Saturday, August 24, 2019
 
BREAKING NEWS
अर्ली स्टेप प्री स्कूल में छोटे-छोटे बच्चों के साथ भाविप लाडवा ने मनाई जन्माष्टमीबाबैन में चोरों ने सैनेटरी की दुकान पर किया हाथ साफसंदीप गर्ग ने किया डायरिया ग्रस्त गांव का दौरासिवानी तहसील को हिसार जिले में शामिल करने की मांग को लेकर पाचवे दिन भी धरना जारी।"जूतम पजार" 'थप्पड़' और 'ठुमके' भाजपा के लिए खतरे की घंटी,कैथल और कुरुक्षेत्र जिलों का मिजाज दे गया चेतावनी घरौंडा में जन आशीर्वाद यात्रा का हुआ भव्य स्वागत, स्वागत के लिए उमड़े शहर व गांव के लोग, गद गद नज़र आये विधायक कल्याणभारत के धार्मिक उत्सवों से समुचा विश्व प्रभावित : डॉ. पवन सैनीकिसानों की आमदनी दोगुनी करने के दावे को हकीकत बनाना बेहद कठिन : दहियावातावरण को स्वच्छ रखने के लिये करें पौधारोपण : बड़शामीहिसार जिले के नेता राजनीति मे शिखर पर पहुंचे।

Uttar Pradesh

आगामी बोर्ड परीक्षा के दृष्टिगत जिलाधिकारी अमेठी ने की समीक्षा बैठक, कहा परीक्षा केन्द्रों पर सी.सी.टीवी कैमरे के साथ ही लगे साउण्ड रिकार्डर

January 29, 2019 06:47 PM
सुरजीत यादव अमेठी

आगामी बोर्ड परीक्षा के दृष्टिगत जिलाधिकारी अमेठी ने की समीक्षा बैठक, कहा परीक्षा केन्द्रों पर सी.सी.टीवी कैमरे के साथ ही लगे साउण्ड रिकार्डर

अमेठी । जिलाधिकारी शकुन्तला गौतम ने कलेंक्ट्रेट सभागार में अगले महीने से होने वाली माध्यमिक शिक्षा परिषद उ0प्र0 प्रयागराज द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षा वर्ष 2019 को शान्तिपूर्ण एवं नकल विहीन सम्पन्न कराने हेतु तैनात जोनल एवं सेक्टर जोनल मजिस्ट्रेट व केन्द्र व्यवस्थापक के साथ बैठक की। बैठक में सख्त निर्देश दिया कि केन्द्र व्यवस्थापक के फोन के अलावा किसी अध्यापक के पास मोबाइल या इलेक्ट्रानिक डिवायस जैसी चीजें किसी भी हाल में न रहे। कहा कि इस बार परीक्षा में कुल 45762 छात्र-छात्राएं शामिल होगी। इसके लिए जिलें में कुल 75 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। उन्होंने कहा कि जनपद में संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की संख्या कुल 03 है। केन्द्र व्यवस्थापकों को शासन के निर्देशानुसार सभी केन्द्रों के हर कमरे में सीसीटीवी कैमरे के साथ साउंड रिकार्डर भी लगाये जाने की तैयारियॉ पूरी कर लें, इसमें किसी प्रकार की लापवाही क्षम्य नही होगी। कहा कि जिस रूम में प्रश्न पत्रों रखा जायेगा उसमें 24 घण्टे सीसीटीवी कैमरे चालू रहेगे साथ ही कक्ष पर विशेष नजर होगी। प्रश्न पत्र को डेटवार आलमारी में रखा जायेगा। जिस विषय का पेपर हो उसी को खोला जायेगा इसमें कही किसी प्रकार की लापरवाही न करने की हिदायत भी दी। जिलाधिकारी ने केन्द्र व्यवस्थापकों को सख्त निदेर्शित करते हुये कहा कि सर्तकता हर कदम पर बरतनी होगी। अपने विद्यालय में शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष पेपर कराये इसके लिए शासन व प्रशासन आपके साथ हर कदम पर खड़ा है। कहा कि अपने प्रतिष्ठा में दाग न लगने दे यदि कही किसी प्रकार की दिक्कतें यदि अपने स्तर तक न सुलझे तो जिला विद्यालय निरीक्षक, उपजिलाधिकारी या जिलाधिकारी को दे। वही केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि विद्यालय के पास यदि फोटोकापी मशीन की दुकाने यदि हो तो जिस-जिस दिन पेपर होना होगा उस दिन हर हाल में दुकान बन्द रहेगे इसके लिए नोटिश भी जारी कर दे यदि उसके बाद भी दुकान खुली मिली तो सम्बन्धित के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। केन्द्र व्यवस्थापकों को निदेर्शित करते हुये कहा कि विद्यालय के गेट पर ही परीक्षार्थियों की गहनता से जॉच करने के उपरान्त ही परीक्षा रूम में प्रवेश की अनुमति दे। किसी भी अराजकता की स्थिति में डायल 100 पर सूचित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा के दिन परीक्षा स्थल पर धारा-144 लागू रहेगी, साथ ही 100 मीटर के परीधि में कोई आम व्यक्ति नही रहेगे। (MOREPIC1)
जिलाधिकारी ने कहा कि हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षा वर्ष 2019 दिनांक 07 फरवरी, 2019 से प्रारम्भ होकर दिनांक 02 मार्च, 2019 को समाप्त होगी। इसके लिए 27 सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट 04, आरक्षित जोनल मजिस्ट्रेट 01 व आरक्षित सेक्टर मजिस्ट्रेट 08 की तैनाती की गयी है। सभी मजिस्ट्रेटों को निदेर्शित करते हुये कहा कि संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर सुबह 07ः30 बजे पहुंच जायें अपने-अपने क्षेत्र के परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कर यह सुनिश्चित कर लें कि ग्राउण्ड फ्लोर के रूमों की खिड़कियों के आस-पास की निगरानी दो दिन पहले कर ले साथ ही शौचालय, फर्नीचर, पेयजल की व्यवस्था इसके साथ प्रश्न-पत्र रखे हुये रूमों की गहनता से जॉचकर रिपोर्ट से अवगत कराये। जिलाधिकारी ने स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट के मौजूदगी में ही दोनों पालियों के प्रश्न पत्रों को खोले जाने से पूर्व परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित रहेगें साथ ही प्रश्नपत्रों को खोलने जाने की पूरी गतिविधि सीसीटीवी कैमरे के सम्मुख ही हो। साथ ही परीक्षा के उपरान्त उत्तर पुस्तिकाओं की सील पैकिंग आप द्वारा सीसीटीवी कैमरे के समक्ष करायी जाय। बैठक के दौरान अपर जिला अधिकारी ईश्वर चन्द्र, परियोजन निदेशक साहित्य प्रकाश मिश्र उपजिलाधिकारी गौरीगंज अमित कुमार, उपजिलाधिकारी अमेठी धर्मेंन्द्र प्रताप सिंह, उपजिलाधिकारी तिलोई महेन्द्र श्रीवास्तव, उपजिलाधिकारी मुसाफिरखाना देवीदयाल वर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक नन्दलाल गुप्ता, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्र, केन्द्र व्यवस्थापक सहित सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट मौजूद रहे।

 

सोच फाउंडेश अमेठी टीम ने किया बैठक, सामाजिक मुद्दों पर हुयी चर्चा

 (MOREPIC2) 

अमेठी। आज सोच फाउंडेशन की अमेठी ने शुकुल बाजार में एक बैठक किया है। बैठक में सोच फाउंडेशन मेंम्बर हरिकेश तिवारी ने कहा कि सोच फाउंडेशन का काम समाज से जुड़ा है। इस मिशन से जुड़कर उन वंचित लोगों के उत्थान के लिए कार्य करें जो अभी भी समाज की मुख्य धारा से जुड़ नहीं पाए हैं । संस्था का उद्देश्य उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पानी, बिजली व अन्य मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाना है। इसी सोच के साथ सोच फाउंडेशन इनके उत्थान के लिए कार्य करने के लिए आगे आया है। बैठक में स्वच्छता, पर्यावरण, संस्कृति, महिला हिंसा, बाल श्रम आदि जैसी गम्भीर मुद्दों पर चर्चा हुआ है। बैठक के बाद उपास्थित लोगों को डायरी, पेन, टीशर्ट देकर सम्मानित भी किया गया। इस बैठक में फाउंडेशन की प्रशान्त शुक्ला, अनुराग तिवारी, विकास तिवारी, रोहित तिवारी, शुभम् गिरि, जितेन्द्र गिरि, पवन सिहं सहित दर्जनों स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Have something to say? Post your comment