Sunday, August 18, 2019
 
BREAKING NEWS
इनैलो को मिल रहा है छत्तीस बिरादरी के लोगों का भरपूर समर्थन : सपना बडशामीशहीद की पत्नी संग जोड़ा भाई-बहन का नाता 18 अगस्त को होने वाली परिवर्तन रैली में लाडवा हल्के से जांएगें हजारों कार्यकत्र्ता : मेवा ङ्क्षसह बाबैन में ऐतिहासिक होगा जन आर्शीवाद यात्रा का स्वागत : रीना देवीखिलाडिय़ों के लिए स्टेडियम व बेटियों के लिए कॉलेज बनवाना होगा प्राथमिकता : गर्गफंस गए भूपेंद्र हुड्डा,कांग्रेस छोड़ने के अलावा नहीं बचा कोई विकल्परॉकी मित्तल ने ग्योंग गांव में शिक्षा एवं खेल क्षेत्रों के विद्यार्थियों को सम्मानित कियाट्रक डाइवर व क्लीनर को बंधक बना ट्रक लेकर फरार, केस दर्जपंजाबी वर्ग की जनसँख्या के अनुसार राजनैतिक पार्टी दे टिकटें: अशोक मेहता। वीर सम्मान मंच कैथल के द्वारा अटारी बॉर्डर पर मनाया गया रक्षाबंधन उत्सव:-

National

अमेठी में कुम्भकारों को मिला इलेक्ट्रॉनिक चाक

February 03, 2019 09:16 PM
सुरजीत यादव अमेठी

अमेठी में कुम्भकारों को मिला इलेक्ट्रॉनिक चाक

अमेठी। पिछले विधान सभा चुनावों में कांग्रेस ने भले ही भाजपा को शिकस्त दिया हो, लेकिन केन्द्र और राज्य की भाजपा की सरकार राहुल के संसदीय क्षेत्र अमेठी में उन्हे घेरने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। यहाँ पर भाजपा और केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र मे विकास का दावा कर रही है । और इसी कड़ी में अमेठी के कुम्भकारों को इलेक्ट्रॉनिक चाक सौगात देकर उनकी आय दोगुनी होने का दावा भी कर रही है। वहीं कांग्रेस आरोप लगा रही है कि यह केवल दिखावा है। अमेठी कुम्भकारो को 10 दिन की ट्रेनिग देकर मशीन दी जा रही है। जिससे कुम्भकारो का काम कम समय मे अधिक मिट्टी के पात्रो का निर्माण कर सके । जिससे उनकी आमदनी को बढा मिलस केगा।। केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के कुम्भकारों को कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण देकर इलेक्ट्रिक चाक देने का करर्य कर रही है। मिट्टी के बर्तन बनाने वाले कुम्हारों को इलेक्ट्रिक चाक के बाद कच्चे बर्तनों को पकाने के लिए एक सार्वजनिक भट्टी स्थापित कराने की योजना भी है। उनकी इस योजना का लाभ अमेठी की पांचो विधानसभा के 700 कुम्हारों को मिलेगा। इस योजना का लाभ कुम्भकारो को उत्थान सेवा समिति के माध्यम से खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित की जा रही है इस पहल से अमेठी के कुम्भकारो के द्वारा अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी को अपनाकर जहां मिट्टी के बर्तन बनाना सीख रहे हैं वही अपने कम समय मे अधिक कार्य करने के लिए खुश भी हैं। इस तरह भाजपा अमेठी में कांग्रेस का दुर्ग फतह करने के लिए जुगत भी लगाती देखी जा रही है। वहीं अब इस कार्य से अमेठी में सियासत भी शुरू हो गयी है।

विषु मिश्रा ने कहा कि कुम्हार भाइयो को स्मृति ईरानी की तरफ़ से उत्थान सेवा संस्थान के द्वारा सात सौ कुम्हारों में से पचास कुम्हारों को इलेक्ट्रिक चाक मिल चुका है। इस चाक से कुल्हड़, मिट्टी के बर्तन, गमले और मूर्तियाँ बना रहे है। अमेठी में गांधी परिवार राज कर रहा है। वह केवल पर्यटन स्थल समझते है । राहुल गांधी अमेठी आते है और घूम के चले जाते है। लेकिन स्मृति ईरानी 2014 से लेकर लगातार अमेठी से दिल का जुड़ाव रखती है। नीचे से लेकर ऊपर तक सबकी मदद करती है। अब कुम्हारों की मेहनत कम होगी और आय दोगुनी हो जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक चाक सात सौ लोगो को देने का कार्य प्रस्तावित है। फर्स्ट फेज में पचास लोगो को इलेक्ट्रॉनिक चाक छतोह ब्लॉक में दिया जा चुका है।

व्यवायिक सुधांसू शर्मा इलेक्ट्रॉनिक चाक से आय पर बहुत प्रभाव पड़ रहा है। पहले हम अपने हाथों से कर रहे थे।लेकिन अब मशीन द्वारा करना पड़ रहा है। जिससे आय में दो गुना प्रभाव पड़ रहा है। दूधनाथ प्रजापति ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक चाक से आय दोगुना होगा। रही बात बिजली के बिल की तो इसे जरूरत पड़ने पर बैटरी से भी चलाया जा सकता है।

माजवादी विधान सभा अध्यक्ष हनुमान पासी ने कहा यह मात्र चुनावी स्ंटण्ट है एक छलावा है सरकार जब कुम्भकारों के मिट्टी के बर्तन खरीदने पर जोर देगी तब न आय दोगुनी होगी कि मशीन बांटने से ही आय दोगुनी हो जायेगी। आज किसान तबाह हो रहा है बेरोजगार परेशान है।

Have something to say? Post your comment

More in National

इनैलो को मिल रहा है छत्तीस बिरादरी के लोगों का भरपूर समर्थन : सपना बडशामी

18 अगस्त को होने वाली परिवर्तन रैली में लाडवा हल्के से जांएगें हजारों कार्यकत्र्ता : मेवा ङ्क्षसह

बाबैन में ऐतिहासिक होगा जन आर्शीवाद यात्रा का स्वागत : रीना देवी

खिलाडिय़ों के लिए स्टेडियम व बेटियों के लिए कॉलेज बनवाना होगा प्राथमिकता : गर्ग

पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला की धर्मपत्नी स्व स्नेहलता के लिए जजपा ने जिला कार्यालय बल्लबगढ़ में शोक सभा रखी।

पुलिस विभाग में अच्छा कार्य करने पर 10 अधिकारी स्वतंत्रता दिवस पर हुए सम्मानित,

पुलिस विभाग में अच्छा कार्य करने पर 10 अधिकारी स्वतंत्रता दिवस पर हुए सम्मानित,

युवा छात्र नेता विकास फागना की भूख हड़ताल बलजीत कौशिक व एस डी एम ने जूस पिलाकर तुड़वाई।

बाबैन में रक्षाबंधन का त्योहार क्षेत्र में धूमधाम से मनाया

आजादी हमें देश के महान वीरों के बलिदानों से मिली है : गुरमीत सिंह