Friday, May 24, 2019
BREAKING NEWS
38 गांव में बृजेंद्र 27गांव में जीते दुष्यंत दुष्यंत करसिंधु में तो बृजेंद्र सिंह डूमरखां कलां में सबसे अधिक मत से जीतबड़े बड़े राजनीतिक धुरंधर हुए धराशाही , राहुल और प्रियंका भी कांग्रेस का काँटा निकालने से नहीं बचा पाए बड़े बड़े राजनीतिक धुरंधर हुए धराशाही , राहुल और प्रियंका भी कांग्रेस का काँटा निकालने से नहीं बचा पाए 23 मई को जन्मे बच्चे का नाम रखा मोदीअशोक अरोड़ा ने अपने पद से दिया त्यागपत्रसिवानी मण्डी के किसानों ने फसलों के भुगतान की मांग की।पुतिन से लेकर ट्रंप तक, हर देश ने दी PM मोदी को बधाईभाजपा प्रत्याशी संजय भाटिया करीब 6 लाख 56 हजार 142 मतों से हुए विजयी* मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनय प्रताप सिंहभाजपा के नवनिर्वाचित सांसद नायब सैनी ने कैथल में कार्यकर्ताओं के साथ मनाया जश्नजनता ने की भाजपा की नीतियों मे कि आस्था व्यक्त : सुर्या सैनी

Entertainment

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अधिकारियों ने किया स्वर्णप्रस्थ म्यूजियम का दौरा

March 06, 2019 05:02 PM
अटल हिन्द ब्यूरो

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अधिकारियों ने किया स्वर्णप्रस्थ म्यूजियम का दौरा
जल्द शुरू होगा सोनीपत स्वर्णप्रस्थ म्यूजियम में वस्तुएं सजाने का काम


म्यूजियम में है 13 कमरे व परिसर, विजीटर रूम का प्रपोजल भी दिया


रणबीर सिंह रोहिल्ला,

सोनीपत।

शहर के कोट मोहल्ले पर स्थित स्वर्णप्रस्थ म्यूजियम अब जल्द ही पर्यटकों के लिए तैयार कर खोलने की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। भवन का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद अब यहां पर करीब 35 करोड़ रुपये की एतिहासिक वस्तुओं के सजाने का काम शुरू होगा। इसी सिलसिले में बुधवार को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के पदाधिकारियों ने स्वर्णप्रस्थ का दौरा किया व पूरा विजन एवं कंसैप्ट तैयार किया। दौरा करने वाले अधिकारियों में फाइनैंस विभाग के ओएसडी बीएस बिष्ट, संरक्षण विभाग के एचओडी डा. अचल कुमार पंडया व पुरातत्व विभाग के पूर्व निदेशक एवं वर्तमान में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के सलाहकार डा. धर्मबीर शर्मा शामिल थे।

 

 

बुधवार को सभी अधिकारियों ने नगर निगम के आयुक्त सुजान सिंह, ज्वाइंट कमिश्नर शंभु राठी से मुलाकात कर उनसे जानकारी ली। इस दौरान उनके साथ सोसायटी फॉर दी डवैल्पमेंट एंड ब्यूटीफिकेशन ऑफ दी सोनीपत टाऊन के सदस्य सचिव राजेश खत्री ने उन्हें अब तक हुए कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला के लोगों ने म्यूजियम के लिए 35 करोड़ रुपये से अधिक की वस्तुएं दी हैं और यह वस्तुएं बेशकीमती हैं। उन्होंने म्यूजियम के कार्य के लिए उपायुक्त डा. शालीन व नगर निगम के कमिश्नर सुजान सिंह का धन्यवाद भी किया।  

 


बुधवार को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली से पहुंची तीन सदस्यीय टीम में शामिल पुरातत्व विभाग के पूर्व निदेशक डा. धर्मबीर शर्मा ने बताया कि स्वर्णप्रस्थ म्यूजियम केवल एतिहासिक वस्तुओं का प्रदर्शन ही नहीं करेगा बल्कि हरियाणा की समृद्ध संस्कृति को भी प्रदर्शित करेगा। साथ ही यहां आकर पर्यटकों को ऐसा आभास होगा कि वे हरियाणा की संस्कृति के साथ-साथ यहां की परम्पराओं से भी रूबरू हो रहे हैं।

 

 

उन्होंने बताया कि भारत की पुरातन सांस्कृतिक प्रगति को दर्शाने के लिए ऐसे म्यूजियम कारगर साबित होंगे। साथ ही मौर्य काल से लेकर गुप्त काल और फिर वर्तमान में भारतीय इतिहास की विशेषताओं को प्रदॢशत किया जाएगा। डा. अचल पंडया ने बताया कि म्यूजियम में रखी जानी वाली वस्तुएं बेहद पुरातन हैं। ऐसे में उन्हें सहेज कर रखने की जरूरत है। जल्दी ही वस्तुओं की सजावट का काम शुरू किया जाएगा। टीम ने बताया कि वे शीघ्र ही म्यूजिम को आधुनिक रूप देने का काम शुरू करेंगे।

Have something to say? Post your comment

More in Entertainment

मौसी ने अपनी ही भांजी के साथ करवाया दुष्कर्म

छोड़ा खुला कैमरा, आकर देखा तो दोस्त के साथ पत्नी का दिखा अतरंग वीडियो

महिला आयोग ने देह व्यापार के रैकेट का किया भंडाफोड़, चार नाबालिग लड़कियां मुक्त कराईं

सोनू सिंह के सौजन्य हुआ होली मिलन समारोह, पहुंचे कई दलों के राजनीतिक दिग्गज

राजौंद -पुलिस कर्मी महिला से साथ मिले आपत्तिजनक अवस्था में , ग्रामीणों ने जमकर की धुनाई

बिना दहेज केवल 1 रुपया लेकर भाजपा नेत्री के बेटे ने कर ली शादी

स्टूडेंट बिना बुलाए शादी या पार्टियों में खाना खाने पहुंचे तो कार्रवाई होगी

दो युवतियों ने आपस में समलैंगिक शादी

प्रयास मैंटली चिल्ड्रन स्कूल एंव ओपन शैल्टर होम मेंहोली उत्सव मनाया

होली खुशी और रंगों का त्यौहार, मनाएं सादगी से : उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी