Friday, June 21, 2019
 
BREAKING NEWS
मिशन 2024 पर निकले रणदीप सुरजेवाला,किसान कांग्रेस के जरिए पूरे प्रदेश में समर्थकों को किया एडजैस्टहिमाचल में बस 500 फीट गहरी खाई में गिरी, 28 की मौत; 32 घायलफरीदाबाद की एक और बेटी तनीषा दत्ता ने किया देश का नाम रौशनयोग करता है मन की वृतियों को नियंत्रण में, होती है मानसिक, शारीरिक, अध्यात्मिक स्वास्थ्य की प्राप्ति : आरके सिंहभाजपा आईटी सेल के बनाए ग्रुपों में राजकुमार सैनी के खिलाफ अफवाह चलाने की चर्चाएं !करवाएंगे केस दर्ज : सैनीकैथल खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को कैशलेस करने की योजना !कैथल की सरकार पर भ्रष्टाचार मामले में एफआईआर दर्ज होने के बाद भी कोई कार्रवाई न होना बना रहा हास्यास्पद स्थिति !नही चले अयुष्मान कार्ड, बेटे के ईलाज के लिए दर-दर भटक रहे परिजनमर रही थी गाये, न खाने के लिए प्रर्याप्त चारा न की जाती थी देखभाल डीसीआरयूएसटी में एम.एससी. कैमिस्ट्री बना हुआ है टॉप च्वाइस. कैमिस्ट्री में 261 व पीएच.डी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में 85 ने किया आवेदन

Uttar Pradesh

क्षेत्र के सभी शिक्षण संस्थानों में बनाया गया शिक्षक दिवस

September 07, 2018 06:09 PM
सुरजीत यादव अमेठी

क्षेत्र के सभी शिक्षण संस्थानों में बनाया गया शिक्षक दिवस
रिपोर्ट- सुशील कुमार मिश्रा
शुकुल बाजार, अमेठी।  हर वर्ष की भांति 5 सितंबर को पूरे देश के साथ-साथ शुकुल बाजार क्षेत्र के लगभग दो दर्जन स्कूलों में मनाया गया शिक्षक दिवस जिसमें खासकर कृष्णचंद्र रामचंद्र इंटर कॉलेज और जे डी पब्लिक स्कूल ठाकुरगंज के साथ आदर्श पब्लिक इंटर कॉलेज शुकुल बाजार प्रमुख रहे, पब्लिक स्कूल ठाकुरगंज छात्रों ने अपने गुरुजनों को तरह तरह के गिफ्ट दिए वही टीचरों ने बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें अपना स्नेह दिया बच्चे देश का भविष्य होते हैं और टीचर उनके मार्गदर्शक होते हैं। गुरु का स्थान भगवान से बड़ा माना जाता है यह विचार आदर्श इंटर कॉलेज शुकुल बाजार के प्रबंधक जय सिंह चंदेल के हैं इसी के साथ साथ कॉलेज में विभिन्न सांस्कृतिक समारोह भी हुए और प्रबुद्ध जनों ने शिक्षकों को सम्मानित किया बताते चलें 5 सितंबर को देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन भी है । उनके जन्मदिन के मौके पर पूरा देश 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाता है। राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक प्रख्यात शिक्षाविद् और महान दार्शनिक थे । उनका कहना था कि जहां से कुछ अच्छा सीखने को मिले उसे अपने जीवन में उतार लेना चाहिए वह पढ़ाने से ज्यादा छात्रों के बौद्धिक विकास पर जोर देते थे । उन्हें 1954 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

बताते चलें किसी भी सशक्त राष्ट्र का निर्माण तभी होगा, जब वहां, सभी शिक्षित होंगे और ऐसे में सरकार की सब पढ़े सब बढ़े नीति महत्वपूर्ण है। यह विचार आदर्श इंटर कालेज के मास्टर निजाम अहमद ने व्यक्त किए वहीं अरविंद मिश्रा ने कहा शिक्षण एक बहुत ही बढ़िया पेशा है, जो एक व्यक्ति के चरित्र क्षमता और भविष्य को संवारता है अगर लोग मुझे एक अच्छे शिक्षक के रूप में याद करते हैं, तो यह सबसे बड़ा सम्मान होगा वही टीचर के के मिश्रा ने कहा एक अच्छा शिक्षक एक दीया की तरह होता है, जो खुद जलकर दूसरों को प्रकाश देता है । इस अवसर पर कॉलेज के सभी टीचरों के साथ-साथ छात्रों ने पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर राधाकृष्णन को नमन किया छात्रों ने टीचर को उपहार स्वरुप ग्रीटिंग कार्ड पेन आदि दिया टीचरों ने भी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना कीजिए।

Have something to say? Post your comment

More in Uttar Pradesh

अमेठीः जनहित की समास्याओं को लेकर किसान यूनियन ने लगाई चौपाल, कहा मजबूर होकर करना पड़ेगा आन्दोलन

सेक्स रैकेट, गिड़गिड़ाने लगी पकड़ी गई लड़की, बोली- छोड़ दीजिये, 2 दिन बाद शादी है

ननकऊ साहू बने ब्लॉक अध्यक्ष, रमेश तिवारी जिला उपाध्यक्ष

साहब : भूमाफिया जबरन कर रहे जमीन पर अवैध कब्जा

संत महंत ने उठाया राम मंदिर निर्माण का मुद्दा, कल बैठक में होंगे कई बड़े फैसले..!!

हादसे में बाल-बाल बचे कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य.

मुंह मे मिट्टी ठूंसकर ग्यारह वर्षीय बालक की हत्या

गुप्तांग पर ईंट बांधकर उसको पूरे गांव और खेतों मे घुमाया मंदबुद्धि बालक को

पूर्व सांसद घर में मृत मिले, जहर से मौत का अंदेशा*

स्मृति ईरानी ने कहा, हत्यारों को मौत की सजा दिलाकर ही दम लेंगे