haryana के निवासी हो क्या इसके लिए हरियाणा सरकार पहचान पत्र जारी करेगी 

हरियाणा के हर परिवार को मिलेगा नया पहचान पत्र,हरियाणा का निवासी होने का प्रमाण होगा

हरियाणा के निवासी हो क्या इसके लिए हरियाणा सरकार पहचान पत्र जारी करेगी

Every family in Haryana will get a new identity card, proof of being a resident of Haryana

Are you a resident of Haryana, will the Haryana government issue an identity card for this

Chandigarh(अटल हिन्द ब्यूरो )हरियाणा में रहने वाले प्रत्येक परिवार का अब अलग से पहचान पत्र मिलेगा। यह पहचान पत्र संबंधित व्यक्ति के हरियाणा का नागरिक होने का प्रमाण होगा। इसके लिए सरकार ने सिटीजन रिसोर्स इंफ्रमेशन डिपार्टमेंट (नागरिक संसाधन सूचना विभाग) के गठन को मंजूरी दे दी है। हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने इस विभाग के गठन की अधिसूचना जारी कर दी है। अब यह विभाग मई माह के पहले सप्ताह से कार्य करना शुरू कर देगा।

 

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान चुनाव से पहले शुरू की जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान यह ऐलान किया था कि प्रदेश में रहने वाले लोगों को पहचान पत्र जारी किए जाएंगे।इसके बाद विधानसभा चुनाव के दौरान भी सरकार ने अपने घोषणा पत्र में नए विभाग का गठन करने का ऐलान किया था।हरियाणा सरकार हाल ही में हुए विधानसभा सत्र के दौरान नए विभाग के गठन का प्रस्ताव पारित कर चुकी है। इसे सोमवार को राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य की मंजूरी मिल चुकी है।

HARYANAमुनाफाखोरी और कालाबाजारी व्यापारी नहीं बल्कि सरकार के अधिकारी करवा रहें है ?

 

राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार भारत के संविधान के अनुच्छेद 166 के खंड (2) व (3) के तहत नागरिक संसाधन सूचना विभाग के गठन को मंजूरी दी जाती है।राज्यपाल की मंजूरी मिलने के बाद हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने प्रिंटिंग एवं स्टेशनरी विभाग के नियंत्रक को एक आदेश जारी करके नागरिक संसाधन सूचना विभाग का गजट नोटिफिकेशन एक सप्ताह के अंदर-अंदर प्रकाशित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

 

 

 

माना जा रहा है कि इस प्रकाशन के बाद मई माह के पहले सप्ताह से यह विभाग हरियाणा में काम करना शुरू कर देगा।हरियाणा वासियों को पहचान पत्र जारी करना और उनका जन्म से लेकर वर्तमान तिथि तक का पूरा डाटाबेस एक स्थान पर एकत्र करने का प्रोजैक्ट मुख्यमंत्री मनोहर लाल का ड्रीम प्रोजैक्ट है।ऐसे में माना जा रहा है कि नए विभाग की जिम्मेदारी खुद मुख्यमंत्री ही बतौर मंत्री संभालेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *