Thursday, May 23, 2019
BREAKING NEWS
भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद नायब सैनी ने कैथल में कार्यकर्ताओं के साथ मनाया जश्नजनता ने की भाजपा की नीतियों मे कि आस्था व्यक्त : सुर्या सैनीजनता ने प्रदेश सरकार व केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों पर लगाई अपनी मोहर : सुरेश कश्यपपरिवारवाद हारा,जनता जीती -मनोहर लाल मां ने जींद जिले में तो अब बेटे ने हिसार में खिलाया कमलतंवर की प्रधानगी में हर चुनाव हारी कांग्रेस, हुड्डा की दावेदारी भी खतरे मेंचार्जशीट पर बोले कुछ पार्षद, पार्षद प्रतिनिधि व नेता करते हैं निजी कार्यों के लिए ब्लैकमेल ,इसलिए करते हैं ऐसी बेतुकी बातें : सिंहकैथल पुलिस चौकना ,महिला पुलिस व अर्धसैनिक बल के करीब 850 कर्मचारी व अधिकारी तैनात रहेगेकेंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के गोद लिए मांडी गांव के राजकीय हाई स्कूल को जड़ा ग्रामीणों ने ताला 134ए के तहत गरीब बच्चों को पढ़ाने की एवज में स्कूलों को मिले 36 करोड़

Haryana

लोकसभा आम चुनाव जीतने के लिए बनी भाजपा नेताओं की रणनीति -23 मई का चुनाव परिणाम विस चुनाव की पटकथा लिखेगा

April 20, 2019 08:52 PM
अटल हिन्द ब्यूरो

लोकसभा आम चुनाव जीतने के लिए बनी भाजपा नेताओं की रणनीति
-23 मई का चुनाव परिणाम विस चुनाव की पटकथा लिखेगा
-भाजपा टिकट भी इस चुनाव के वोट प्रदर्शन पर निर्भर करेगा
-जिला पार्षद प्रशांत यादव का रेवाड़ी में कार्यकर्ता सम्मेलन आज
- कहीं कमल थामने की तैयारी की चर्चाएं
रेवाड़ी।
लोकसभा आम चुनाव-2019 में गुरूग्राम लोकसभा सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी अपने हथियार इस्तेमाल करने की तैयारी कर रही है। दक्षिण हरियाणा के नूंह और रेवाड़ी जिले की विधानसभा सीटों में विधानसभा टिकट के चाहवानों के अलावा पार्टी की ओर से अपने नामी चेहरों को चुनावी जंग में उताकर राव इंद्रजीत की जीत को सुनिनिश्चत करने का दांव खेला जा रहा है। राव इंद्रजीत को भाजपा प्रत्याशी के तौर पर पेश करने के बाद गुरूग्राम लोस सीट पर भाजपा नेता चुनावी माॅड में आ गए हैं।
खास यह है कि अब रविवार को रेवाड़ी में जिला पार्षद प्रशांत यादव उर्फ सन्नी ने सरकारी विश्राम गृह में कार्यकर्ता सम्मेलन बुलाकर नई चर्चाओं को जन्म दे दिया है। इन चर्चाओं के मुताबिक रविवार को सन्नी भाजपा का कमल थामकर राव इंद्रजीत के चुनावी रथ पर सवार होने की तैयारी में हैं। उधर दक्षिण हरियाणा के रेवाड़ी और नूंह जिले के भाजपा नेताओं ने राव इंद्रजीत का चुनाव प्रचार करने के लिए आम लोगों से संपर्क करना शुरू कर दिया है। जिला भाजपा में जिलाध्यक्ष योगेंद्र पालीवाल से लेकर प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्यों के साथ जनस्वास्थ्य मंत्री, पूर्व मंत्री, विधायक एवं पूर्व विधायक बावल और रेवाड़ी के अलावा गांवों में लोगों से लोकसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने की गुहार लगा रहे हैं। शनिवार को भाजपा के वरिष्ठ नेता सतीश खोला ने शहर में कुछ जगहों पर जाकर लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने का आग्रह किया। भाजपा महिला मोर्चा भी हेमलता तंवर के मार्गदर्शन में ऐसी ही मुहिम चला रहा है।
देखने वाली बात यह है कि नगर में भाजपा प्रत्याशी के नाम की घोषणा होने से पहले राव इंद्रजीत ने आधा दर्जन जगहों पर अपने खास लोगों के साथ बैठकें करके लोकसभा चुनाव में भाजपा को जिताने के लिए सहयोग मांगा। 12 मई को लोकसभा आम चुनाव के लिए मतदान होगा और भाजपा के राव इंद्रजीत सिंह के सामने कांग्रेस के कैप्टन अजय सिंह मैदान में हैं। कैप्टन यादव, जहां जिला नूंह के मेव-मुस्लिम मतदाताओं को अपने पक्ष में खड़ा देख रहे हैं, वहीं भाजपा के प्रति मेव-मुस्लिम मतदाताओं की बदलती सोच का आईना लोस चुनाव परिणाम होगा। हालांकि भाजपा में अभी कुछ नेता लोस चुनाव में प्रचार के लिए राव साहब का न्यौता आने का इंतजार कर रहे हैं। राव से कुछ नेताओं की नाराजगी का इस चुनाव में कोई बड़ा असर नहीं रहेगा मगर अहीरवाल की राजनीति के जानकारों की माने तो इस लोस चुनाव में विजेता की जीत का अन्तर पिछले चुनाव से अधिक होगा। देखना यह होगा कि मेव-मुस्लिम मतदाता किस राजनीति दल को अपने वोट की ताकत से नवाजता है। रेवाड़ी शहर की राजनीति के जानकारों का कहना है कि भाजपा बावल शहर में कांग्रेस से दो कदम आगे रहेगी, उधर नूंह के पुन्हाना क्षेत्र में भाजपा में हाल में शामिल हुए निर्दलीय विधायक रहीश खान को अपने रूतबे के अनुसार भाजपा के पक्ष में मेव-मुस्लिम मतदाताओं के वोट इस पार्टी की झोली में डलवाने होंगे और अगर वे ऐसा करने में कामयाब नहीं हुए तो विधानसभा चुनाव के लिए उनको भाजपा का टिकट मिलना भी मुश्किल में पड़ जाएगा।
नूंह क्षेत्र में जिलाध्यक्ष सुरेंद्र प्रताप आर्य, पुन्हाना क्षेत्र में गौ सेवा आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला, मेव नेता औरंगजेब खान, जिला परिषद की चेयरपरसन के ससुर आलम उर्फ मुंडल सरपंच की ओर से विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा को लोकसभा चुनाव में अधिकाधिक वोट दिलाने के लिए अहम भूमिका निभानी होगी। चूंकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल 11 बार नूंह जिले में आ चुके हैं और विकास कार्य कराने में खुद सीधा दखल दे रहे हैं, ऐसी सूरत में सरकारी नौकरी दिलाने में उनकी पारदर्शिता का लाभ भाजपा को मिल सकता है। उधर नूंह क्षेत्र में जाहिद हुसैन चेयरमैन भी नूंह क्षेत्र से भाजपा की विस टिकट की दौड़ में शामिल हैं और उनका राव इंद्रजीत समर्थक होना किसी से छुपा नहीं है। इनको भी नूंह में कमल खिलाने के लिए भरसक कोशिश करनी होगी। उधर मेवात में इस बार राव इंद्रजीत के जनभावनाओं के अनुरूप काम नहीं करने की भावना लोगों के मन में छिपी हुई है और मेव-मुस्लिम मतदाताओं के मन पर इस भावना का गहरा असर देखा जा रहा है।
उधर रेवाड़ी जिले के बावल विस क्षेत्र में जनस्वास्थ्य मंत्री डाॅ. बनवारी लाल, जिला मुख्यालय पर जिलाध्यक्ष पंडित योगेंद्र पालीवाल व उनकी टीम, विधायक रणधीर सिंह, कोसली क्षेत्र में पूर्व मंत्री बिक्रम ठेकेदार और लक्ष्मण सिंह यादव अपनी ओर से लोस चुनाव में भाजपा प्रत्याशी राव इंद्रजीत की जीत का अंतर बढ़ाने के लिए मंच से लेकर जमीनी स्तर पर प्रयास करते नजर आ रहे हैं। इनके अलावा पंचायतीराज और शहरी स्थानीय निकाय सदस्यों में भी घुसपैठ करके भाजपा ने अपने वोट बैंक को बढाने की अन्दरूनी तैयारी की हुई है। लोकसभा आम चुनाव को लेकर भाजपा की रणनीति में पीएम नरेंद्र मोदी की भूमिका भी अहम रहेगी क्योंकि कुछ नेता तो भाजपा के प्रचार के नाम पर केवल पीएम का नाम ही जप रहे हैं। 23 मई को लोकसभा का चुनाव परिणाम भाजपा नेताओं के लोकसभा आम चुनाव रूपी परीक्षा का परिणाम लेकर आएगा और उसके आधार पर कई नेताओं का राजनीतिक उदय संभव है।

Have something to say? Post your comment

More in Haryana

भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद नायब सैनी ने कैथल में कार्यकर्ताओं के साथ मनाया जश्न

मां ने जींद जिले में तो अब बेटे ने हिसार में खिलाया कमल

चार्जशीट पर बोले कुछ पार्षद, पार्षद प्रतिनिधि व नेता करते हैं निजी कार्यों के लिए ब्लैकमेल ,इसलिए करते हैं ऐसी बेतुकी बातें : सिंह

कैथल पुलिस चौकना ,महिला पुलिस व अर्धसैनिक बल के करीब 850 कर्मचारी व अधिकारी तैनात रहेगे

केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के गोद लिए मांडी गांव के राजकीय हाई स्कूल को जड़ा ग्रामीणों ने ताला

45 पेटी ठेका शराब देशी बरामद

रादौर में अस्पताल के गेट पर ही हो गई महिला की डिलीवरी, बच्चे की मौत

कैथल के चारों विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा में सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगा मतगणना का कार्य : प्रियंका

एग्जिट पोल से बिल्कुल अलग होंगे चुनाव के नतीजे : रमेश गुप्ता

गुढा माइनर में पानी छोड़ने के लिए ग्रामीणों ने एस.डी.ओ को सौंपा ज्ञापन