Atal hind
Uncategorized

enjoy-गुरुग्राम, फरीदाबाद और पंचकुला में शराब बार खोलने की टाइमिंग बदली ,प्राइवेट पार्टी में शराब परोसना हुआ  महंगा

हरियाणा के इन जिलों में अब रात 1 बजे तक खुल सकेंगे बार, 3 बजे तक खोलने का भी है प्रावधान
नई दिल्ली: हरियाणा प्रदेश के तीन जिले जहां अब रात 1 बजे तक शराब बार खोले जा सकेंगे|प्रदेश के गुरुग्राम, फरीदाबाद और पंचकुला में शराब बार खोलने की टाइमिंग अब रात एक बजे तक कर दी गई है यही नहीं बार मालिक इस टाइमिंग को बढ़ा भी सकते हैं|हरियाणा सरकार के फैसले के अनुसार, 10 लाख रुपये प्रति घंटे के अतिरिक्त वार्षिक लाइसेंस शुल्क का भुगतान करके एक बजे के बाद अपने बंदी समय को दो घंटे तक और बढ़ा सकते हैं यानी 3 बजे तक खोल सकते हैं|बतादें कि, यह प्रावधान हरियाणा की नई आबकारी नीति 2020-21 में किए गए हैं।मुख्यमंत्री मनोहरलाल की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस नीति पर मुहर लगा दी गई है।हरियाणा सरकार ने राज्य की नयी आबकारी नीति घोषित की है|मंत्रिमंडल की बैठक के बाद उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बतौर आबकारी और कराधान मंत्री के तौर पर जानकारी देते हुए नई आबकारी नीति के प्रमुख पहलुओं का खुलासा किया है|नई नीति 1 अप्रैल से लागू हो जाएगी।

हरियाणा में शराब महंगी और बियर सस्ती……

उधर, हरियाणा में अब शराब महंगी और बियर सस्ती हो जाएगी|अब यहां शराब पीने के लिए ज्यादा पैसे और बियर पीने के लिए कम पैसे खर्च करने होंगे।बताया जाता है कि, हरियाणा में जहां अंग्रेजी और देसी शराब महंगी होने जा रही है वहीं बियर पांच रुपये तक सस्ती हो जाएगी।देसी शराब 3 रुपये प्रति बोतल तक महंगी हो सकती है।

होटलों में चलने वाले शराब बार के लाइसेंस शुल्क को घटाया गया….

वहीँ, ग्राहकों को शराब देने वाले होटलों और रेस्तरां के लिए भी लाइसेंस शुल्क कम करने का प्रावधान किया गया है।नई नीति में बार की लाइसेंस फीस को भी तर्कसंगत बनाते हुए फाइव स्टार होटलों में एल-4 व एल-5 की लाइसेंस फीस 45 लाख रुपये से घटाकर 25 लाख रुपये सालाना कर दी गई है जबकि फोर स्टार होटलों में बार की लाइसेंस फीस 38 लाख रुपये से घटाकर 22.5 लाख रुपए सालाना होगी। थ्री स्टार होटलों में बार की लाइसेंस फीस गुरुग्राम और फरीदाबाद को छोडक़र, प्रदेश में 20 लाख रुपये से घटाकर 15 लाख रुपये की गई है। गुरुग्राम में यह फीस 20 लाख रुपये जबकि फरीदाबाद में 17 लाख रुपये होगी। रेस्तरां (नॉन स्टार रेटिड) में बार की लाइसेंस फीस गुरुग्राम और फरीदाबाद को छोडक़र, 12 लाख रुपये से घटाकर 10 लाख रुपये की गई है।

जिला मुख्यालयों के बाहर होटलों में भी बार चलाने की इजाजत मिली ….

अब थ्री स्टार के समान सुविधाओं वाले और जिला मुख्यालयों के बाहर स्थापित होटलों में भी बार चलाने की अनुमति होगी। थ्री स्टार सरीखी सुविधाओं वाले और जिला मुख्यालयों के बाहर होटलों में भी बार चलाने की इजाजत मिल गई है।

प्राइवेट पार्टी में शराब परोसना होगा महंगा

समारोह और पार्टियों में शराब परोसने के लिए एक दिन के अस्थाई लाइसेंस के लिए फार्म एल-12ए को ऑनलाइन किया जाएगा।समारोह-पार्टियां आयोजित करने वालो को खुद को विभाग में रजिस्टर करवाना होगा।वाणिज्यिक स्थलों में एल-12ए की लाइसेंस फीस 7500 रुपये तय की गई है। इसके अलावा निजी स्थलों पर शराब परोसने के लिए व्यक्ति को लाइसेंस के लिए अब 500 रुपये के बजाए 1000 रुपये की फीस देनी होगी।

Leave a Comment