Thursday, May 23, 2019
BREAKING NEWS
भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद नायब सैनी ने कैथल में कार्यकर्ताओं के साथ मनाया जश्नजनता ने की भाजपा की नीतियों मे कि आस्था व्यक्त : सुर्या सैनीजनता ने प्रदेश सरकार व केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों पर लगाई अपनी मोहर : सुरेश कश्यपपरिवारवाद हारा,जनता जीती -मनोहर लाल मां ने जींद जिले में तो अब बेटे ने हिसार में खिलाया कमलतंवर की प्रधानगी में हर चुनाव हारी कांग्रेस, हुड्डा की दावेदारी भी खतरे मेंचार्जशीट पर बोले कुछ पार्षद, पार्षद प्रतिनिधि व नेता करते हैं निजी कार्यों के लिए ब्लैकमेल ,इसलिए करते हैं ऐसी बेतुकी बातें : सिंहकैथल पुलिस चौकना ,महिला पुलिस व अर्धसैनिक बल के करीब 850 कर्मचारी व अधिकारी तैनात रहेगेकेंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के गोद लिए मांडी गांव के राजकीय हाई स्कूल को जड़ा ग्रामीणों ने ताला 134ए के तहत गरीब बच्चों को पढ़ाने की एवज में स्कूलों को मिले 36 करोड़

National

फिट रहने के लिए व्यायाम जरूरी - ड़ॉ एन डी तिवारी।

April 17, 2019 07:37 PM
योगेश गर्ग फरीदाबाद

योगेश गर्ग संपादक अटल हिन्द।

 

 

आज कल की  जिंदगी बहुत भागदौड़ की है। ऐसे में फिट रहने के लिए क्या क्या करना चाहिए आज बता रहे है ड़ॉ एन डी तिवारी । वैसे तो ड़ॉ साहब का क्लीनिक है, डॉ लाल पैथ लैब और साथ की साथ जिम भी है। पर डॉ साहब अपने मरीजो पर खास ध्यान देते है। ड़ॉ साहब को लगता कि जो मरीज बिना दवाई के ठीक हो सकता है तो वो उसे दवाई ना देकर निःषुल्क परामर्श देते है कि उसे कौन सी एक्सरसाइज करनी है।  डॉ एन डी तिवारी आज  बता  रहा है  की कुछ छोटी मोटी एक्सरसाइज करके भी अपने को फिट रखा जाता है। आइए जानते है वो क्या एक्सरसाइज है?

 

 

ब्लड सर्कुलेशन होगा ठीक ऐसा करने से:-

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन का उचित होना बहुत ही जरूरी होता है। इससे कई बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है। बढ़िया ब्लड सर्कुलेशन का मतलब है कि आपके शरीर के हर अंग में पर्याप्त मात्रा में रक्त पहुंच रहा है। शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए अपने शरीर को सक्रिय रखें। 15 से 20 बार जम्प करें। इससे आपके शरीर में तुरंत रक्त संचार तेज हो जाएगा।


दिल की बीमारी होगी दूर :-


हार्ट को सुरक्षित रखने का सबसे बेहतरीन विकल्प व्यायाम है। रोजाना व्यायाम करने से दिल की बीमारी का खतरा दूर हो जाता है। इसलिए रोजाना कम से कम 15 मिनट व्यायाम जरूर करें। चाहें तो वॉक भी कर सकते हैं। गौरतलब है कि लंबे समय से अगर दिल की बीमारी है और उसका सही से इलाज नहीं होता तो इससे हार्ट की मसल्स कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में व्यायाम आपके हार्ट को फिट रख सकता है और आप स्वस्थ और युवा महसूस करेंगे।

याददाश्त होगी दुरुस्त :-


चुस्त-दुरुस्त शरीर और तेज दिमाग के लिए बेहतर खानपान और व्यायाम जरूरी होते हैं। डाइट में बदलाव लाकर और व्यायाम कर हर कोई स्वस्थ रह सकता है। दिमाग को स्वस्थ और जवां बनाए रखने के लिए एरोबिक व्यायाम करें। एरोबिक्स फिटनेस को बढ़ाती है और अधिक उम्र के मनुष्यों में ब्रेन टिशू लॉस को कम करती है।

 

कद बढ़ाने में भी मिलेगी मदद:-


कद को लेकर अधिकतर लोग हैरान दिखते हैं। यहां-वहां लटकते हैं, लेकिन कद बढ़ाने की तमन्ना पूरी नहीं कर पाते हैं। अच्छी लंबाई और व्यक्तित्व के लिए एक घंटे का समय शरीर को देना होगा। रोजाना एक घंटा वॉक करने से भी आपका कद जरूर बढ़ेगा। नियमित रूप से सुबह-सुबह वॉक पर जाएं, इसके अलावा नियमित रूप से व्यायाम भी करें, जिसमें पुल अप्स व्यायाम को शामिल करें।

 

कम होगा तनाव:-

तनाव से बचना किसी के लिए मुमकिन नहीं है, लेकिन इसका सामना करने के गुर सबको आने चाहिए। जहां ऑफिस में डीप ब्रीदिंग और म्यूजिक सुनने जैसे तरीके तनाव दूर करते हैं, वहीं घर पर आप व्यायाम करके खुद को तरोताजा कर सकते हैं। शारीरिक व्यायाम के अलावा यह भी महत्वपूर्ण है कि ऐसा आहार लिया जाए, जो पूरे तन और मन को स्वस्थ और स्फूर्तिदायक रखने में सक्षम हो।

 

मोटापा कम करने के लिए :-


कुछ लोग वजन घटाने के लिए व्यायाम को दिनचर्या में शामिल किए हुए हैं। उन्हें पहले यह तय करना चाहिए कि उनके लिए कौन सा व्यायाम और कितना व्यायाम बेहतर है। जो लोग बिना सोचे-समझे तमाम तरह के व्यायाम करते हैं, वे फायदे की जगह नुकसान उठा सकते हैं। व्यायाम के साथ-साथ डाइट और दिनचर्या का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। योग से भी काफी लाभ होता है। अनेक योगासन हैं, जिनकी सहायता से आप खुद को चुस्त-दुरुस्त रख सकते हैं। लेकिन इसकी जानकारी किसी योग विशेषज्ञ से जरूर लें और कुछ दिन उनकी देखरेख में योगासनों का अभ्यास करें।

 

 

बढ़ेगी आंखों की रोशनी:-


जो लोग दिनभर ऑफिस में कंप्यूटर के सामने बैठकर घंटों काम करते हैं, उनकी नजर औरों की अपेक्षा जल्दी कमजोर होने लगती है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप शरीर के अन्य अंगों के व्यायाम के अलावा अपनी आंखों के व्यायाम पर खासतौर से ध्यान दें। सुबह के समय हरी घास पर चलना आंखों के लिए फायदेमंद होता है। खास तौर से सुबह में जब घास पर ओस जमी हो, उस समय उस पर चहलकदमी करना काफी फायदेमंद साबित होता है।

 

 

लम्बे और घने बालों के लिए:-
बाल झड़ना काफी हद तक हमारे खानपान और जीवनशैली पर निर्भर करता है। स्वस्थ बालों के लिए दोनों हाथों के नाखुनों को आपस में हल्का-हल्का रगड़ने से बाल बहुत जल्दी बढ़ते हैं और स्वस्थ भी होते हैं। इस व्यायाम को नियमित करने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं। इस व्यायाम का सबसे अच्छा फायदा ये है कि आप इसे मेट्रो, बस में या पैदल चलते हुए भी कर सकते हैं। जरूरत इस बात की है कि इसे नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

 

 

बहरेपन से छुटकारा:-


व्यायाम से कम सुनने की समस्या से भी काफी हद तक छुटकारा मिलता है।
कम सुनते हों या फिर आपको कान की दूसरी समस्या है तो आपको ब्रीदिंग एक्सरसाइज या सांस लेने वाले व्यायाम करने चाहिए।
यह अभ्यास तनाव को दूर करने और कान दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा सांस के व्यायाम से ऑक्सीजन लेने में आसानी होगी और आपका शरीर सही प्रकार से काम करेगा।

Have something to say? Post your comment

More in National

जनता ने की भाजपा की नीतियों मे कि आस्था व्यक्त : सुर्या सैनी

जनता ने प्रदेश सरकार व केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों पर लगाई अपनी मोहर : सुरेश कश्यप

किसान मोर्चा ने भाजपा की जीत के लिए किया हवन यज्ञ।

मतगणना की जानकारी मोबाइल एप वोटर्स हेल्पलाइन व पोर्टल results.eci.gov.in पर उपलब्ध होगी

युवा शक्ति ही होती है देश की ताकत : संतोष दहिया

नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने से भारत आर्थिक, सुरक्षा व विकास की दृष्टि से विश्व की नई ताकत बन कर उभरेगा : गुलाब सैनी

खेलों में भाग लेने से व्यक्ति के जीवन से अनेक बुराईया दुर होती है और वह शारीरिक व मानसिक तौर पर स्वस्थ भी रहता है :सोहन लाल

अग्रवाल स्कूल की छात्रा संजना चौहान 96 प्रतिशत अंक लाकर स्कूल में प्रथम स्थान पर रही।

कपिल मिश्रा ,गोडसे के कारण महात्मा गांधी पर आपत्तिजनक ट्वीट करने से सवालों के घेरे में ।

बिना सर्जरी के अब बदल सकता है हार्ट बाल्व -ड़ॉ प्रताप सी रेड्डी