Tuesday, June 18, 2019
 
BREAKING NEWS
श्री अमरनाथ सेवा समिति घरौंडा ने अमरनाथ में प्रतिवर्ष लगने वाले भंडारे के लिए खाद्य सामग्री से भरा ट्रक रवाना किया। दिल्ली में भीड़ ने ACP KG त्यागी को पीटा, ACP ने भागकर बचाई जानदिल्ली पुलिस का हैवानियत भरा चेहरा उजागर,सिख बुजुर्ग को सड़क पर गिरा कर आधा दर्जन पुलिस वालों में गुंडों की तरह पीटारणदीप सुरजेवाला राहुल के सम्पर्क में , हुड्डा के खिलाफ कुलदीप बिश्नोई,और अशोक तंवर की निगाह भी हाईकमान पर टिकीहरियाणा सरकार के प्रोजेक्ट निदेशक रॉकी मित्तल ने कहाएससी वर्ग को बांटने के लिए खट्टर सरकार तैयार,एससी वर्ग को ए और बी वर्गों में बांटना सही है ?शर्तिया लड़का होने की दवाई देने के मामले में सुनाई गई दो दोषियों को सजा व जुर्मानासहायता समूह हेतू ऋण वितरण समारोह का आयोजन किया - आरके सिंहगर्भवती महिला प्रसव पीड़ा से तडपती रही, चिकित्सक हड़ताल से ताकत दिखाते रहेपत्रकार से मारपीट , डीएसपी की मौजूदगी में पुलिस जवानों ने अपनी गलती स्वीकार की

Crime

"सिर चढक़र बोलता अंधविश्वास", विज्ञान के युग में भी लोग फंस रहे पाखंडियों के जाल में

June 18, 2018 08:10 PM
सतनाली से प्रिंस लांबा की रिपोर्ट

"सिर चढक़र बोलता अंधविश्वास", विज्ञान के युग में भी लोग फंस रहे पाखंडियों के जाल में
ये ढोंगी महिलाओं की भावुकता का फायदा उठा तंत्र-मंत्र में फंसाकर बनाते हैं उन्हें उल्लू
प्रशासन सबकुछ जानकर भी बना बैठा है अंजान, नहीं हो रही इनपर कार्रवाई


सतनाली मंडी (प्रिंस लांबा)।

 

विज्ञान की इस 21वीं सदी में राजस्थान सीमा से सटे सतनाली क्षेत्र में तंत्रमंत्र, टोने-टोटके, लालच और अंधविश्वास के जाल में उलझने वाली महिलाओं की कतार ढोंगी और पाखंडियों की चौखट पर आजकल बढ़ती जा रही है। अंधविश्वास का फायदा उठाने वालों को भी लगता है महिलाएं की भावुकता का फायदा उठाकर उन्हें उल्लू बनाना आसान है। इसलिए ये पाखंड़ी सबसे अधिक महिलाओं को ही अपना शिकार बनाते हैं। इससे भी मजेदार पढ़ी-लिखी महिलाएं भी आसानी से इनके जाल में फंस जाती हैं। इसके विपरीत आश्चर्यजनक बात तो यह है कि सरकार व प्रशासन को सबकुछ पता होने के बावजूद इन ढोंगियों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

भागती-दौड़ती जिदंगी में समस्याओं का आना आम बात है। हर कोई अपनी जिदंगी में खुशी की कल्पना करता है। यह बुरा भी नहीं है, लेकिन परेशानी तब सामने आती है जब अंधविश्वास सिर चढक़र बोलता है। महिलाएं समस्याओं का समाधान और खुशियों को पूरा करने का शॉर्टकट फॉर्मूला तांत्रिकों और पंडित-पूजारियों के पास खोजती हैं, परंतु कड़वी हकीकत यह है कि इससे जिदंगी सुलझने की बजाय और उलझ जाती है। ये पाखंडी झूठे कारनामे करने में माहिर हैं। इन तंत्रमंत्र की दुकानों के लिए किसी लाईसेंस की जरूरत नहीं होती। छोटे-बड़े शहर, कस्बों में ऐसे लोगों का बड़ा जाल होता है। ये पाखंडी महिलाओं को उनकी समस्याओं का गारंटी से ईलाज की ताल ठोकते हैं तथा उनके घर में भूत-प्रेत, साया होने की बात कहकर डरा देते हैं। अगर जादू-टोने जैसी आलौकिक शक्ति आप में होती तो जरा-सोचिए कि क्या आप पढऩे-लिखने जाएंगे? क्या आप अपने परिवार के भरण-पोषण के लिए नौकरी या मेहनत-मजदूरी करते? बिलकुल नहीं, क्योंकि वास्तविकता यह है कि जादू-टोने जैसी कोई आलौकिक शक्ति होती ही नहीं है।

जब भस्मी व ताबीज बांटकर ही राजनीतिक रूप से आप बहुत-से लोगों को अपने कब्जे में रख सकते हैं, उन्हें सामाजिक रूप से वंचित व प्रताडि़त कर सकते हैं, लोगों के मन में ऐसे संस्कार भर सकते हैं कि वे नए विचार, नए आविष्कार और नए साहसिक कार्यों की तरफ भूल कर भी न देखें तथा बारिश न हो तो यज्ञ करें। आपका दिमाग वैज्ञानिक ढंग से बादल पैदा करने और उन्हें बरसाने में न लगे बल्कि सिर्फ पंडों-पुरोहितों के चरण धोने में लगा रहे। बीमार हों तो कारणों की खेजबीन और निदान करने के बजाय संतों व ओझा गुनियों का चक्कर लगाते रहें। सबसे अधिक मजे की बात यह है कि पंडे, ओझा, गुनिया अपनी पोल खुद जानते हैं। वे जानते हैं कि उनका तंत्र-मंत्र सिर्फ धोखा देने के लिए है। मैं अपने अनुभवों के आधार पर कह सकता हूं कि राजनेता व व्यवसायी खासकर पुरूष पूजा-पाठ, तंत्र-मंत्र की पोल अच्छी तरह से जानते हैं।

तांत्रिक व ऐसे लोगों को अपमानित करते कई सेठिए किस्म के लोग मिल जाएंगे। ऐसे ढोंगियों पर सरकार व प्रशासन हमेशा अपनी पीठ थपथपाते रहते हैं कि इस विज्ञान के युग में हमने ढोंगियों, पाखंडियों का राज खत्म कर दिया है। लेकिन सच्चाई किसी से छुपी नहीं है। आज भी प्रशासन व सरकार की नाक के तले डंके की चोट पर सतनाली में जगह-जगह इन पांखडियों द्वारा खेला जा रहा है ठगी का खेल।

 


फोटो कैप्शन: ढोंगी-पाखंडी तांत्रिकों का काल्पनिक फोटो।

Have something to say? Post your comment

More in Crime

नैन ट्रैवलस एजेंसी कैथल पर छापामारी क्रिकेट मैच पर सट्टा बुकिंग कर रहे 9 आरोपी काबु

पिस्तौल की नोक पर अपरहण करने के मामले में पुलिस द्वारा 3 आरोपी गिरफ्तार

व्यापारी के नाबालिग बेटे ने कार से नाना-नाती कुचले

पत्नी पर जानलेवा हमला करने वाले राजन अदलक्खा पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज

चोर गिरोह के 4 सदस्यों ने पुलिस रिमांड दौरान चोरी करना कबूला

नौकर की हत्या, ढाबा मालिक गिरफ्तार

दो रुपये के सिक्के से लूट ली एक्सप्रेस, जींद रेलवे लाइन लुटेरों का खौफनाक सच

तरावड़ी शहर में सटोरियों का बाजार, पुलिस बेखबर,पुलिस से लगाई सटोरियों पर शिंकजा कसने की गुहार

हरियाणा के किस पूर्व विधायक को मिली जान से मारने की धमकी

गोहाना में खेला गया खूनी खेल एक महिला समेत 3 की गोली मारकर हत्या