Thursday, August 22, 2019
 
BREAKING NEWS
हिसार जिले के नेता राजनीति मे शिखर पर पहुंचे।भगवान श्री कृष्ण के देश में प्लास्टिक और कचरा खाने पर मजबूर गायें?पुंडरी विस से टिकट वितरण में भाजपा ने गड़बड़ी की तो भुगतना पड़ सकता है बड़ा अंजाम पुंडरी विस से टिकट वितरण में भाजपा ने गड़बड़ी की तो भुगतना पड़ सकता है बड़ा अंजाम सुरेंश सैनी प्रधान तो रामऋषि सैनी बने पेक्स रामसरन माजरा के उप प्रधानगीता स्कूलों की शिक्षा के क्षेत्र में अलग पहचान : दहियाधर्मबीर बुधवार प्रधान तो निर्मला देवी बनी पैक्स सुनारियां की उप प्रधानलाडवा हल्का जल्द बनेगा पानी बचाने के लिए नंबर वन : पवन सैनीलाडवा से इनैलो का विधायक बनने पर होंगे महिलाओं के सपने पूरे : बड़शामीजोहड़ का पानी जहरीला होता जा रहा है, 10 साल से लगातार सभी के सामने गिड़गिड़ा चुके हैं, नहीं कोई सुनवाई

Uttar Pradesh

जिला निर्वाचन अधिकारी ने छात्राओं को बताया मतदान व मताधिकार का महत्व

January 23, 2019 05:12 PM
पुनिता मिश्रा की रिपोर्ट
जिला निर्वाचन अधिकारी ने छात्राओं को बताया मतदान व मताधिकार का महत्व
 
छात्राओं को दिया गया ईवीएम व वीवीपैट सम्बन्धी प्रशिक्षण
गोंडा (पुनीता  मिश्रा )
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता जागरूकता के उद्देश्य से नगर के नारी ज्ञान स्थली महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता का आयोजन किया गया तथा कालेज छात्राओं को ईवीएम व वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया गया। स्वीप प्रोग्राम के तहत आयोजित जागरूकता कार्यक्रम का शुभारम्भ जिला निर्वाचन अधिकरी कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव ने किया।
 जागरूकता कार्यक्रम का शुभारम्भ करने के बाद जिलाधिकारी ने कहा कि नारियां पुरूषों से किसी भी मामले में कमजोर नहीं है। लोकतंत्र निर्माण में अब उनकी भी भूमिका सशक्त हो चुकी है लेकिन अभी और जागरूकता की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि मतदान में महिलाओं की भूमिका निर्णायक साबित हो रही है इसलिए हर महिला को मतदाधिकार के महत्व व देश के लिए मतदान कर जिम्मेदारी निभाने के लिए प्रेरित करने की जरूरत है। उन्होने कहा कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम व्यापक स्तर पर तभी सक्रिय होगा जब मतदाताओं को ज्यादा से ज्यादा जागरूक कर मतदान के लिए प्रेरित किया जा सकेगा। उन्होने कहा कि लोकसभा चुनाव व विधानसभा चुनावों में प्रयास के बावजूद मत प्रतिशत कम रहता है जबकि निकाय चुनावों में स्थिति भिन्न रहती है। इसलिए मतदाताओं को उनके एक-एक वोट का राष्ट्रय महत्व क्या है ये बताना है और आने वाले चुनाव में वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरी जागरूकता फैलानी है। उपजिला निर्वाचन अधिकारी रत्नाकर मिश्र ने कहा कि मतदान के लिए अभिभावकों को जागरूक करने में बेटियां सबसे अच्छा रोल आद कर  सकती हैं। उन्होने आहवान किया कि बेटियां मतदान प्रतिशत बढ़ाने में लीड लें जिससे मतदान प्रतिशत बढ़ाया जा सके और लोकतंत्र मजबूत हो। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप के प्रभारी व स्टेट ट्रेनर प्रदीप मिश्र ने अधिकारियों व कालेज की छात्र-छात्राओं को मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों के बारे में बताया। इसके बाद छात्राओं को ईवीएम व वीवीपैट की बारीकियों के बारे जानकारी दी गई।  स्कूलों-कालेजो में छात्राओं को ईवीएम, वीवीपैट के बारे में जानकारी देने के साथ ही मतदाता पंजीकरण के लिए जागरूक किया गया। इस अवसर पर अनाम संस्था द्वारा मतदाता जागरूकता सम्बन्धी लोकगीत व नाटक प्रस्तुत किए गए।
 इस दौरान तहसीलदार सदर वेद प्रकाश पाण्डेय, जिला विद्यालय निरीक्षक अनूप श्रीवास्तव, जिला प्रोबेशन अधिकारी जयदीप सिंह, नारी ज्ञान स्थली की प्राचार्या डा0 कृष्णा सिन्हा, जिला विज्ञान क्लब की समन्वयक रेखा शर्मा सहित कालेज की छात्राएं मौजूद रहीं।

Have something to say? Post your comment