Sunday, July 21, 2019
 
BREAKING NEWS
घरौंडा विधान सभा में क्षेत्रवाद व जातिवाद कि की जा रही है राजनीति:चंचल राणा बढ़ती चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए ग्राम पंचायतों का सहयोग जरूरी : नायब सिंहखंड स्तरीय प्राथमिक स्कूली खेलकूद प्रतियोगिता संपन्न, कई खेलों में खिलाडिय़ों ने अजमाए हाथपौधारोपण से पर्यावरण प्रदूषण की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी-सज्जन सिंहभारत वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजनभाजपा नेत्री सन्तोष दनौदा ने हल्के के गांव राजगढ ढोबी, लोहचब व बदोवाला का दौरा कियागांव पिलनी में कलयुगी मां ने नवजात बच्ची को गंदे नाले में फेंका स्वच्छता हर रोग को नष्ट करने में सहायक : सूर्या सैनीकार्यकर्ता ही होते है पार्टी की रीड़ की हडड़ी : गणेश दत्तबारिश से गिरा सुरजन सिंह का मकान, निचे दबने से बाल बाल बचा परिवार

Health

नही चले अयुष्मान कार्ड, बेटे के ईलाज के लिए दर-दर भटक रहे परिजन

June 20, 2019 06:15 PM
रोहित लामसर

नही चले अयुष्मान कार्ड, बेटे के ईलाज के लिए दर-दर भटक रहे परिजन
ईलाज के लिए लाखों रुपए समेत पिता ने दिया 50 प्रतिशत लीवर का हिस्सा, अब ईलाज के पैसों के लिए भी बने मोहताज
ईंटो के भट्टे पर काम करने वाले मजदूर पिता ने सामाजिक संस्थाओं ने लगाई बेटे के ईलाज के लिए मदद की गुहार
तरावड़ी, 20 जून (रोहित लामसर)। स्वास्थय सेवाओं के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेक प्रकार की योजनाएं चलाने और आयुष्मान कार्ड बनाने के बावजूद भी लोगों को अस्पतालों में ईलाज नही मिल पा रहा है। मरीज अस्पतालों में दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं, लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नही है। तरावड़ी कस्बे के गांव अंजनथली के रहने वाले नरेश प्रजापत का बेटा रोहित काफी समय से बीमारी से जूझ रहा है। उसके तिल्ले में छेद है, जिसके कारण उसके शरीर में खून नही बनता और पढ़ने-लिखने की उम्र में वह बीमारी से जूझ रहा है। ईंट के भट्टे पर काम करने वाले मजदूर नरेश प्रजापत ने अपने बेटे की बीमारी ठीक करने के लिए सामाजिक संस्थाओं की मदद से ईलाज करवाया। यही नही इसके अलावा मजदूर पिता ने अपना 50 प्रतिशत लीवर का हिस्सा भी बेटे को दान कर दिया, ताकि उसका बेटा पूरी तरह से स्वस्थ हो जाए, लेकिन काफी प्रयासों के बावजूद जब नरेश प्रजापत के बेटे रोहित की बीमारी ठीक नही हुई तो चिकित्सकों ने आप्रेशन के बारे में कहा, लेकिन मजदूर पिता बेटे के आप्रेशन के लिए लाखों रुपए खर्चने में असमर्थ है। वह मजदूरी का काम करता है, जिससे उसके परिवार का गुजारा भी बड़ी मुश्किल से चलता है। किसी ने जब आयुष्मान कार्ड की जानकारी देकर कहा कि अब तो ईलाज फ्री में होगा, तो नरेश प्रजापत ने पूरे परिवार के आयुष्मान कार्ड भी बनवाए। आयुष्मान कार्ड बनवाने के बाद नरेश प्रजापत अपने बेटे के ईलाज के लिए दिल्ली और हरियाणा के निजी अस्पतालों में पहुंचा, लेकिन उसे यहां पर ईलाज नही मिला। चिकित्सकों ने साफ तौर पर मना कर दिया कि यदि उनके पास आप्रेशन के लिए नगद पैसे हैं तो आप्रेशन हो जाऐगा, अन्यथा आयुष्मान कार्ड से यहां किसी का ईलाज होने वाला नही है। अब तिल्ले में छेद और शरीर में खून न बनने वाली बीमारी से जूझ रहे मरीज रोहित के पिता नरेश प्रजापत ने सामाजिक संस्थाओं समेत प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन और स्वास्थय मंत्री से ईलाज करवाने की गुहार लगाई है।

बाक्स
पैसों की कमी के चलते दम न तोड़ जाए रोहित :- बेटे के ईलाज के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे पिता नरेश प्रजापत ने कहा है कि उसके परिजनों का डर सता रहा है कि कहीं पैसों की कमी के चलते उसका बेटा दम न तोड़ जाए, क्योंकि वह गंभीर बीमारी से जूझ रहा है। जिसका जल्दी से जल्दी ईलाज करवाना जरूरी है। यदि समय पर ईलाज नही करवाया तो बीमारी बढ़ती चली जाऐगी। मरीज रोहित के पिता ने बताया कि चिकित्सकों का कहना है कि रोहित के तिल्ले में छेद है, जिससे उसके शरीर में खून नही बनता। इसी कारण ही उसे सांस लेने में भी दिक्कत होती है। रोहित आप्रेशन के बाद ही सही हो पाऐगा, रोहित के आप्रेशन पर करीब 3 लाख रुपए से ज्यादा रूपए खर्च होंगे, लेकिन उसके पिता रोहित के ईलाज के लिए पैसे खर्चने में असमर्थ हैं।

बाक्स
समाजसेवियों ने लगाई गुहार :- गरीबी के चलते ईंटों के भट्टे पर मजदूरी करके बच्चों का पेट पालने वाले गरीब पिता ने सामाजिक संस्थाओं से बेटे के ईलाज के लिए मदद की गुहार लगाई है। उसने बताया कि पहले भी सामाजिक संस्थाओं की मदद से ही उसके बेटे का ईलाज हुआ था, लेकिन बीमारी ठीक न होने के चलते अब चिकित्सकों ने आप्रेशन करवाने की बात कही है, लेकिन उसके पास तो दवाई तक खरीदने के लिए पैसे नही हैं। रोहित के पिता नरेश प्रजापत ने बेटे के आप्रेशन के लिए सामाजिक संस्थाओं व समाजसेवियों और गणमान्य लोगों से मदद की गुहार लगाई है।

Have something to say? Post your comment

More in Health

डॉक्टर सहाब कुत्ते ने काट लिया इंजेक्शन लगा दो , बहनजी अस्पताल में इंजेक्शन नहीं है बाहर से लगावा लो

समाज से नशे जैसी बुराई को मिटाने के लिए आम जन प्रशासन का करे सहयोग: डॉ. प्रियंका सोनी

चमकी बीमारी को लेकर क्षेत्र में भी भय का माहौल, लीची न खाने की दी जा रही है सलाह !

शर्तिया लड़का होने की दवाई देने के मामले में सुनाई गई दो दोषियों को सजा व जुर्माना

कैथल के सिविल अस्पताल में चूहों का आतंक ! मरीजों को काट रहे हैं चूहे, सरकार और प्रशासन ने बंद की आंखें !

रक्तदान है महादान, जिसके जरिए बचाया जा सकता अमूल्य जीवन : . प्रियंका सोनी

फरीदाबाद तक पहुंची किडनी कांड की आंच, फोर्टिस की को-ऑर्डिनेटर गिरफ्तार

कैथल डीसी की अपील लू काफी तेज है इसलिए रात में खिड़कियां खुली रखें तथा पंखों व नम कपड़ों का प्रयोग करें व ठंडे पानी से नहाएं

फरीदाबाद सेक्टर 9 में खुला अनूठा रेस्टोरेंट,स्पेशल मोदी खीर भी मेन्यु में

हरियाणा में 60 किलोमीटर के दायरे में एक ट्रामा सैंटर स्थापित किया जाएगा -मुख्यमंत्री