Thursday, May 23, 2019
BREAKING NEWS
भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद नायब सैनी ने कैथल में कार्यकर्ताओं के साथ मनाया जश्नजनता ने की भाजपा की नीतियों मे कि आस्था व्यक्त : सुर्या सैनीजनता ने प्रदेश सरकार व केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों पर लगाई अपनी मोहर : सुरेश कश्यपपरिवारवाद हारा,जनता जीती -मनोहर लाल मां ने जींद जिले में तो अब बेटे ने हिसार में खिलाया कमलतंवर की प्रधानगी में हर चुनाव हारी कांग्रेस, हुड्डा की दावेदारी भी खतरे मेंचार्जशीट पर बोले कुछ पार्षद, पार्षद प्रतिनिधि व नेता करते हैं निजी कार्यों के लिए ब्लैकमेल ,इसलिए करते हैं ऐसी बेतुकी बातें : सिंहकैथल पुलिस चौकना ,महिला पुलिस व अर्धसैनिक बल के करीब 850 कर्मचारी व अधिकारी तैनात रहेगेकेंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के गोद लिए मांडी गांव के राजकीय हाई स्कूल को जड़ा ग्रामीणों ने ताला 134ए के तहत गरीब बच्चों को पढ़ाने की एवज में स्कूलों को मिले 36 करोड़

Business

कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव में ,क्या गेहूं की खरीद सीधे हो पाएगी

April 02, 2019 04:15 PM
राजकुमार अग्रवाल
 

कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव में  , क्या गेहूं की खरीद सीधे हो पाएगी 
कैथल, 2 अप्रैल (राजकुमार अग्रवाल )सरकार के आदेशानुसार एक अप्रैल से प्रदेश की मंडियों में गेहूं की खरीद का कार्य शुरू हो चुका है। जिसके लिये सरकार ने खरीद एजेंसियों को अब की एसोसिएशन की बजाये सीधे तौर पर खरीद करने के आदेश दिये है। सरकार द्वारा ये आदेश जारी तो कर दिये परन्तु खरीद की डगर पाना खरीद एजेंसियों के लिये नामुमकिन होगा। गुप्त सूत्रों से यह भी पता चला कि खरीद एजेंसियों ने सरकार को इस तरह खरीद करने से मना किया है। खरीद एजेंसियों ने सरकार को इस पर दुबारा से विचार करने के लिये कहा है। यह भी पता चला कि इन खरीद एजेंसियों से सरकार से आग्रह किया है कि पहले ही उनके पास कर्मचारियों की कमी है और उसके बावजूद अब की बार कर्मचारियों की चुनाव में भी डयूटी लगी है। जिस कारण से वे नये आदेशों के अनुसार गेहूं की खरीद सीधे तौर पर नही कर सकते। 
 
 
 
 
 
 
 
 
 यहां यह भी उल्लेख करना जरूरी है कि मंडी में केवल किसानों की गेहूं की खरीद करने का कार्य खरीद तक सीमित नही है, अपितु अनेक कार्य करने होते है। मंडी प्रधान कृष्ण मितल ने बताया कि खरीद एजेंसियों से बारदाना लाकर मंडी के आढ़तियों में बांटना, खरीद के बिल एकत्र कर सारे बिलों का एक बिल तैयार करना, खाली- भरे बारदाने का हिसाब किताब रखना, तुले हुई बोरियों का लदान करवाना व उनके गेट पास काटना आदि इसके अलावा ऐसे अनेक कार्य करने होते है, जिसके लिये कई दर्जनों कर्मचारियों की जरूरत अलग से पड़ती है। इतना कार्य करने के बदले में खरीद एजेंसी एसोसिएशन को मात्र 15 पैसे प्रति बोरी के हिसाब से कमीशन देती है। अब सरकार ने यह 15 पैसे बचाने के लिये खरीद सीधे तौर पर करने के आदेश दिये है।मंडी के आढ़ती रामनारायण, पवन बंसल आदि ने बताया कि किसानों की गेहूं की फसल पक कर एक दम पककर तैयार होती है और मंडी में कम्बाइन के द्वारा कट कर एक दम आती है। यदि खरीद एजेंसी सीधे तौर पर खरीद करती है तो ऐसे में समय पर न तो खरीद होगी, न आढ़तियों को गेहूं की फसल बांटने के लिये बारदाना मिलेगा और न ही समय पर लदान होगा। जिसे किसानों को कई- कई दिन इंतजार करना पड़ सकता है।मंडी के आढ़ती ओमप्रकाश जैन ने बताया कि मंडी एसोसिएशन लदान का ठेका लेने वाले ठेकेदार के वाहन लाइन अनुसार नम्बर अनुसार दुकानों से खरीद किया गया गेहूं का लदान करवाया जाता है। दो साल से पहले मंडी से खरीद एजेंसी सीधे लदान करवाती थी। जिसे लदान वाहन प्रति कटा 10 रुपये तक रिश्वत के लेते थे। दो साल से यह कार्य एसोसिएशन द्वारा अपने हाथ लिया गया और इस करोड़ों की अवैध वसूली को बंद किया गया। न्यू फूड ग्रेन डीलर एसोसिएशन के प्रधान कृष्ण मितल ने बताया कि यदि एसोसिएशन को पहले की तरह कमीशन नही मिलेगा तो उनकी एसोसिएशन बारदाना बांटने, खाली भरे का हिसाब किताब रखने व लदान का नही करेंगी। उधर दी कैथल फूड ग्रेन डीलर के प्रधान शमशेर ने बताया कि आढ़तियों की समस्याओं को देखते हुये और लदान में लुटने से बचाने के लिये उनकी एसोसिएशन बिना कमीशन भी सभी कार्य करेंगी।इस बारे में डी एफ एस सी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि खरीद में दिक्कत तो आयेगी, परन्तु आदेशानुसार खरीद होगी। किसी भी एजेंसी ने न तो मना किया और न सरकार को कुछ लिखा। वैसे भी खरीद कर्मचारियों की चुनाव में कोई डयूटी नही है।

Have something to say? Post your comment

More in Business

आप व्यापार संगठन लोक सभा फरीदाबाद, लोकसभा क्षेत्र की सभी नौ विधानसभाओं में व्यापारियों की बैठक आयोजित करेगा

राईस मिलर्स पर लगाया नाजायज होल्डिंग चार्ज वापिस ले विभाग : नरेश बंसल

10 लाख 35 हजार का चेक बाउंस होने पर 6 महीने की सजा

कैथल आढ़तियों की हड़ताल तुड़वाने के लिए एस डी एम ईशा कम्बोज हुई सक्रिय

लाइसेंस रिन्यू नही हुये तो शनिवार 13 अप्रैल से सरकार के खिलाफ कमेटी प्रांगण में अनिश्चितकालीन धरना

टूटे प्रधानगिरी के दो धड़े, उद्योगपत्तियों ने नाथीराम को घोषित किया मंडी प्रधान

लोकसभा चुनाव 2019: वोट डालकर आने पर पेट्रोल पंप पर मिलेगी छूट, जानें पूरा ऑफर

1 रुपये में रेडमी नोट 7 प्रो खरीदने का शानदार मौका

ओटीटी क्षेत्र में क्षेत्रीय सामग्री की कमी ,दर्शक अब टीवी की तुलना में मीडिया स्ट्रीमिंग पर अधिक समय दे रहे हैं

करोड़ों की जीएसटी की चोरी, कारोबारी गिरफ्तार