Tuesday, June 25, 2019
 
BREAKING NEWS
लुप्त हुए "तरावड़ी गेट' और 'बाजारी गेट' कुछ हिस्सा बचने पर ऐतिहासिक करनाली गेट का होगा पुन: निर्माणइंडिया टीम में तेज गेंदबाजी कर परचम लहराऐगा तरावड़ी का नवदीप सैणीनशा मुक्ति दिवस पर 26 जून को सैमिनार, बुद्धिजिवी वर्ग तथा सामाजिक संस्थाए करेंगी प्रतिभागी प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना लागू ,गरीब व्यक्ति को भी आर्थिक लाभ मिलेगा -डीसी दीपेंद्र को हरियाणा कांग्रेस प्रधान बनवाने के लिए बड़ी ताकतें हुई लामबंद,कांग्रेस के आधा दर्जन बड़े नेता कर रहे सामूहिक प्रयासनगर परिषद कैथल के सफाई कर्मचारियों ने सर्वसम्मति से अंगूरी देवी को चुना प्रधान पत्रकार संघ के प्रदेशाध्यक्ष बने तरावड़ी के संजीव चौहानलाड़वा हल्के मे मल्टीपल खेल स्टेडिरूम बनवाना होगा प्राथमिकता : संदीप गर्गमुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व मे लाड़वा हल्के ने छुए विकास के नए आयाम : पवन सैनी भाजपा विधायक ने मंत्री के सामने लगाए एसपी मुर्दाबाद के नारे

National

34 करोड की लागत से बना तिरुपति बालाजी मंदिर के जल्द होगे दर्शन

June 11, 2018 07:17 PM
राकेश शर्मा

34 करोड की लागत से बना तिरुपति बालाजी मंदिर के जल्द होगे दर्शन
आंध्रप्रदेश की तर्ज पर कुरुक्षेत्र के तिरुपति बालाजी मंदिर का प्रोजैक्ट तैयार:प्रसाद
कुरूक्षेत्र 11 जून राकेश शर्मा
हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने कहा कि कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर आंध्रप्रदेश की तर्ज पर तिरुमला तिरुपति देवास्थानम (टीटीडी) ट्रस्ट की तरफ से तिरुपति बालाजी मंदिर स्थापना कर दी गई है। इस मंदिर में भगवान श्री विष्णु की मुर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह 28 जून से 1 जुलाई तक चलेगा। इस पूजा अर्चना के लिए आंध्रप्रदेश से 60 विद्ववान लोग पहुंचेंगे और इस कार्यक्रम में कोई भी नागरिक शिरकत कर सकता है। अहम पहलु यह है कि इस प्रोजैक्ट पर 34 करोड़ रुपए का बजट खर्च होगा और इसमें से 12 करोड़ रुपए का दान एन सेतिया फांउडेशन लंदन द्वारा किया गया है।एसीएस टीवीएसएन प्रसाद सोमवार को देर सायं ब्रहमसरोवर के निकट श्री तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रांगण में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले एसीएस टीवीएसएन प्रसाद, आंध्रप्रदेश सरकार के आईएएस अधिकारी आयुक्त प्रवीण प्रकाश, संयुक्त कार्यकारी अधिकारी भास्कर, उपायुक्त डा. एसएस फुलिया, विधि विधान पद्धति को देखने वाले विद्ववान श्रीनिवासा, केडीबी सीईओ पूजा चांवरिया, एन सेतिया फांउडेशन ट्रस्ट से सतीश गहलोतरा, शस्त्र जैन सहित अन्य अधिकारियों ने तिरुपति बालाजी मंदिर में चल रही तैयारियों का अवलोकन किया और समारोह की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।एसीएस ने कहा कि कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर टीटीडी द्वारा आंध्र्रप्रदेश के श्री तिरुपति बालाजी मंदिर की तरह हूबहू मंदिर की स्थापना कर दी गई है। यह ट्रस्ट 1933 से कार्य कर रहा है और मंदिर का सौ फीसदी संचालन सरकार द्वारा ही किया जाता है। इस ट्रस्ट ने कुरुक्षेत्र की पावन धरा की महता को समझते हुए यहां पर तिरुपति बालाजी मंदिर की स्थापना करने का प्रस्ताव राज्य सरकार के समक्ष रखा था, इस प्रस्ताव पर कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की तरफ से 5.52 एकड़ जमीन ट्रस्ट को मंदिर बनाने के लिए दी। इस मंदिर में भगवान श्री विष्णु के साथ-साथ दो अन्य मंदिर भी बनाए जाएंगे। इस मंदिर के प्रोजैक्ट पर 34 करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा, जिसमें से अब तक 18 करोड़ रुपए खर्च किया जा चुका है। इस मंदिर निर्माण पर तमिलनायडू से 1500 टन विशेष पत्थर लगाया गया है।
उन्होंने कहा कि इस मंदिर में मंत्रौच्चारण, वेदों और परम्परा अनुसार 28 जून से 1 जुलाई तक भगवान श्री विष्णु की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा अर्चना की जाएगी। यह पूजा अर्चना निंरतर जारी रहेगी और 60 विद्ववानों को आंध्रप्रदेश से बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि इस मंदिर का संचालन स्थानीय प्रशासन व टीटीडी के सहयोग से किया जाएगा। इस मंदिर में मुर्ति स्थापना के बाद विधिवत रुप से उदघाटन किया जाएगा और इसका संचालन करने के लिए एक लोकल कमेटी का गठन किया जाएगा। इस मंदिर को सुबह 6 बजे से लेकर रात्रि 9 बजे तक श्रृद्धालुओं के लिए खुला रखा जाएगा तथा तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। आंध्रप्रदेश के आईएएस अधिकारी प्रवीण प्रकाश का कहना है कि अब उतर भारत के लोगों को भगवान श्री विष्णु की पूजा करने के लिए आंध्रप्रदेश जाने की जरुरत नहीं होगी। कुरुक्षेत्र की पावन धरा के साथ-साथ देश के प्रमुख शहरों में भी भगवान श्री तिरुपति बालाजी मंदिर की स्थापना की जाएगी।
बाक्स
सेवा निवृत एचसीएस अधिकारी प्रेम गांगल को नियुक्त किया मंदिर में अधिकारी
एसीएस टीवीएसएन प्रसाद ने कहा कि कुरुक्षेत्र के तिरुपति बालाजी मंदिर में रोजाना की गतिविधियों का संचालन करने के लिए सेवा निवृत एचसीएस अधिकारी प्रेम गांगल को नियुक्त किया है।

Have something to say? Post your comment

More in National

गाय के शरीर में 33 करोड़ देवताओं का निवास-बलजिंद्र पाल सिंगला

गाय के शरीर में 33 करोड़ देवताओं का निवास-बलजिंद्र पाल सिंगला

लाड़वा हल्के मे मल्टीपल खेल स्टेडिरूम बनवाना होगा प्राथमिकता : संदीप गर्ग

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व मे लाड़वा हल्के ने छुए विकास के नए आयाम : पवन सैनी

उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने यह ठाना है कि अपनी विधानसभा के प्रत्येक नगरिक को हरिद्वार की तीर्थ यात्रा पर ले जाना है।

युवा भाजपा नेता अमन गोयल ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

युवा भाजपा नेता अमन गोयल ने योग करने वाले छात्राओं को सम्मानित किया।

पृथला विधानसभा की जनसेवा करना मेरा एक मात्र उद्देश्य :-बसपा नेता सुरेन्द्र वशिष्ठ

सेक्टर 16 स्थित दिगम्बर जैन मन्दिर में नैतिक शिक्षण शिविर का समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया

मुख्यमंत्री खट्टर व राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर के सहयोग से पृथला विधानसभा में सबसे ज्यादा विकास हुआ:-विधायक टेकचंद शर्मा।