donald trump-महात्मा गांधी का चरखा चलाने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने लिखा, नरेन्द्र मोदी मेरे अच्छे दोस्त।

महात्मा गांधी का चरखा चलाने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने लिखा, नरेन्द्र मोदी मेरे अच्छे दोस्त।
अमरीका के राष्ट्रपति के दौरे पर भारत की तुलना पाकिस्तान के साथ करना बेमानी।
डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान और इमरान खान की हैसियत बता दी है।

अहमदाबाद (अटल हिन्द ब्यूरो )अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के अहमदाबाद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कट्टर इस्लामिक आतंकवाद अब बर्दाश्त नहीं होगा। दो दिवसीय भारत दौरे पर आए ट्रंप ने पाकिस्तान की ओर इशारा करते हुए कहा कि अमरीका ने आतंकी बगदादी और उसके संगठन आईएसआईएस का खात्मा किया है।

 

उन्होंने कहा कि कट्टरपंथ की वजह से मानवता को बहुत नुकसान होता है। ट्रंप ने कहा कि कट्टरपंथ को समाप्त करने के लिए भारत और अमरीका मिलकर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि सीमा की रक्षा करने का अधिकार हर देश को है। भारत आतंकवाद के खिलाफ अच्छा काम कर रहा है। आतंकवाद को समाप्त करने में भारत को जो भी मदद चाहिए वह अमरीका देगा।

 

उन्होंने इस बात पर संतोष जताया कि अब सैन्य दृष्टि से भी भारत एक मजबूत स्थिति में खड़ा है इसलिए भारत की सैन्य आवश्यकताओं को पूरा करने में अमरीका पूरा सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि भारत ने अंतरिक्ष में भी लम्बी छलांग लगाई है।

सीमाओं की सुरक्षा के लिए सूचनाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सैटेलाइट के क्षेत्र में भारत ने जो उपलब्धियां हासिल की है उससे भारत की सैन्य क्षमता भी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि 70 वर्षों में भारत आर्थिक महाशक्ति बन गया है। लोकतांत्रित व्यवस्था में रहते हुए भारत ने अनेक उपलब्धियां हासिल की है। चीन की ओर इशारा करते हुए कहा कि अनेक देशोंमें कठोरता के साथ कानून को लागू किया जाता है जबकि भारत में ऐसा नहीं है। लोकतंत्र में सभी का ख्याल रखना होता है, लेकिन इसके बावजूद भी भारत ने महत्वपूर्ण सफलताएं हासिल की है।

भारत दौरे के दौरान अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप(donald trump) ने अहमदाबाद में साबरमती आश्रम भी देखा। साबरमती आश्रम महात्मा गांधी का निवास स्थान रहा है। ट्रंप ने अपनी पत्नी मेलानिया के साथ गांधी जी का चरखा भी चलाया। यानि कपास-रुई से धागा बनाने का काम भी किया। उम्मीद थी कि (donald trump) विजीटर बुक में महात्मा गांधी के बारे में कुछ लिखे, लेकिन ट्रंप ने विजीटर बुक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अच्छा दोस्त लिखा और स्वागत सत्कार के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में जिस अंदाज से ट्रंप ने नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा की उससे प्रतीत हो रहा था कि उनके लिए नरेन्द्र मोदी एक महत्वपूर्ण शख्स हैं। भले ही ट्रंप ने अमरीका में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के सिलसिले में मोदी की प्रशंसा की हो, लेकिन ट्रंप ने भारत के साथ-साथ मोदी का भी महत्व बढ़ाया है। (donald trump) ने मोदी को दुनिया का शक्तिशाली और मजबूत नेता बताया। ट्रंप ने अपने भाषण में जो कुछ भी कहा उसके बाद अब भारत की तुलना पाकिस्तान से करना बेमानी है। अब यह बात कोई मायने नहीं रखती कि डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान नहीं गए।

 

असल में ट्रंप ने अपने भारत दौरे में पाकिस्तान और उसके प्रधानमंत्री इमरान खान की हैसियत बता दी है। ट्रंप ने साफ कर दिया है कि पाकिस्तान के मुकाबले में भारत भरोसेमंद देश है। हालांकि ट्रंप ने पाकिस्तान को भी अच्छा मित्र बताया, लेकिन अपने भाषण में भारत और मोदी की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने अमरीका में रह रहे चालीस लाख भारतीय मूल के लोगों की मेहनत की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि भारत और अमरीका एक बड़ा लक्ष्य लेकर आगे बढ़ेंगे।

 

पीएम मोदी की तरह ही ट्रंप ने भी बिना पड़े धाराप्रवाह भाषण दिया। (donald trump) के भाषण से जाहिर था कि उन्होंने भारत के बारे में काफी अध्ययन किया है। सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के नाम लेने के साथ-साथ दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे फिल्म का भी जिक्र किया। भारतीय संस्कृति का ख्याल करते हुए ट्रंप ने होली और दीपावली जैसे पर्व के बारे में भी बात कही। उन्होंने कहा कि भारत में विभिन्न धर्मों के लोग मेलमिलाप के साथ रहते हैं यह भारत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बात है।

मोदी ने भी की प्रशंसा:
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि ट्रंप और उनका परिवार लम्बा सफर तय कर अहमदाबाद पहुंचा है, लेकिन जहाज से उतरते ही विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हो गए हैं। यह दर्शाता है कि ट्रंप भारत के लोगों को कितना चाहते हैं। मोदी ने कहा कि ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, पुत्री इवांका और दामाद जेरल्ड भी साथ आए हैं। यानि दोनों देशों के बीच परिवार की मिठास भी शामिल है।

 

 

उन्होंने कहा कि भारत और अमरीका मिलकर दुनिया को नई दिशा प्रदान कर सकते हैं। मोदी ने कहा कि ट्रंप ने जिस प्रकार भारत के बारे में जानकारी दी है उसके लिए मैं उनका व्यक्तिगत तौर पर आभारी हं। असल में ट्रंप ने अपने भाषण में मोदी सरकार की अनेक कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि मोदी सरकार भारत के हर नागरिक का ख्याल रख रही है और आने वाले दस वर्षों में भारत में कोई भी गरीब परिवार नहीं रहेगा। donald trump के इस भाषण से गदगद नजर आए। इसलिए उन्होंने कई बार ट्रंप का आभार जताया। मोदी इस बात से ही भी खुश थे कि उनके निमंत्रण पर ट्रंप का पूरा परिवार भारत आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *