Tuesday, June 25, 2019
 
BREAKING NEWS
नगर परिषद कैथल के सफाई कर्मचारियों ने सर्वसम्मति से अंगूरी देवी को चुना प्रधान पत्रकार संघ के प्रदेशाध्यक्ष बने तरावड़ी के संजीव चौहानलाड़वा हल्के मे मल्टीपल खेल स्टेडिरूम बनवाना होगा प्राथमिकता : संदीप गर्गमुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व मे लाड़वा हल्के ने छुए विकास के नए आयाम : पवन सैनी भाजपा विधायक ने मंत्री के सामने लगाए एसपी मुर्दाबाद के नारेये मर्द बेचारा फिल्म की फरीदाबाद में हो रही शूटिंगअमेठी में पंचायत उपचुनाव को लेकर बजा बिगुल, डॉ योगेश कुमार बनाये गये बाजार शुक्ल चुनाव अधिकारीशाहाबाद- निजी अस्पताल में चल रहा था सेक्स रैकेट, कई पकडे गए नए-नए कानून योजना तुरंत बणा दिए तैयार तनै,हरियाणा में ठाठ ला दिए बीजेपी सरकार तनै-डीपीआरओ युवा चेहरों को मौका मिला तो बदल जाऐंगे राजनीति के मायने

Uttar Pradesh

गोंडा -जिद पर अड़े बाबाजी कर रहे उपवास, तबियत बिगड़ी

December 24, 2018 05:24 PM
प्रदीप पांडे की रिपोर्ट

(प्रदीप पाण्डेय)

गोंडा -जिद पर अड़े बाबाजी कर रहे उपवास, तबियत बिगड़ी

----गौसेवा धाम में जिला प्रशाशन और जनप्रतिनधि का नही मिल रहा सहयोग

गोंडा।
बिकासखंड क्षेत्र इटियाथोक अंतर्गत सिंघवापुर में स्थित गौसेवा धाम हॉस्पिटल के संचालक बाबा संतोषी दास विगत कई माह से अपनी मांगो को लेकर जिद पर अड़े है और वह भोजन को त्यागकर हलके फलाहार व चाय के सहारे जीवन व्यतीत कर रहे है, जिस वजह उनकी तबियत इस वक्त खराब चल रही है। उनके गौसेवा केंद्र पर अनेक बीमार और लाचार गायो की निःशुल्क सेवा होती है जिसमे जनसहयोग भी रहता है। बाबा का कहना है की भीषण ठंढ में गाये खुले में रहकर मर रही है, जबकि जिला प्रशाशन और जन प्रतिनिधि कुछ सहयोग नही कर रहे है। बाबा कहते है की जन प्रतिनिधि वादा करके गायब है और यहाँ की स्थित काफी खराब है। इन्ही बातो को लेकर बाबा काफी नाराज है और वे कई माह से भोजन भी त्याग दिए है, इनका स्वास्थ्य भी इस वक्त खराब चल रहा है। इनका कहना है की जबतक सहयोग नही मिलेगा भोजन को हाथ नही लगाएंगे।
बाबा संतोषी दास के गौसेवा धाम में अनेक गायो का निःस्वार्थ इलाज होता है और उनकी सेवा की जाती है। यही नही बल्कि सूचना मिलने पर आस- पास के गांव- गांव में टीम सहित बाबा स्वयं जाकर ऐसी बीमार और लाचार या चोटिल गोवंशो का निःशुल्क इलाज भी करवाते है। यदि जरूरत हुई तो इन्हें साथ में गौसेवा धाम भी लाया जाता है। उक्त गौसेवा केंद्र के प्रबंधक बाबा संतोषी दास जब भी गौवंश के इलाज हेतु गांव में टीम सहित जाते है तो वे ग्रामीणों को गौसेवा का पाठ भी पढ़ाते है। सिंघवापुर ग्राम पंचायत के निकट शंकर सिंह चौराहा के पास मौजूद एक देवी मंदिर पर विगत कई वर्षों से बाबा संतोषी दास रहकर वहां पूजा अर्चना करते थे। उन्होंने देखा कि इलाके में तमाम गोवंश लोगों द्वारा छोड़ दिए जाते हैं जो बीमार और लाचार स्थित में इधर- उधर पड़े रहकर मौत के मुंह में चले जाते हैं। बाबा ने आसपास के कुछ समाजसेवीओं के साथ मिलकर इनके सेवा और मुफ्त इलाज हेतु एक हॉस्पिटल खोले जाने की योजना बनाई। जिसमें इलाके के तमाम लोगों ने सहयोग किया। अब से करीब दो साल पहले इन्होंने सिंघवापुर में सत्य ईश्वर श्रीपाल दास गौसेवा धाम हॉस्पिटल समिति का पंजीकरण करवाकर गौसेवा धाम का स्थापना करवाया। धीरे- धीरे लोगों के हाथ आगे बढ़े और जन सहयोग से इस गौसेवा धाम ने काफी तरक्की किया।
गौसेवा धाम के प्रबंधक बाबा संतोषी दास ने बताया कि क्षेत्र से बीमार और लाचार गायों और बछड़ों को यहां लाकर उनका निशुल्क इलाज किया जाता है और उनकी सेवा की जाती है। बाबा ने बताया कि इस वक्त यहां पर करीब 35 गाय है। कहा कि सूचना मिलने पर आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर मौके पर ऐसे गोवंशों का निशुल्क इलाज किया जाता है, जिसमें उनकी चिकित्सक टीम भी उपस्थित रहती है। उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ने पर इनको गौ सेवा धाम भी लाया जाता है। प्रबंधक ने कहा कि अबतक ऐसे 100 से अधिक गोवंशो की सेवा की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि यहां पर तकरीबन 70 से 90 हजार रुपये प्रति माह व्यय हो रहे हैं, जो कड़ी मेहनत के बाद किसी तरह जनसहयोग से प्राप्त हो रहे हैं। जानकारी देते हुए बाबा ने बताया कि पूर्व में कुछ क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने सहयोग का वादा किया था जो अबतक पूरा नही हुवा और जिला प्रशाशन भी मौन है।
बाबा ने बताया की पूर्व में मेहनौन विधायक विनय द्विवेदी ने गौसेवा धाम को 51000 रुपये देकर अपना सहयोग प्रदान किया था। बाबा ने कहा की शासन- प्रशासन और जनप्रतिनिधियों द्वारा गौसेवा धाम को सहयोग की जरूरत है, क्योंकि आर्थिक संकट से गौसेवा धाम इन दिनों जूझ रहा है। बाबा ने बताया की मध्यनगर गांव निवासी पशु चिकित्सक रज्जन सिंह नियमित रूप से साथ में रहकर गोवंशो का निस्वार्थ इलाज करते हैं। बाबा ने कहा कि क्षेत्र में जितने भी गोवंश घायल अवस्था में मिलते है उनमे अधिकाँश खेतों में लगाए गए आरी ब्लेड से कटकर जख्मी हुए मिलते है। इनका कहना है कि खेतों की सुरक्षा के लिए कटीले तार लगाए जाएं तो ठीक हैं किंतु आरी ब्लेड लगाए जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगना चाहिए। बाबा ने लोगो से अपील करते हुए कहा कि इलाके में अगर कहीं ऐसे गोवंश घायल और लाचार स्थित में पड़े हुए हैं तो उनकी सूचना लोग गौसेवा धाम को दे सकते हैं, ताकि उनका समय पर इलाज किया जा सके और उन्हें मौत से बचाया जा सके।

क्या कहते है क्षेत्र के समाजसेवी
समाजसेवी शुक्ला प्रसाद शुक्ला ने कहा कि क्षेत्र में गौसेवा धाम के द्वारा बाबा बेहतर कार्य कर रहे हैं। इसकी जितनी भी सराहना की जाए कम है। उन्होंने कहा कि ऐसे गौसेवा धाम जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में होने चाहिए। इन्होंने कहा की खेतो में पशुओ से फसल सुरक्षा हेतु लगने वाले कंटीले तार तो ठीक है परन्तु आरी ब्लेड लगाये जाने से अनेक जानवर कटकर घायल हो रहे है। कहा की इसपर शाशन- प्रशाशन को पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध लगाना चाहिए। क्षेत्र के समाजसेवी प्रदीप शुक्ला ने कहा कि इस गौसेवा धाम द्वारा क्षेत्र के बीमार, लाचार और चोटिल गोवंशो का निस्वार्थ सेवा और इलाज किया जाता है। यह अत्यंत सराहनीय कार्य है। क्षेत्र के शिक्षक मनोज मिश्र और संतोष सिंह ने कहा की बाबा द्वारा यह एक अच्छी पहल की गई है। जन-जन को इस पुनीत कार्य में अपना सहयोग करना चाहिए। इसके अलावा जिला प्रशासन सहित जनप्रतिनिधियों को इसमें पूरी निष्ठा से अपनी सहायता देनी चाहिए। समाजसेवी दिनेश शुक्ल ने कहा की यह एक सराहनीय कार्य है। जिले में ऐसे अनेक गौसेवा धाम होने चाहिए, जहाँ बीमार, घायल और लाचार गोवंशो की मुफ़्त इलाज और सेवा हो।

Have something to say? Post your comment

More in Uttar Pradesh

अमेठी में पंचायत उपचुनाव को लेकर बजा बिगुल, डॉ योगेश कुमार बनाये गये बाजार शुक्ल चुनाव अधिकारी

लालगंज-धर्मेन्द्र प्रताप सिंह बनें श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के जिला आइटी सेल प्रभारी

लालगंज-धर्मेन्द्र प्रताप सिंह बनें श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के जिला आइटी सेल प्रभारी

स्मृति ईरानी ने आज फिर जीता अमेठी वासियो का दिल, कैसे देखिए वीडियो

एक्सीडेंट में 4 की मौत

अमेठीः जनहित की समास्याओं को लेकर किसान यूनियन ने लगाई चौपाल, कहा मजबूर होकर करना पड़ेगा आन्दोलन

सेक्स रैकेट, गिड़गिड़ाने लगी पकड़ी गई लड़की, बोली- छोड़ दीजिये, 2 दिन बाद शादी है

ननकऊ साहू बने ब्लॉक अध्यक्ष, रमेश तिवारी जिला उपाध्यक्ष

साहब : भूमाफिया जबरन कर रहे जमीन पर अवैध कब्जा

संत महंत ने उठाया राम मंदिर निर्माण का मुद्दा, कल बैठक में होंगे कई बड़े फैसले..!!