BJP की बड़ी हार,पंजाब  ने किया बीजेपी का सफाया ,कांग्रेस को बहुमत 

BJP की बड़ी हार,पंजाब  ने किया बीजेपी का सफाया ,कांग्रेस को बहुमत
कांग्रेस ने सातों नगर निगम में जीत हासिल की, अकाली और BJP की बड़ी हार
चंडीगढ़ (अटल हिन्द ब्यूरो )पंजाब में नगर निगम चुनावों (Punjab Municipal Corporation Election) में कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज की है. पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ (Sunil Jakhar) ने प्रेस कांफ्रेंस में दावा किया कि 7 नगर निगमों में से 7 में कांग्रेस को जीत मिली है जबकि एक नगर निगम मोहाली का नतीजा गुरुवार को आएगा. कांग्रेस ने अबोहर, बठिंडा, बटाला, कपूरथला, होशियारपुर, पठानकोट और मोगा नगर निगम में जीत दर्ज कर ली है. इसके अलावा नगर काउंसिल और नगर पंचायत में भी पार्टी ने दबदबा बनाया है.

Big defeat of BJP, Punjab wiped out BJP, Congress got majority
Congress wins seven municipal corporations, major defeats of Akali and BJP

जाखर ने दावा किया कि नगर परिषद की 109 सीटों में से 104 के नतीजे अब तक घोषित हुए हैं, इनमें से 98 कांग्रेस जीत चुकी है. जबकि 5 सीटों के नतीजे आने अभी बाकी है. वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) और आम आदमी पार्टी कई जगहों पर अपना खाता नहीं खोल सकी है. शिरोमणि अकाली दल (SAD) का गढ़ माने जाने वाले कई क्षेत्रों में पार्टी को उम्मीद के मुताबिक जीत नहीं मिली है. बठिंडा की सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के गढ़ में अकाली दल की बड़ी हार हुई है.बठिंडा की कुल 50 सीटों में से कांग्रेस ने 47 पर जीत दर्ज की है वहीं अकाली दल सिर्फ 3 सीटों पर सिमट गई. बीजेपी और आम आदमी पार्टी यहां भी अपना खाता नहीं खोल पाई. अबोहर नगर निगम की कुल 50 सीटों में कांग्रेस ने 49 पर जीत दर्ज की है. वहीं यहां अकाली दल के हिस्से में एक सीट आया है. गुरदासपुर में भी कांग्रेस ने सभी 29 वार्ड में जीत दर्ज की है. गुरदासपुर से बीजेपी के सांसद सनी देओल हैं.

होशियारपुर के 50 वार्ड में से कांग्रेस ने 41 पर जीत दर्ज की है. वहीं निर्दलीय के खाते में 4, बीजेपी 3 पर, AAP दो वार्ड में जीत हासिल कर सकी. यहां अकाली दल अपना खाता भी नहीं खोल पाई. पठानकोट के सभी 50 वार्डों के नतीजे घोषित हो चुके हैं. यहां बीजेपी ने 11 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं कांग्रेस 37, अकाली दल एक, निर्दलीय एक और AAP शून्य पर रह गई.

कपूरथला नगर निगम के 50 वार्ड में कांग्रेस 44, निर्दलीय 2, अकाली दल 3 वार्ड में जीत दर्ज की. एक सीट पर मुकाबला टाई रहा. बीजेपी और आम आदमी पार्टी को यहां से कोई सीट नहीं मिली है. फरीदकोट नगर काउंसिल में कांग्रेस को 16, अकाली दल को 7, आम आदमी पार्टी और निर्दलीय को 1-1 सीट मिली है. बीजेपी यहां खाता नहीं खोल पाई.

जालंधर में भी बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा. यहां की फिल्लौर म्युनिसिपल काउंसिल में कांग्रेस ने 15 में से 11 सीटों पर जीत हासिल की. जबकि अकाली दल और बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिली. तीन सीटें निर्दलीय के खाते में गई हैं. बीएसपी को भी एक सीट पर जीत मिली.

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दीपेन्द्र हुडा ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमिरंदर सिंह को नगर निगम चुनाव में जीत के लिए बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया, “पंजाब नगर निगम चुनाव में असाधारण जीत के लिए पंजाब कांग्रेस, मुख्यमंत्री अमरिंदर सि जी समेत प्रदेश कांग्रेस कमिटी के सभी सदस्यों को ढेरों शुभकामनाएं. ये नतीजे ‘बदलते वक्त’ के सूचक हैं, ये किसान-मजदूर-व्यापारी-कर्मचारी-नौजवान की ‘मन की बात’ है.”

हरसिमरत के गढ़ बठिंडा में 53 साल का रिकॉर्ड टूटा, 3 पर सिमटा अकाली दल- BJP जीरो


पंजाब में 100 से अधिक निकायों के लिए हुए चुनाव (Punjab Municipal Corporation Election) का परिणाम लगभग साफ हो चुका है. बठिंडा की सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के गढ़ में अकाली दल की बड़ी हार हुई है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (BJP) और आम आदमी पार्टी का खाता नहीं खुला है. वहीं यहां कांग्रेस का दबदबा रहा है. उसने अकाली दल को जोरदार पटखनी दी ही.

बठिंडा की कुल 50 सीटों में से कांग्रेस ने 47 पर जीत दर्ज की है. वहीं अकाली दल सिर्फ 3 सीटों पर सिमट गई. बीजेपी और आम आदमी पार्टी यहां अपना खाता नहीं खोल पाई. इस बीच कांग्रेस नेता मनप्रीत सिंह बादल ने ट्वीट कर कहा, ‘आज इतिहास बना गया है! बठिंडा में 53 साल में पहली बार कांग्रेस का मेयर बनेगा! सभी बठिंडा निवासियों को धन्यवाद. शानदार जीत के लिए बठिंडा के लोगों को बधाई. सभी कांग्रेस उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं पर गर्व है, जिन्होंने इस दिन के लिए कड़ी मेहनत की है.’ इसके अलावा उन्होंने कहा, ‘उन सभी उम्मीदवारों का धन्यवाद जिन्होंने उज्जवल लोकतंत्र के लिए लौ को जलाए रखा. हम बठिंडा के विकास के लिए एक साथ काम करने और लोगों का बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’
होशियारपुर में भी कांग्रेस का रहा दबदबा
इधर, अबोहर नगर निगम की कुल 50 सीटों में कांग्रेस ने 49 पर जीत दर्ज की है. वहीं यहां अकाली दल के हिस्से में एक सीट आया है. गुरदासपुर में भी कांग्रेस ने सभी 29 वार्ड में जीत दर्ज की है. गुरदासपुर से बीजेपी के सांसद सनी देओल हैं. होशियारपुर के 50 वार्ड में से कांग्रेस ने 41 पर जीत दर्ज की है. वहीं निर्दलीय के खाते में 4, बीजेपी 3 पर, AAP दो वार्ड में जीत हासिल कर सकी. यहां अकाली दल अपना खाता भी नहीं खोल पाई. पठानकोट के सभी 50 वार्डों के नतीजे घोषित हो चुके हैं. यहां बीजेपी ने 11 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं कांग्रेस 37, अकाली दल एक, निर्दलीय एक और AAP शून्य पर रह गई.
कपूरथला नगर निगम के 50 वार्ड में कांग्रेस 44, निर्दलीय 2, अकाली दल 3 वार्ड में जीत दर्ज की. एक सीट पर मुकाबला टाई रहा. बीजेपी और आम आदमी पार्टी को यहां से कोई सीट नहीं मिली है. फरीदकोट नगर काउंसिल में कांग्रेस को 16, अकाली दल को 7, आम आदमी पार्टी और निर्दलीय को 1-1 सीट मिली है. बीजेपी यहां खाता नहीं खोल पाई.

जालंधर में भी बुरी तरह हारी बीजेपी
जालंधर में भी बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा. यहां की फिल्लौर म्यूनिसिपल काउंसिल में कांग्रेस ने 15 में से 11 सीटों पर जीत हासिल की. जबकि अकाली दल और बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिली. तीन सीटें निर्दलीय के खाते में गई हैं. बीएसपी को भी एक सीट पर जीत मिली.

पंजाब में 8 नगर निगमों- अबोहर, बठिंडा, बटाला, कपूरथला, मोहाली, होशियारपुर, पठानकोट और मोगा के 2,302 वार्डों और 109 नगर पालिका परिषदों और नगर पंचायतों के लिए कुल 9,222 उम्मीदवार मैदान में थे. कुल उम्मीदवारों में से 2,832 ने निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा, जबकि 2,037 सत्तारूढ़ कांग्रेस के और 1,569 अकाली दल के उम्मीदवार थे. वहीं बीजेपी, आम आदमी पार्टी और बीएसपी के उम्मीदवारों की संख्या क्रमशः 1,003, 1,606 और 160 थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *