AtalHind
कैथल (Kaithal)टॉप न्यूज़हरियाणा

KAITHAL NEWS-कैथल में मतदान के दौरान मतपेटी पर नहीं थी सील,शिकायत करने वाले सतबीर गोयत पर ही FIR दर्ज की

कैथल.
अटल हिन्द /तरसेम सिंह
कैथल. जिला के गांव कुतुबपुर में 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं के पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम से घर पर वोट डलवाने गई पोलिंग टीम का विरोध करने तथा सरकारी कार्य में बाधा डालने वाले व्यक्ति के खिलाफ सदर थाना में विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।
हरियाणा में पोस्टल वोट को लेकर 3 दिन पहले हुए विवाद में एआरओ का विरोध और मतपेटी पर सील ना लगे होने की शिकायत करने वालों के खिलाफ ही मामला दर्ज किया गया है. एआरओ सुशील कुमार ने पुलिस थाने में शिकायत दी है और पोलिंग पार्टी के काम में बाधा पहुंचाने के आरोप लगाए गए हैं.
Advertisement
दरअसल, 3 दिन पहले कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में 85 साल से ऊपर वोटर और 40% से ऊपर दिव्यांगों ने अपने मतदान का प्रयोग किया. घर जाकर इनसे वोट डलवाए गए थे. कैथल के गांव कुतुबपुर में मतदान के दौरान विवाद हो गया. आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता और ग्रामीणों ने चुनाव करवाने आए कर्मचारियों के साथ मत पेटी सील न होने पर सवाल किए थे और फिर विवाद हो गया था.एआरओ सुशील कुमार ने बताया कि सतबीर गोयत ने लोगों को प्रशासन और प्रशासन की प्रक्रिया के प्रति उकसाने का काम किया है और सरकारी कार्य में बाधा डाली है। जिसकी वजह से गांव वालों ने पोलिंग पार्टी को शेष 2 वोट डालने से मना कर दिया और पोलिंग पार्टी को मारने-पिटने की धमकी देकर गांव से बाहर कर दिया।
ग्रामीण और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं का आरोप था कि मतदान करवाने आए कर्मचारियों ने मतदान पेटी पर सील नहीं लगा रखी थी और मात्र ताला लगाकर ही मतदान करवाया जा रहा था. आम आदमी पार्टी के शिक्षा प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष सतबीर गोयत ने वीडियो बनाकर चुनाव अधिकारियों की मतदान करवाने की प्रक्रिया पर सवाल उठाए थे. गांव में हो रहे इस तरह के मतदान पर गांव के सरपंच प्रतिनिधि ने भी सवाल उठाए थे.
विरोध को देखते हुए चुनाव अधिकारी गांव छोड़कर भाग गए. विवाद को लेकर अतिरिक्त रिटर्निंग अधिकारी सुशील कुमार ने बताया था कि चुनाव आयोग के नियमों के तहत ही चुनाव करवाया जा रहा है. अब विवाद के बाद आगे मतदान पेटी को सील करवाकर मतदान करवाया जाएगा. लेकिन आज तीन दिन बाद आम आदमी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष सतबीर गोयत पर सरकारी काम में बाधा डालने और लोगों को उकसाने पर मामला दर्ज कर लिया है.
Advertisement
आम आदमी पार्टी के नेता अनुराग ढांडा ने फिर से चुनाव आयोग पर सवाल उठाते हुए पूछा है कि चुनाव आयोग के मामला संज्ञान डालने के बाद आम आदमी पार्टी के नेता पर मामला दर्ज किया गया है. आम आदमी पार्टी का आरोप है कि चुनाव आयोग और जिला निर्वाचन अधिकारी बीजेपी के इशारे पर काम कर रहा है. आम आदमी पार्टी ने प्रदेश उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा ने कहा  है कि वह इस मामले की शिकायत केन्द्रीय चुनाव आयोग को शिकायत दर्ज करवाएंगे. वहीं, एआरओ सुशील कुमार ने बताया है कि चुनाव आयोग के नियमों के तहत की चुनाव करवाया जा रहा है. मत पेटी को सील लगाने का कोई नियम नहीं है.
बॉक्स :- प्रत्येक बैलेट पेपर पर होता है एक यूनीक नंबर, इसे किसी भी स्तर पर बदला नहीं जा सकता :- एआरओ सुशील कुमार
एसडीएम एवं कैथल विधानसभा के एआरओ सुशील कुमार ने आगे बताया कि  बैलेट पेपर पर एक यूनीक नंबर अंकित होता है। वही नंबर बैलेट पेपर के काउंटर फ़ॉइल एवं लिफाफे ( जिसमें बैलेट पेपर डाला जाता) पर भी लिखा होता है। इसलिए इसे किसी भी स्तर पर बदला नहीं जा सकता। गिनती के दौरान उक्त नंबर का मिलान नहीं होने पर उस बैलेट पेपर को रद्द कर दिया जाता है। इसलिए बैलेट पेपर बदलने का सवाल ही पैदा नहीं होता।
Advertisement

Related posts

हरियाणा में पहली और तीसरी कक्षा के लिए स्कूल खोलने के आदेश जारी

atalhind

कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है -मोदी व भाजपा : डॉ. तंवर

admin

योग शारीरिक, मानसिक, अध्यामित्क व सामाजिक स्वास्थ्य का है साधन : एसडीएम 

admin

Leave a Comment

URL