कनफ्यूज न हों,CBSE Board Exam: कैंसिल नहीं हुईं बोर्ड की परीक्षाएं, जानिए ये 10 बड़ी बातें

CBSE Board Exam: कैंसिल नहीं हुईं बोर्ड की परीक्षाएं, जानिए ये 10 बड़ी बातें

CBSE की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की ये है सबसे सही खबर…. कनफ्यूज न हों 10वीं-12वीं के 29 मेन एग्जाम होंगे…. खुद ट्वीट कर बोर्ड की तरफ से दी गयी है ये जानकारी

 

CBSE Board Exam: Board examinations not canceled, know these 10 big things

This is the most accurate news of CBSE 10th-12th board exam…. Don’t be confused, there will be 29 main exams of 10th-12th…. This information has been given by the board by tweeting itself

नयी दिल्ली 30 अप्रैल 2020(ATAL HIND) CBSE बोर्ड की 10-12वीं की परीक्षा को लेकर कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है। सीबीएसई ने स्पष्ट कर दिया है की परीक्षाएं कैंसिल नहीं होगी। ट्वीट कर जानकारी दी गयी है की लॉकडाउन के खत्म होने के बाद परीक्षाएं करायी जायेगी।

 

दरअसल पिछले कुछ दिनों से ये अफवाह उड़ रही थी कि बोर्ड की परीक्षाएं कैंसिल हो रही है और इंटर्नल के आधार पर मार्किंग कर रिजल्ट जारी किया जायेगा, लेकिन सीबीएसई बोर्ड ने कह दिया है कि परीक्षाएं कैंसिंल नहीं की जायेगी। सीबीएसई ने ट्वीट में लिखा है कि हाल ही में 10वीं की परीक्षा को लेकर अटकलें लगाई जा रही है, यह दोहराया जा रहा है कि 10वीं-12वीं कक्षा के 29 विषयों के लिए बोर्ड परीक्षाएं करायेगा, जैसा कि 1 अप्रैल को जारी सर्कुलर में पहले ही बताया जा चुका है।

 

 

 

दरअसल कोरोना की वजह से सीबीएसई ने 10वीं-12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया था, जिसके बाद से ही बची हुई परीक्षा को लेकर भ्रम की स्थिति थी। इससे पहले एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि हम कोशिश कर रहे हैं कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं के जो पेपर हो चुके हैं, उनकी आंसर शीट का मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया जाये।

CBSE HQ

@cbseindia29

Recently there has been a lot of speculation regarding 10th CBSE Board exams. It is reiterated that the boards decision to take board exams for 29 subjects of class 10 and 12, stands the same as mentioned in circular dated 1.4.20.@DrRPNishank @PMOIndia @PTI_News

386 people are talking about this

 

 

सीबीएसई ने कक्षा 10 और 12 के लिए रीशेड्यूल बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में सूचना देते हुए कहा था कि अब इस स्तर पर बोर्ड के लिए परीक्षाओं का नया शेड्यूल तय करना और उसकी घोषणा करना मुश्किल है. बोर्ड ने कहा था कि बोर्ड परीक्षाओं के संचालन के संबंध में कोई भी निर्णय उच्च शिक्षा अधिकारियों के साथ व्यापक विचार-विमर्श करके और प्रवेश परीक्षा, प्रवेश तिथि आदि से संबंधित सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर लिया जाएगा. बोर्ड परीक्षा शुरू करने से पहले बोर्ड सभी हितधारकों को लगभग 10 दिनों का नोटिस देगा.

 

 

CBSE Class 10, 12 Board Exams: ये हैं 10 बड़ी बातें

– सीबीएसई ने नोटिस जारी करके बताया है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में कोई नया बदलाव नहीं किया गया है. 1 अप्रैल को जारी सर्कुलर में 10वीं और 12वीं के सभी सब्जेक्ट के एग्जाम लॉकडाउन खत्म होने के बाद हालातों का जायजा लेने के बाद आयोजित किए जाएंगे.

 

– 1 अप्रैल को जारी सर्कुलर के मुताबिक, 10वीं क्लास की परीक्षाएं सिर्फ पूर्वी दिल्ली में स्थित स्कूलों के स्टूडेंट्स को ही देनी होंगी, जिनकी परीक्षाएं हिंसा की वजह से बीच में ही रोकनी पड़ी थीं. बाकी स्टूडेंट्स को 10वीं की परीक्षाएं नहीं देनी होंगी. लेकिन 12 क्लास के स्टूडेंटेस को मेन सब्जेक्ट की परीक्षाएं देनी होंगी.

 

– सीबीएससी बोर्ड ने उम्मीदवारों को आज फिर से ये साफ किया है कि बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने से 10 दिन पहले इस बारे में जानकारी दे दी जाएगी.

 

– सीबीएससी पहले ही इस बात की जानकारी दे चुका है कि विदेशों में बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी.

 

– 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कुछ बोर्ड ने अभी कोई निर्णय नहीं लिया है. वहीं कुछ बोर्ड ने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने के बारे में फैसला लॉकडाउन खत्म होने के बाद लिया जाएगा.

– हाल ही में अधिकारियों ने जानकारी दी कि कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों के बढ़ते मामले देखकर लॉकडाउन 3 मई के बाद भी बढ़ाया जा सकता है. ऐसे में स्कूलों, कॉलेजों, शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थानों और सार्वजनिक परिवहन के बंद रहने की संभावना है.

– मानव संसाधन विकास मंत्री ने सभी राज्यों से अपील की कि वे बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) की आंसर शीट्स जांचने की प्रक्रिया शुरू करें. इसके साथ ही सभी राज्यों से कहा की वे सीबीएसई (CBSE) को अपने राज्यों में छात्रों की आंसर शीट्स जांचने की प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करें.

– 10वीं क्लास के लिए इन सब्जेक्ट्स के होंगे एग्जाम
पूर्वी दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 10वीं की परीक्षाएं हिन्दी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, इंग्लिश कम्युनिकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस और सोशल साइंस विषयों के लिए आयोजित की जाएंगी.

– 12वीं क्लास के लिए ये एग्जाम होंगे आयोजित
पूर्वी दिल्ली में स्थित स्कूलों में 12वीं क्लास के लिए अंग्रेजी इलेक्टिव – एन, अंग्रेजी इलेक्टिव -सी, इंग्लिश कोर, गणित, इकोनॉमिक्स, बायोलॉजी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, फीजिक्स, अकाउंट्स और केमिस्ट्री की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. बाकी देश में कक्षा 12 की परीक्षाएं बिजनेस स्टडी, भूगोल, हिंदी (इलेक्टिव, कोर), होम साइंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस (पुराना), कंप्यूटर साइंस (नया) के लिए आयोजित होंगी.
— मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाला जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) एग्जाम जून में आयोजित किया जा सकता है.

– यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) मौजूदा और अगले अकेडमिक सत्र और पेंडिंग एग्जामिनेशन के लिए गाइडलाइन्स जल्द जारी करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *