Sunday, August 18, 2019
 
BREAKING NEWS
इनैलो को मिल रहा है छत्तीस बिरादरी के लोगों का भरपूर समर्थन : सपना बडशामीशहीद की पत्नी संग जोड़ा भाई-बहन का नाता 18 अगस्त को होने वाली परिवर्तन रैली में लाडवा हल्के से जांएगें हजारों कार्यकत्र्ता : मेवा ङ्क्षसह बाबैन में ऐतिहासिक होगा जन आर्शीवाद यात्रा का स्वागत : रीना देवीखिलाडिय़ों के लिए स्टेडियम व बेटियों के लिए कॉलेज बनवाना होगा प्राथमिकता : गर्गफंस गए भूपेंद्र हुड्डा,कांग्रेस छोड़ने के अलावा नहीं बचा कोई विकल्परॉकी मित्तल ने ग्योंग गांव में शिक्षा एवं खेल क्षेत्रों के विद्यार्थियों को सम्मानित कियाट्रक डाइवर व क्लीनर को बंधक बना ट्रक लेकर फरार, केस दर्जपंजाबी वर्ग की जनसँख्या के अनुसार राजनैतिक पार्टी दे टिकटें: अशोक मेहता। वीर सम्मान मंच कैथल के द्वारा अटारी बॉर्डर पर मनाया गया रक्षाबंधन उत्सव:-

Entertainment

संभार्य थियेटर फेस्टिवल - दूसरे दिन नाटक काला ताजमहल का हुआ मंचन

January 24, 2019 04:53 PM
योगेश गर्ग
संभार्य थियेटर फेस्टिवल - दूसरे दिन नाटक काला ताजमहल का हुआ मंचन 
- नाटक में शाहजहां व औरंगजेब की महत्वकांक्षाओं को दिखाया गया 
फरीदाबाद (योगेश गर्ग )
संभार्य फोर्थ थियेटर फेस्टिवल के दूसरे दिन नाटक काला ताजमहल का मंचन किया गया। बुधवार देर शाम सेक्टर 12 स्थित हूडा कंवेंशन सेंटर में इस नाटक का आयोजन किया गया। नाटक के माध्यम से निर्देशक मुकेश भाटी ने राजाओं व देश को चलाने वालों की महत्वकांक्षाओं पर कटाक्ष किया। 
काला ताजमहल नाटक में शाहजहां और औरंगजेब की महत्वकांक्षाओं को दिखाया गया, जिसमें मुकेश भाटी के साथ मयंक दहिया, जयप्रकाश, योगेश कुमार, रितिक दास, अभिषेक चंदीला, देव कुमार, अरुण राठौर ने अभियन किया। नाटक का सह निर्देशन राधा भाटी, म्यूजिक संचालन तैयब आलम व लाइटिंग रोहित केसी ने की। मुकेश भाटी ने बताया कि पुराने समय से ही राजा - महाराजा अपनी महत्वकांक्षाओं व सपनों को जनता पर थोपते आ रहे हैं। आज उसी काम को हमारी सरकारें कर रही हैं। शाहजहां से अपने सपनों को पूरा करने के लिए ताजमहल का निर्माण कराया और इसमें करोड़ों रुपये खर्च हुए। उसी तरह आज भी सरकारें ऐसे निर्माण कर रहे हैं, जिससे जनता को कोई लाभ नहीं है, बल्कि उल्टा लोगों के टैक्स का पैसा उनमें खर्च हो रहा है। इसी व्यवस्था पर कटाक्ष करते हुए हमने इस नाटक को किया। हमने इस मुद्दे को शाहजहां व औरंगजेब के संवादों के माध्यम से प्रस्तुत किया। सफेद पत्थर से बने ताजमहल के बाद शाहजहां काला ताजमहल बनवाना चाहते थे, लेकिन उनका बेटा ही इसके विरोध में हो गया था। जनता भी औरंगजेब के साथ थी, लेकिन जब सत्ता परिवर्तन हुआ, तो औरंगजेब पर भी सके ख्वाब हाबी होने लगे। इससे पूरे मुगल साम्राज्य का अंत शुरू हो गया। आयोजन के दाैरान फरीदाबाद में रंग मंचन से जुड़े कलाकार आंनद सिंह भाटी व ईश्वर शून्य को संभार्य फाउंडेशन की तरफ से सम्मानित किया गया। संभार्य फाउंडेशन के एमडी अभिषेक देशवाल ने बताया कि 25 जनवरी को फेस्टिवल के अंतिम दिन नाटक भोलाराम का जीव मंचित होगा, जिसका निर्देशन आदित्य कृष्ण मोहन ने किया है। इस दौरान उद्यमी एसके गोयल, जगत मदान, शिक्षाविद एसपी फोगाट, ब्लॉक समिति सदस्य राजकुमार गोगा, रविंद्र फौजदार, कृष्ण भाटी आदि मौजूद थे।

Have something to say? Post your comment

More in Entertainment

*फ़िल्म "जबरिया जोड़ी" से सिद्धार्थ मल्होत्रा और एली अवराम पर फिल्माया गाना 'जिला हिलेला' हुआ रिलीज़!*

पुरुष चार हजार व स्त्री लाख बार सम्भोग से गुजर सकती है

ये मर्द बेचारा फिल्म की फरीदाबाद में हो रही शूटिंग

शाहाबाद- निजी अस्पताल में चल रहा था सेक्स रैकेट, कई पकडे गए

68 साल के बुजुर्ग के साथ 19 साल की लड़की पकड़ी

म्यूजिक जगत में खास पहचान बनाने के लिए उसकी बारीकियों को जानना जरूरी : वर्मा

मौसी ने अपनी ही भांजी के साथ करवाया दुष्कर्म

छोड़ा खुला कैमरा, आकर देखा तो दोस्त के साथ पत्नी का दिखा अतरंग वीडियो

महिला आयोग ने देह व्यापार के रैकेट का किया भंडाफोड़, चार नाबालिग लड़कियां मुक्त कराईं

सोनू सिंह के सौजन्य हुआ होली मिलन समारोह, पहुंचे कई दलों के राजनीतिक दिग्गज