Saturday, August 17, 2019
 
BREAKING NEWS
इनैलो को मिल रहा है छत्तीस बिरादरी के लोगों का भरपूर समर्थन : सपना बडशामीशहीद की पत्नी संग जोड़ा भाई-बहन का नाता 18 अगस्त को होने वाली परिवर्तन रैली में लाडवा हल्के से जांएगें हजारों कार्यकत्र्ता : मेवा ङ्क्षसह बाबैन में ऐतिहासिक होगा जन आर्शीवाद यात्रा का स्वागत : रीना देवीखिलाडिय़ों के लिए स्टेडियम व बेटियों के लिए कॉलेज बनवाना होगा प्राथमिकता : गर्गफंस गए भूपेंद्र हुड्डा,कांग्रेस छोड़ने के अलावा नहीं बचा कोई विकल्परॉकी मित्तल ने ग्योंग गांव में शिक्षा एवं खेल क्षेत्रों के विद्यार्थियों को सम्मानित कियाट्रक डाइवर व क्लीनर को बंधक बना ट्रक लेकर फरार, केस दर्जपंजाबी वर्ग की जनसँख्या के अनुसार राजनैतिक पार्टी दे टिकटें: अशोक मेहता। वीर सम्मान मंच कैथल के द्वारा अटारी बॉर्डर पर मनाया गया रक्षाबंधन उत्सव:-

Haryana

दिल्ली दूरदर्शन, मुबंई से संस्कार चैनल सहित जी खाना खजाना पर कर चुकी हैं अपनी कलाओं का प्रदर्शन

January 22, 2019 07:39 PM
सतनाली से प्रिंस लांबा की रिपोर्ट

समाजसेवा का दूसरा नाम है कंचन जैन


नाटक, लेखन कार्य, लोक संगीत, पंजाबी व हिंदी गाने, भजन गायन सहित समाजसेवा के क्षेत्र में काफी समय से अग्रसर


दिल्ली दूरदर्शन, मुबंई से संस्कार चैनल सहित जी खाना खजाना पर कर चुकी हैं अपनी कलाओं का प्रदर्शन


पंचकूला (प्रिंस लांबा)।

अगर मन में कुछ कर गुजरने की तमन्ना हो तो रास्ते अपने आप ही बन जाते हैं। ऐसा ही कुछ कर रही है पंचकूला निवासी कंचन जैन। इन्हें समाजसेवा का दूसरा नाम भी कहा जा सकता है क्योंकि ये समय-समय पर विभिन्न सामाजिक कार्यों में बढ़-चढक़र भागीदारी निभाती हैं और काफी लंबे समय अनेक सामाजिक संस्थाओं से भी जुड़ी हुई हैं। अपनी आवाज व समाजसेवा के कारण विभिन्न अवार्डों से सम्मानित कंचन जैन का जन्म पंजाब स्थित लुधियाना में 9 सितंबर 1956 को हुआ था।


लुधियाना में जन्मी कंचन जैन की बचपन से ही पढ़ाई के साथ-साथ संगीत में भी रूची थी। उन्होंने स्कूली शिक्षा ग्रहण करने के बाद जैन कॉलेज लुधियाना से बी.ए. की डिग्री हासिल की। अपनी माता से विरासत में मिली संगीत शिक्षा के चलते वे बचपन से ही अनेक मंचों से जुड़ गई तथा नाटक, लेखन कार्य, लोक संगीत, पंजाबी व हिंदी गाने, भजन गायन से जुड़ी रही तथा अपनी प्रतिभा के दम पर अनेक बार विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से सम्मानित हो चुकी हैं। इनकी शादी चंडीगढ़ के जाने-माने उद्योगकर्ता अरूण जैन से वर्ष 1978 में अनंत राम एवं बिमला रानी के एक संयुक्त परिवार में हुई।

 

(MOREPIC1)


अपनी संगीत यात्रा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कंचन जैन ने बताया कि प्रारंभ में संगीत के लिए उन्हें दिल्ली दूरदर्शन में गाने व मुंबई में संस्कार चैनल पर भजन गायन का मौका मिला। शादी के बाद पाक कला में अपनी निपुणता के चलते जी खाना खजाना पर भी अपनी कला का प्रदर्शन करने का मौका मिला तथा उन्हें कई बड़े-बड़े शेफ से जुडऩे के अवसर भी प्राप्त हुए। इसके बाद वह अनेक लड़कियों को भी कुकिंग की ट्रेनिंग दे चुकी हैं। अपनी कलाओं के साथ-साथ वे वूमेन पावर सोसाइटी जिसका मकसद महीलाओं का उत्थान करना है सहित अनेक सामाजिक संस्थाओं से लंबे समय से जुड़ी हुई हैं।


कंचन जैन वूमेन टी.वी. इंडिया व उमंग अभिव्यक्ति मंच की सदस्य हैं जिनका कार्य महिलाओं को जागरूक करना है। इसके अलावा उन्होंने अनेक बार वृद्ध आश्रमों में बुजुर्गों के मनोरंजन के लिए गायन-वादन का कार्य किया है। साथ ही वह स्वयं भी लायनेस क्लब पंचकूला प्रीमियर की प्रेसिडेंट हैं। आपको बता दें कि वे मोहम्मद रफी, किशोर दा, इंडिया आइडोल, वूमेन प्राइड व हाल ही के दिनों में भारतीय प्रतिभा गौरव अवार्ड, 2019 सहित अनेक अवार्डों से सम्मानित हो चुकी हैं तथा जिदंगी के इस पड़ाव पर भी निरंतर अपने लक्ष्य प्राप्ति की ओर अग्रसर हैं।

Have something to say? Post your comment

More in Haryana

शहीद की पत्नी संग जोड़ा भाई-बहन का नाता

रॉकी मित्तल ने ग्योंग गांव में शिक्षा एवं खेल क्षेत्रों के विद्यार्थियों को सम्मानित किया

पंजाबी वर्ग की जनसँख्या के अनुसार राजनैतिक पार्टी दे टिकटें: अशोक मेहता।

वीर सम्मान मंच कैथल के द्वारा अटारी बॉर्डर पर मनाया गया रक्षाबंधन उत्सव:-

मनोहर लाल ने स्वर्गीय स्नेहलता के निधन पर जताया शोक

अमित शाह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की जमकर तारीफ की, दिये 10 में से 10 नंबर

स्व. अटल बिहारी की प्रथम पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजली

लाडवा के अनेक स्कूलों में धूमधाम से मनाया गया 73वां स्वतंत्रता दिवस

लाडवा की श्री अग्रवाल सभा ने शहर के महाराजा अग्रसेन चौंक पर धूमधाम से मनाया 73वां स्वतंत्रता दिवस

एसडीएम घरौंडा गौरव कुमार ने किया ध्वजारोहण, परेड की ली सलामी