Wednesday, June 19, 2019
 
BREAKING NEWS
मनोहर सरकार ने जनहित की योजनाओं और सुशासन की बदोलत जीता जनता का दिल : डॉ. गणेश दत्तश्री अमरनाथ सेवा मंडल की शाखा पूंडरी द्वारा 24वें भंडारे की सामग्री रवानापृथ्वी एक देश है और हम सभी इसके नागरिक हैंधड़ाधड़ बड़े-बड़े मामले सुलझाने वाले इंस्पेक्टर नवीन पाराशर की आईजी हनीफ कुरेशी ने थपथपाई पीठ शव नग्नावस्था में मिला,बेरहमी से सिर में ईंट माकर हत्या किसानों की आय दोगुनी हो इसके लिए केन्द्र व राज्य सरकार दृढ़ संकल्प: विपुल गोयलआरटीए कार्यालय पर चला मुख्यमंत्री का डंडा कार्यालय में बुलाकर पीड़ित को दी बगैर हस्ताक्षर की रसीद बिना बताए बीडीपीओ बावल ने लिया अवकाश, 4 दिन का वेतन रूका भाजपा नए चेहरे पर विश्वास जताकर मैदान में उतारेगी युवा चेहरा : कौल कानूनी साक्षरता शिविरों का आयोजन किया

Uttar Pradesh

एक व्यक्ति, एक वृक्ष, योजना में जनसहभागिता की आवश्यकता डीएम अमेठी

June 07, 2018 06:50 PM
सुरजीत यादव अमेठी

एक व्यक्ति, एक वृक्ष, योजना में जनसहभागिता की आवश्यकता डीएम अमेठी
अमेठी - शासन के निर्देशानुसार जिलाधिकारी ने बताया कि ’एक व्यक्ति, एक वृक्ष, योजना के अन्तर्गत समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों से एक वृक्ष लगाकर वृक्षारोपण कार्य कराये जाने की अपेक्षा की गई है। इससे वृक्षारोपण के इस महान अभियान में सहयोग कर जहां एक ओर उत्तर प्रदेश में वनावरण एवं वृक्षारोपण बढ़ाने में वे अपना सहयोग देगें वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के पर्यावरण संरक्षण में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित कर सकेगें। वृक्षारोपण एक महान कार्य है जो कि मनुष्य के अस्तित्व की रक्षा हेतु भी आवश्यक है। वृक्षारोपण कार्य एक वृहद् कार्य होने के कारण शासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों के अतिरिक्त व्यापक जनसहयोग एवं जन सहभागिता के माध्यम से वृक्षारोपण कार्य किया जाना आवश्यक है। इसलिए ’एक व्यक्ति - एक वृक्ष’ योजना वृक्षारोपण व्यापक जनसहभागिता प्राप्त किये जाने हेतु उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है।

जिलाधिकारी ने कहा कि जन सहभागिता से वृक्षारोपण के इस महा अभियान में जहां एक ओर नागरिकों की सहभागिता की आवश्यकता ह, ै वहीं दूसरी ओर यह भी आवश्यक है कि जनपद के समस्त अधिकारी व कर्मचारीगण स्वेच्छा से इस वृक्षारोपण का हिस्सा बनें। बताया कि शासन द्वारा निर्देश प्राप्त हुआ है कि वृक्षारोपण एक महान कार्य है, जो कि मनुष्य की रक्षा हेतु भी आवश्यक है। मनुष्य के अस्तित्व की रक्षा विशेषकर हमारी आने वाली पीढ़ी की सुरक्षा हेतु हमें अधिकाधिक वृक्षों को लगाने का संकल्प लेना चाहिए। यह एक सुअवसर भी होगा कि हम अनवरत लाभ पाते हैं, की सेवा में अपना योगदान कर प्रकृति के कृतज्ञता प्रकट र सकें। ’एक व्यक्ति - एक वृक्ष योजना’ हेतु सरकारी अधिकारियों को भी सहभागिता हेतु प्रेरित किये जाने की आवश्यकता है।

उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार राजकीय सेवकों द्वारा अपने स्वयं के व्यय पर वृक्षारोपण में सहभागिता को सुगम बनाने हेतु प्रदेश सरकार समस्त जनपदों में प्रभागीय वनाधिकारी द्वारा स्मृति वन की स्थापना की जा रही है, जिसमें जनपद के अधिकारीगण स्वेच्छा से कम से कम एक वृक्ष अवश्य लगा सकें। वन एवं वन्यजीव विभाग द्वारा उक्तानुसार विकसित किये जाने वाले स्मृति वन में समस्त आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था एवं अनुरक्षण सहित एक वृक्ष रोपण का औसत मूल्य रू0 - 150 मात्र आयेगा। स्मृति वन के अतिरिक्त इच्छुक अधिकारीगण स्वेच्छा से आयरन ट्री गार्ड की सुरक्षा के साथ स्मृति वन के अतिरिक्त अन्य इच्छित स्थलों पर भी वृरक्षारोपण करा सकते हैं।

Have something to say? Post your comment

More in Uttar Pradesh

ननकऊ साहू बने ब्लॉक अध्यक्ष, रमेश तिवारी जिला उपाध्यक्ष

साहब : भूमाफिया जबरन कर रहे जमीन पर अवैध कब्जा

संत महंत ने उठाया राम मंदिर निर्माण का मुद्दा, कल बैठक में होंगे कई बड़े फैसले..!!

हादसे में बाल-बाल बचे कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य.

मुंह मे मिट्टी ठूंसकर ग्यारह वर्षीय बालक की हत्या

गुप्तांग पर ईंट बांधकर उसको पूरे गांव और खेतों मे घुमाया मंदबुद्धि बालक को

पूर्व सांसद घर में मृत मिले, जहर से मौत का अंदेशा*

स्मृति ईरानी ने कहा, हत्यारों को मौत की सजा दिलाकर ही दम लेंगे

कई अधिकारियों के निलंबन का फरमान,हाईकोर्ट का यूपी में चल रहे सभी रेड लाइट एरिया बंद करने का आदेश

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया बरसण्डा गॉव में चुनावी जनसभा को सम्बोधित