुक्त को डांडिया करते हुए देखकर सभी छात्राएं प्रभावित हुई और जोरदार मतदान करने के नारे लगाने लगी। इस मौके पर मौजूद छात्राओं ने कहा कि ऐसा कार्यक्रम पहली बार हुआ है और हम सभी अपने साथ-साथ अपने आसपास के लोगों को भी वोट डालने के लिए प्रेरित करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
%d bloggers like this: