Wednesday, June 19, 2019
 
BREAKING NEWS
मनोहर सरकार ने जनहित की योजनाओं और सुशासन की बदोलत जीता जनता का दिल : डॉ. गणेश दत्तश्री अमरनाथ सेवा मंडल की शाखा पूंडरी द्वारा 24वें भंडारे की सामग्री रवानापृथ्वी एक देश है और हम सभी इसके नागरिक हैंधड़ाधड़ बड़े-बड़े मामले सुलझाने वाले इंस्पेक्टर नवीन पाराशर की आईजी हनीफ कुरेशी ने थपथपाई पीठ शव नग्नावस्था में मिला,बेरहमी से सिर में ईंट माकर हत्या किसानों की आय दोगुनी हो इसके लिए केन्द्र व राज्य सरकार दृढ़ संकल्प: विपुल गोयलआरटीए कार्यालय पर चला मुख्यमंत्री का डंडा कार्यालय में बुलाकर पीड़ित को दी बगैर हस्ताक्षर की रसीद बिना बताए बीडीपीओ बावल ने लिया अवकाश, 4 दिन का वेतन रूका भाजपा नए चेहरे पर विश्वास जताकर मैदान में उतारेगी युवा चेहरा : कौल कानूनी साक्षरता शिविरों का आयोजन किया

Uttar Pradesh

1862 में बना था मुग़लसराय स्टेशन इतिहास के पन्नों में दर्ज

June 07, 2018 10:32 AM
अटल हिन्द ब्यूरो

इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया मुग़लसराय स्टेशन का नाम
1862 में बना था मुग़लसराय स्टेशन

मुग़लसराय। भारत का सबसे बड़ा चौथा रेलवे स्टेशन मुग़लसराय अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेंशन के नाम से जाना जाएगा। इसकी अधिसूचना जारी होने के साथ कवायद नामकरण की शुरू हो गई है। इसके पहले नगर पालिका मुग़लसराय का नाम भी पंडित दीनदयाल उपाध्याय कर दिया गया है। नाम बदलने के साथ ही मुग़लसराय के इतिहास अतीत के पन्नों में दफन हो जाएगा।
मुग़लसराय उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है।यह वाराणसी से लगभग चार मील की दूरी पर स्थित है। मुगलसराय स्टेशन का निर्माण 1862 में उस समय हुआ था, जब ईस्ट इंडिया कम्पनी हावड़ा और दिल्ली को रेल मार्ग से जोड़ रही थी। पूर्व मध्य रेलवे के सबसे व्यस्त एवं प्रमुख स्टेशनों में गिना जाता है। भारतीय रेलवे की बड़ी लाइन के लिये यह एक विशाल रेलवे स्टेशन है। एशिया के सबसे बड़े रेलवे मार्शलिंग यार्ड और भारतीय रेलवे का 'क्लास-ए प्लस' जंक्शन के नाम से जाना जाता है। प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के साथ ही इसका नाम बदलने की कवायद आरम्भ हो गई थी। इसके पहले स्थानीय सांसद ने पूर्व सपा शासन में नामकरण के लिए प्रस्ताव दिया था। जिसे प्रदेश सरकार ने ठंडे बस्ते में डाल दिया था। केंद व प्रदेश में भाजपा सरकार होने के चलते पंडित दीन दयाल उपाध्याय के नाम से स्टेंशन का नामकरण करने का कार्य किया गया।

Have something to say? Post your comment

More in Uttar Pradesh

ननकऊ साहू बने ब्लॉक अध्यक्ष, रमेश तिवारी जिला उपाध्यक्ष

साहब : भूमाफिया जबरन कर रहे जमीन पर अवैध कब्जा

संत महंत ने उठाया राम मंदिर निर्माण का मुद्दा, कल बैठक में होंगे कई बड़े फैसले..!!

हादसे में बाल-बाल बचे कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य.

मुंह मे मिट्टी ठूंसकर ग्यारह वर्षीय बालक की हत्या

गुप्तांग पर ईंट बांधकर उसको पूरे गांव और खेतों मे घुमाया मंदबुद्धि बालक को

पूर्व सांसद घर में मृत मिले, जहर से मौत का अंदेशा*

स्मृति ईरानी ने कहा, हत्यारों को मौत की सजा दिलाकर ही दम लेंगे

कई अधिकारियों के निलंबन का फरमान,हाईकोर्ट का यूपी में चल रहे सभी रेड लाइट एरिया बंद करने का आदेश

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया बरसण्डा गॉव में चुनावी जनसभा को सम्बोधित