Saturday, August 17, 2019
 
BREAKING NEWS
इनैलो को मिल रहा है छत्तीस बिरादरी के लोगों का भरपूर समर्थन : सपना बडशामीशहीद की पत्नी संग जोड़ा भाई-बहन का नाता 18 अगस्त को होने वाली परिवर्तन रैली में लाडवा हल्के से जांएगें हजारों कार्यकत्र्ता : मेवा ङ्क्षसह बाबैन में ऐतिहासिक होगा जन आर्शीवाद यात्रा का स्वागत : रीना देवीखिलाडिय़ों के लिए स्टेडियम व बेटियों के लिए कॉलेज बनवाना होगा प्राथमिकता : गर्गफंस गए भूपेंद्र हुड्डा,कांग्रेस छोड़ने के अलावा नहीं बचा कोई विकल्परॉकी मित्तल ने ग्योंग गांव में शिक्षा एवं खेल क्षेत्रों के विद्यार्थियों को सम्मानित कियाट्रक डाइवर व क्लीनर को बंधक बना ट्रक लेकर फरार, केस दर्जपंजाबी वर्ग की जनसँख्या के अनुसार राजनैतिक पार्टी दे टिकटें: अशोक मेहता। वीर सम्मान मंच कैथल के द्वारा अटारी बॉर्डर पर मनाया गया रक्षाबंधन उत्सव:-

Haryana

हरियाणा में आई नौकरिया ,हरियाणा विधानसभा, उच्च न्यायालय और जिला न्यायालयों के लिए

June 20, 2019 05:52 PM
राजकुमार अग्रवाल
हरियाणा में आई नौकरिया , हरियाणा विधानसभा, उच्च न्यायालय और जिला न्यायालयों के लिए 
चंडीगढ़(अटल हिन्द ब्यूरो )हरियाणा सरकार ने राज्य के सरकारी विभागों में हरियाणा लोक सेवा आयोग, हरियाणा विधानसभा, उच्च न्यायालय और जिला न्यायालयों के कर्मचारियों की नियुक्ति के सम्बन्ध में दिशानिर्देश जारी किए है। इन दिशानिर्देशों को सभी सम्बन्धित अधिकारियों की जानकारी में लाया गया है और इसकी अनुपालना करने के निर्देश दिए है। 
इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस बारे में मुख्य सचिव कार्यालय द्वारा एक पत्र राज्य के सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, मण्डलायुक्तों, पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार और राज्य के सभी उपायुक्तों को जारी किया गया है।पत्र के अनुसार हरियाणा विधानसभा सचिवालय के कर्मचारी हरियाणा सरकार के किसी भी विभाग के कर्मचारी नहीं है और न हीं वे राज्य सरकार के  कर्मचारी है और उन्हें स्थानांतरण आधार पर  राज्य सरकार के किसी भी विभाग में नियुक्त नहीं किया जा सकता। पत्र में  बताया गया है कि हरियाणा विधानसभा, उच्च न्यायालय, जिला न्यायालय के कर्मचारी जो अन्य विभागों में पहले से ही स्थानांतरित है उन्हें उनकी मूल इकाई में प्रत्यावर्तित नहीं किया जा सकता। इस प्रकार, राज्य सरकार के विभागों में हरियाणा विधानसभा, उच्च न्यायालय, जिला न्यायालय के कर्मचारियों को स्थानांतरण आधार पर नियुक्त  नहीं किया जा सकता।उन्होंने बताया कि हरियाणा लोक सेवा आयोग के कर्मचारियों के राज्य सरकार के या हरियाणा सरकार के किसी विभाग के कर्मचारी होने के सम्बन्ध में सामान्य प्रशासन विभाग को स्पष्टिकरण के बारे में लगातार पत्र प्राप्त हो रहे थे और इस मामले पर लम्बे समय तक विचार किया गया और यह निर्णय लिया गया कि हरियाणा लोक  सेवा आयोग  संविधान के अनुच्छेद 315 और अनुच्छेद 318 के माध्यम से गठित एक संवैधानिक निकाय है। इसलिए एक अलग संवैधानिक इकाई या संस्था होने के नाते हरियाणा लोक सेवा आयोग के कर्मचारी राज्य सरकार के कर्मचारी नहीं हो सकते। प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा विधानसभा, उच्च न्यायालय, हरियाणा के अधीन न्यायालय और  हरियाणा लोक सेवा आयोग के कर्मचारी हरियाणा सरकार के किसी विभाग के कर्मचारी नहीं है और न ही वे राज्य सरकार के कर्मचारी है। इसलिए, ऐसे कर्मचारियों को राज्य सरकार के अन्य विभागों में स्थानांतरण आधार पर नियुक्त नहीं किया जा सकता। 

Have something to say? Post your comment

More in Haryana

शहीद की पत्नी संग जोड़ा भाई-बहन का नाता

रॉकी मित्तल ने ग्योंग गांव में शिक्षा एवं खेल क्षेत्रों के विद्यार्थियों को सम्मानित किया

पंजाबी वर्ग की जनसँख्या के अनुसार राजनैतिक पार्टी दे टिकटें: अशोक मेहता।

वीर सम्मान मंच कैथल के द्वारा अटारी बॉर्डर पर मनाया गया रक्षाबंधन उत्सव:-

मनोहर लाल ने स्वर्गीय स्नेहलता के निधन पर जताया शोक

अमित शाह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की जमकर तारीफ की, दिये 10 में से 10 नंबर

स्व. अटल बिहारी की प्रथम पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजली

लाडवा के अनेक स्कूलों में धूमधाम से मनाया गया 73वां स्वतंत्रता दिवस

लाडवा की श्री अग्रवाल सभा ने शहर के महाराजा अग्रसेन चौंक पर धूमधाम से मनाया 73वां स्वतंत्रता दिवस

एसडीएम घरौंडा गौरव कुमार ने किया ध्वजारोहण, परेड की ली सलामी