Thursday, June 20, 2019
 
BREAKING NEWS
मिशन 2024 पर निकले रणदीप सुरजेवाला,किसान कांग्रेस के जरिए पूरे प्रदेश में समर्थकों को किया एडजैस्टहिमाचल में बस 500 फीट गहरी खाई में गिरी, 28 की मौत; 32 घायलफरीदाबाद की एक और बेटी तनीषा दत्ता ने किया देश का नाम रौशनयोग करता है मन की वृतियों को नियंत्रण में, होती है मानसिक, शारीरिक, अध्यात्मिक स्वास्थ्य की प्राप्ति : आरके सिंहभाजपा आईटी सेल के बनाए ग्रुपों में राजकुमार सैनी के खिलाफ अफवाह चलाने की चर्चाएं !करवाएंगे केस दर्ज : सैनीकैथल खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को कैशलेस करने की योजना !कैथल की सरकार पर भ्रष्टाचार मामले में एफआईआर दर्ज होने के बाद भी कोई कार्रवाई न होना बना रहा हास्यास्पद स्थिति !नही चले अयुष्मान कार्ड, बेटे के ईलाज के लिए दर-दर भटक रहे परिजनमर रही थी गाये, न खाने के लिए प्रर्याप्त चारा न की जाती थी देखभाल डीसीआरयूएसटी में एम.एससी. कैमिस्ट्री बना हुआ है टॉप च्वाइस. कैमिस्ट्री में 261 व पीएच.डी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में 85 ने किया आवेदन

Chandigarh

हरियाणा विधानसभा में नेता विपक्ष को लेकर कांग्रेस में गुटबंदी , किरण व कुलदीप सहित कई दावेदार

March 27, 2019 03:34 AM
राजकुमार अग्रवाल

हरियाणा विधानसभा में नेता विपक्ष को लेकर कांग्रेस में गुटबंदी , किरण व कुलदीप सहित कई दावेदार
चंडीगढ़ (राजकुमार अग्रवाल )अभय सिंह चौटाला को हरियाणा विधानसभा में नेता विपक्ष से हटाए जाने के बाद यह पद अब कांग्रेस के हिस्‍से में जाएगा।  राज्‍य की राजनीति में कांग्रेस के लिए यह बड़ा मौका है, लेकिन पार्टी में इस पद के कई दावेदार होने से खींचतान बढ़ेगी। जो कांग्रेस के लिए यह मौका नई मुसीबत भी खड़ी कर सकती है। कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी के अलावा पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और वरिष्‍ठ नेता कुलदीप बिश्‍नोई इस पद के दावेदार हैं।विधानसभा स्पीकर ने इस संबंध में औपचारिक कार्रवाई कर दी है। विपक्ष के नेता पद के लिए नाम भेजने को विधानसभा सचिवालय की ओर से हरियाणा कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी तथा प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. अशोक तंवर को पत्र भेजा जा रहा है।इन सबके बीच गुटों में बंटी कांग्रेस के सामने अब विपक्ष के नेता पद को लेकर धर्म संकट खड़ा हो सकता है। किरण चौधरी कांग्रेस विधायक दल की नेता हैैं। इस लिहाज से विपक्ष के नेता पद पर किरण चौधरी की प्रबल दावेदारी बनती है। लेकिन, जिस तरह 17 विधायकों में से 13 पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा समर्थक हैैं, उसे देखकर लग रहा कि खुद हुड्डा अथवा उनकी पसंद के किसी विधायक को विपक्ष के नेता पद का तोहफा दिया जा सकता है।

 

 

 

 

कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई पर भी  इस पद के लिए भरोसा जता दे तो कोई हैरानी वाली बात नहीं होगी। राज्य में जो भी नया विपक्ष का नेता बनेगा, उसका कार्यकाल अक्टूबर माह तक होगा। राज्य में अक्टूबर 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे, जिसमें भाजपा को 47 सीटों पर, इनेलो को 19 सीटों तो कांग्रेस को 15 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। हरियाणा जनहित कांग्रेस दो, अकाली दल व बसपा एक-एक तथा निर्दलीय पांच विधायक चुनकर आए थे।हरियाणा जनहित कांग्रेस ने कांग्रेस में विलय कर लिया तो कांग्रेस विधायकों की संख्या बढ़कर 17 हो जाएगी । । इनेलो के दो विधायकों का निधन होने के कारण उनकी संख्या 17 रह गई। दो विधायकों द्वारा अपने पद से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने से इनेलो विधायकों की संख्या अब 15 है।कांग्रेस के पास इस समय 17 विधायक हैं, जिसके आधार पर तीसरे नंबर वाली पार्टी अब नंबर दो पर आ गई है। स्पीकर कंवरपाल गुर्जर का कहना है कि नए घटनाक्रम के बारे में कांग्रेस को एक पत्र के माध्यम से सूचित कर दिया गया है। कांग्रेस की तरफ से जिस भी विधायक का नाम भेजा जाएगा उसे नेता प्रतिपक्ष के रूप में मान्य कर दिया जाएगा। यह प्रक्रिया विधानसभा सत्र से पहले भी अमल में लाई जा सकती है।

Have something to say? Post your comment

More in Chandigarh

रणदीप सुरजेवाला राहुल के सम्पर्क में , हुड्डा के खिलाफ कुलदीप बिश्नोई,और अशोक तंवर की निगाह भी हाईकमान पर टिकी

हरियाणा में पंचायती राज संस्थानों को ताकतवर बनाया जाएगा -मनोहर लाल

जरूरत पड़ी तो सत्ता भी छोड़ देंगे -मनोहर लाल

डीएसपी तान्या सिंह सस्पेंड, जांच के नाम पर कोठी पर बुलाकर युवक को पीटा,

19 अधिकारीयों के तबादले

रेप की घटनाओं से आहत नवीन जयहिंद ने उठाया ये बड़ा कदम

भूपेंद्र हुड्डा लड़ रहे अस्तित्व की लड़ाई ,किसी भी सूरत में नहीं बनाएंगे नई पार्टी

मनोहर लाल ने कहा कि ‘देस्सां म्हं देस हरियाणा, जित दूध दही का खाणा’

जेजेपी को हुई चप्पल से नफरत,चुनाव आयोग को लिखेंगे

भाजपा हुई गलतफहमी की शिकार,70 विधानसभा सीटों का टारगेट हासिल नहीं होने के आसार