Wednesday, June 19, 2019
 
BREAKING NEWS
मनोहर सरकार ने जनहित की योजनाओं और सुशासन की बदोलत जीता जनता का दिल : डॉ. गणेश दत्तश्री अमरनाथ सेवा मंडल की शाखा पूंडरी द्वारा 24वें भंडारे की सामग्री रवानापृथ्वी एक देश है और हम सभी इसके नागरिक हैंधड़ाधड़ बड़े-बड़े मामले सुलझाने वाले इंस्पेक्टर नवीन पाराशर की आईजी हनीफ कुरेशी ने थपथपाई पीठ शव नग्नावस्था में मिला,बेरहमी से सिर में ईंट माकर हत्या किसानों की आय दोगुनी हो इसके लिए केन्द्र व राज्य सरकार दृढ़ संकल्प: विपुल गोयलआरटीए कार्यालय पर चला मुख्यमंत्री का डंडा कार्यालय में बुलाकर पीड़ित को दी बगैर हस्ताक्षर की रसीद बिना बताए बीडीपीओ बावल ने लिया अवकाश, 4 दिन का वेतन रूका भाजपा नए चेहरे पर विश्वास जताकर मैदान में उतारेगी युवा चेहरा : कौल कानूनी साक्षरता शिविरों का आयोजन किया

National

अमेठी में जब मॉ अपने बच्चे को नहीं लगवा रही थी टीका, तो उसके घर पहुॅच गये ऑफिसर

May 23, 2018 04:32 PM
सुरजीत यादव अमेठी

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी के समझाने के बाद दस माह के बच्चे को लगा टीका
अमेठी- उत्तर प्रदेश अमेठी जनपद में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाज़ार शुकुल के अंतर्गत एक मॉ अपने बच्चे को टीका नहीं लगवा रही थी तो उसके घर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का अमला पहुॅच गया और ये सरकारी अमला तभी वापस आया जब उसे अपने कर्तव्य का निर्वहन पूर्ण किया ।
क्या है मामला
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बाजार शुकुल अर्न्तगत उपकेन्द्र दारा नगर, देवी तिवारी का पुरवा के मनोज पासी द्वारा अपने 10 माह के बच्चें अनुराग को टीका लगाने से लगातार प्रतिरोध किया जाता रहा है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को हमेशा बैरंग वापस कर दिया जाता रहा है। आज भी वी.एच.एन.डी. सत्र संचालन पर आशा नीरज श्रीवास्तव द्वारा बच्चे को बुलाने हेतु मनोज के घर गयी परन्तु आने से आज भी इंकार कर दिया गया। जिसके बाद ए.एन.एम. सुषमा चौहान द्वारा स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अनुज कुमार को सूचित किया गया। जिस पर स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी तुरन्त मामले को संज्ञान में लेते हुये लेते हुए मय टीम के पूरे देवी तिवारी गॉव में पहुँच कर, मनोज पासी को समझाने का प्रयास किया गया और टीका से होने वाले लाभ भी बताया गया । लेकिन मनोज कुमार पासी अपने 10 माह के बच्चे को टीका लगवाने के लिए तैयार नहीं हुआ। जबकि उसकी पत्नी संजू काफी जागरूक महिला थी वह टीका के लाभ समझने के बाद अपने बच्चे को टीका लगवाले के लिए तैयार हुयी परन्तु पति के ख़ौफ़ से वह आधे रास्ते से वापस हो गई।

(MOREPIC1)
कब लगवाया टीका
स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अनुज कुमार, हेल्थ सुपरवाइजर बी.डी.यादव, ए.एन.एम. आशा, ऑगनवाडी के सम्मिलित प्रयास एवं काफी समझाने एवं टीका का सफल लाभ बताने के बाद अंततः टीम को सफलता मिली और बच्चे को बी.सी.जी., आई.पी.वी., पेंटा, मिजिल्स का टीका बच्चे को लगाकर प्रतिरक्षित किया गया।

Have something to say? Post your comment

More in National

मनोहर सरकार ने जनहित की योजनाओं और सुशासन की बदोलत जीता जनता का दिल : डॉ. गणेश दत्त

उद्योग मंत्री विपुल गोयल के बड़े भाई विनोद गोयल ने बसों को हरी झंडी दिखा कर हरिद्वार के लिए रवाना किया।

करनाल में सेब का बगीचा देखकर हैरान :-उद्योग मंत्री विपुल गोयल

सीमा त्रिखा ने पोलियो ड्राप पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ।

भगवान जगन्नाथ जी के मंदिर में कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने फीता काट कर नए लिफ्ट का शुभारंभ किया,।

प्रयास-एक कोशिश सामाजिक संगठन द्वारा अनाज मंडी में प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने टेका पहाड़ी माता के दरबार में मत्था : देश व प्रदेश में सुख-समृद्धि की मांगी मन्न

बहुचर्चित सुर्खियों में रहे पृथला नेता सुरेन्द्र वशिष्ट ने बसपा का दामन थामा।

दर्जन भर अज्ञात हमलावरों ने की जजपा नेता अरविंद भारद्वाज के ऑफिस पर तोड़ -फोड़।

कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल एवं कृषि मंत्री धनकर NBT के हरियाणा राइज़िंग कार्यक्रम में पहुंचे ।