Friday, May 24, 2019
BREAKING NEWS
कैथल में दो दर्जन बदमाशों ने एक आढ़ती को भिंडो के साथ पिटने के मामले में मंडी बंद38 गांव में बृजेंद्र 27गांव में जीते दुष्यंत दुष्यंत करसिंधु में तो बृजेंद्र सिंह डूमरखां कलां में सबसे अधिक मत से जीतबड़े बड़े राजनीतिक धुरंधर हुए धराशाही , राहुल और प्रियंका भी कांग्रेस का काँटा निकालने से नहीं बचा पाए 23 मई को जन्मे बच्चे का नाम रखा मोदीअशोक अरोड़ा ने अपने पद से दिया त्यागपत्रसिवानी मण्डी के किसानों ने फसलों के भुगतान की मांग की।पुतिन से लेकर ट्रंप तक, हर देश ने दी PM मोदी को बधाईभाजपा प्रत्याशी संजय भाटिया करीब 6 लाख 56 हजार 142 मतों से हुए विजयी* मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनय प्रताप सिंहभाजपा के नवनिर्वाचित सांसद नायब सैनी ने कैथल में कार्यकर्ताओं के साथ मनाया जश्नजनता ने की भाजपा की नीतियों मे कि आस्था व्यक्त : सुर्या सैनी

Haryana

कैथल डीसी ने किया ईवीएम स्ट्रांग रूम में रखी गई कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट का निरीक्षण

March 15, 2019 05:09 PM
राजकुमार अग्रवाल
 
 
 
कैथल डीसी ने किया ईवीएम स्ट्रांग रूम में रखी गई कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट का  निरीक्षण
कैथल, 15 मार्च (अटल हिन्द ब्यूरो ) जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा लोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं। जिला प्रशासन निष्पक्ष एवं शांति पूर्वक चुनाव संपन्न करवाने के लिए कृत संकल्प है। जिला में पर्याप्त संख्या में इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन एवं वीवीपैट उपलब्ध हैं। आदर्श चुनाव आचार संहिता का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाएगा।
 

          डॉ. प्रियंका सोनी स्थानीय पंचायत भवन स्थित ईवीएम स्ट्रांग रूम में रखी गई कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट के निरीक्षण के उपरांत संबंधित अधिकारियों से बातचीत कर रही थी। उन्होंने कहा कि जिला में 795 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। गुहला विधानसभा क्षेत्र में 196, कलायत विधानसभा क्षेत्र में 209, कैथल विधानसभा क्षेत्र में 206 तथा पूंडरी विधानसभा क्षेत्र में 184 मतदान केंद्र स्थित है। जिला में 947 कंट्रोल यूनिट, 2 हजार 449 बैलेट यूनिट तथा 990 वीवीपैट उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की सुरक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं तथा 24 घंटे सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए हैं। इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की प्रथम स्तर का निरीक्षण किया जा चुका है।
 
 
 
 


          उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन लोकसभा चुनावों के लिए पूरी तरह मुस्तैद हैं। उन्होंने आम जनता एवं राजनीतिक दलों से आह्वान किया है कि वे चुनाव आचार संहिता का निष्ठा पूर्वक पालन करें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके पात्र युवाओं को मतदान प्रक्रिया में शामिल करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा जिला में स्थित सभी मतदान केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्रों में आदर्श मतदान केंद्र व पिंक मतदान केंद्र भी स्थापित किए जा रहे हैं। पिंक मतदान केंद्रों पर केवल महिलाएं ही तैनात की जाएंगी।
 
 
 
 
 


          डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि जिला प्रशासन लोकसभा चुनाव को शांति पूर्वक एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने के लिए कृत संकल्प हैं। मतदान केंद्रों का निरीक्षण करके संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान की जा रही है। शांति पूर्वक एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए मतदान केंद्रों पर आवश्यकतानुसार सीसीटीवी कैमरे, एचडी कैमरे तथा पुलिस के पर्याप्त जवान तैनात किए जाएंगे। उन्होंने जिला वासियों का आह्वान किया कि सभी मतदाता आगामी 12 मई को जिला में कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट के अंतर्गत होने वाले चुनाव में स्वैच्छा से भाग लेकर अपने संवैधानिक कर्तव्य का निर्वहन करें, ताकि लोकतंत्र को और ज्यादा मजबूत बनाया जा सके। चुनाव में सुरक्षा के लिए विशेष योजना तैयार की जाएगी तथा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि हर मतदाता निडर होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।
 
 


          उन्होंने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय परिसर में स्थित शिक्षा विभाग एवं पंचायत विभाग के कार्यालयों का बारीकि से निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग के सर्व शिक्षा अभियान, जिला परियोजना संयोजक कार्यालय का भी निरीक्षण किया तथा शिक्षा विभाग द्वारा की जा रही गतिविधियों की पूर्ण जानकारी हासिल की। उन्होंने कार्यालय में उपस्थिति रजिस्टर चैक करने के अलावा संबंधित अधिकारियों से भी विभाग की गतिविधियों की जानकारी हासिल की।

          इस मौके पर इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की सुरक्षा हेतू नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी सुरेश राविश, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी सुमित चौधरी, चुनाव नायब तहसीलदार राजपाल भूरा, चुनाव कानूनगो शमशेर सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment

More in Haryana

38 गांव में बृजेंद्र 27गांव में जीते दुष्यंत दुष्यंत करसिंधु में तो बृजेंद्र सिंह डूमरखां कलां में सबसे अधिक मत से जीत

सरस्वती तीर्थ पर शराब के नशे में पड़े लोगों से यात्रियों की आस्था को पहुंचती है ठेस अवैध तौर पर बने अड्डों पर सरेआम बिकती है शराब

इनैलो पदाधिकारियों ने अपने पदों से दिए इस्तीफे

बार एसोसिएशन पिहोवा में भाजपा प्रत्याशी की जीत पर बांटे लडडू

हल्का पिहोवा में श्री महर्षि कश्यप जयंती पर हवन व भण्डारे का आयोजन

अशोक अरोड़ा ने अपने पद से दिया त्यागपत्र

सिवानी मण्डी के किसानों ने फसलों के भुगतान की मांग की।

भाजपा प्रत्याशी संजय भाटिया करीब 6 लाख 56 हजार 142 मतों से हुए विजयी* मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनय प्रताप सिंह

भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद नायब सैनी ने कैथल में कार्यकर्ताओं के साथ मनाया जश्न

मां ने जींद जिले में तो अब बेटे ने हिसार में खिलाया कमल