Monday, May 20, 2019
BREAKING NEWS
सूचनाओं को आम जन तक पहुंचाने में सकारात्मकता का संदेश दिया था नारद नेसूरज हुआ प्रचंड़, गर्मी दे रही दंड़, बाजार हुए सुनसानरामकंवर दत्त शर्मा के निधन पर जताया शोक10वीं के परिक्षा परिणाम में डी लाईट हाई स्कूल की छात्रा प्रिति प्रदेश की टॉप 10 लिस्ट मेंविद्या रानी दनौदा ने नरवाना विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं का आभार व्यक्त करने व आपसी भाईचारा बनाए रखने के लिए आभार व्यक्त कियाजॉब के लिए एक बेहतरीन सीवी तैयार करना भी अति आवश्यक-पवन भारद्वाजहरियाणा सरकार वापस ले सकती है अपना फैंसला हरियाणा में नहीं चलेंगी किलोमीटर स्कीम में निजी बसें हरियाणा-पंजाब में उजागर हुआ जीएसटी महाघोटाले का खेल विद्यार्थी, झूल रहे हैं मौत का फंदा !फीस प्रतिपूर्ति के दावे के लिए जिलों को आदेश, जल्द होगा भुगतान, 26756 विद्यार्थियों को स्कूल अलाट की शुरू होगी प्रक्रिया

Madhya Pradesh

मयूर पंख सबसे मृदु होता है:- मुनि विप्रसागर जी

November 07, 2017 09:10 AM
निर्णय तिवारी
मयूर पंख सबसे मृदु होता है:- मुनि विप्रसागर जी
छतरपुर:- दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र डेरा पहाड़ी पर आयोजित पिच्छिका परिवर्तन समारोह में आचार्यों, मुनिराजों द्वारा संयम के उपकरण के रूप में धारण की जाने वाली मयूर पंख की पिच्छिका के बारे में बतलाते हुए उक्त उद्गार 108 मुनि श्री विप्रसागर जी महाराज ने व्यक्त किये। महाराज श्री ने बतलाया कि मयूर पंख की पिच्छिका का उपयोग करते रहने पर उसके पंखों में कठोरता आने लगती है, इसलिए मुनिराज वर्षायोग के बाद पिच्छिका का परिवर्तन करते हैं। मयूर पंख सबसे मृदु होता है, आग में भी डालने पर दर्द नहीं होता। 
सकल दिगम्बर जैन समाज के महामंत्री सुदेश जैन ने बताया कि पिच्छिका परिवर्तन समारोह का शुभारंभ   श्रीमती अर्चना जैन के मंगलाचरण से शुरू हुआ। नंदीस्वर महामण्डल विधान के मंगल कलश का सौभाग्य कार्यकारी अध्यक्ष विमल कुमार, जयश्री जैन को मिला। सहराई (अशोकनगर) बरूआसागर, सकरार, तालबेहट एवं अन्य शहरों से पधारे अतिथियों द्वारा आचार्य श्री का चित्र अनावरण किया। दादा ग्यानचंद जी, इंजीनियर प्रदीप जैन, देवेन्द्र जैन बस आॅनर, बजाब साहब, संजीव बासल, गोपी चाचा नेे दीप प्रज्ज्वलित किया। शास्त्र भेंट करने का पुण्य मुन्नीदेवी, राजेन्द्र जैन, सेठ परिवार को मिला और श्रावक श्रेष्ठी का सौभाग्य आनन्द जैन लोहा वालों को मिला। इस अवसर पर आचार्य विद्यासागर जी, नेमी सागर जी, विप्रसागर जी का पूजन मंगल अष्ठ द्रव्य से की गई।  अष्ट अर्ग के सामर्पण का सौभाग्य क्रमंशः सौधर्म इन्द्र कमल कुमार के साथ इन्द्र इन्द्राणियों, अष्ट कुमारियों, बाल ब्रह्यचारी भईया जी एवं दीदी जी तथा समाज के अधिकारीगण, महिला मण्डल, पदाधिकारी एवं सरक्षक मण्डल के द्वारा पूजन किया गया। महामंत्री सुदेश जैन ने बताया कि सकल दिगम्बर जैन समाज छतरपुर कार्यक्रम में पधारे अतिथि श्री संजय जैन (सी.जे.एम.), श्री डी.के.जैन (ड्रग इंस्पेक्टर), श्री एस.के.जैन (ई.ई.) व श्री संजय जैन (महिला बाल विकास), श्री आर.के.जैन (एम.पी.ई.बी.) का महाराज जी के सानिध्य में सम्मान किया गया। सम्मान के क्रम में संजय भैया ब्रह्यचारी पठारी, विधानाचार्य पंडित श्री श्रेयांश कुमार जी, राजेश बड़कुल, श्री अरविन्द, संगीतकार उनकी पार्टी एवं उर्मिला दीदी, जिनमति जी का भी सम्मान किया गया। 108 विप्रसागर जी के स्वास्थ्य लाभ के लिए सहयोग करने वाले वैद्यजी श्री धनपाल जी चैरसिया जी का सम्मान औलिया जी द्वारा किया गया। मुनि श्री विप्रसागर जी महाराज को नवीन पिच्छिका भेंट करने का सौभाग्य श्री आशीष जैन बिट्टू सभी त्यागी वृत्ती भईया-बहनों, डाॅ. पी.के.-समिला जैन ने प्राप्त किया। मुनि श्री की पुरानी पिच्छिका ग्रहण करने का सौभाग्य राजकुमार-संगीता जैन (एल.आई.सी.) को मिला। सुबह पूजन, अभिषेक, शान्तिधारा एवं विधान के हवन का समायोजन आचार्य श्री नेमिसागर, मुनि श्री विप्रसागर जी एवं क्षुल्लक श्री के मंगल सानिध्य में सम्पन्न किया गया। 
8 दिन के महामण्डल विधान एवं मान स्तम्भ महामस्तिका अभिषेक महोत्सव का आयोजन निर्विघ्ंन सम्पन्न कराने में चैधरी प्रदीप कुमार, रमेश कुमार लल्ली, सुदेश जैन (महामंत्री), राजू सेठ, मंत्री देरा पहाड़ी सुनील जैन एवं उनकी पूरी टीम का महाराज श्री के सम्मुख चंदन व श्रीफल से सम्मान किया गया। जैन समाज के समस्त परिवार ने भाग लेकर धर्मलाभ लिया।   

Have something to say? Post your comment

More in Madhya Pradesh

आगनवाड़ी सहायिका को सरे आम रस्ते में रोक कर की छेड़छाड़, महिला एस पी से लगाई न्याय की गुहार

खरीदी केन्द्रों पर समिति प्रबंधकों और व्यापारियों की सांठगांठ से हो रहा है घोटाला, एफएक्यू क्वालिटी का गेहू की नहीं की जा रही खरीदी

प्राइवेट स्कूलो द्वारा बढ़ाई गई फीस को न दे अभिभावक- बिद्यार्थी सेना

लापरवाही से बाहन चलाने वाले 6माह की कठोर कैद

धर्म और जाति के नाम पर नहीं जमीनी मुद्दों को लेकर हो मतदान - युसूफ बैग

गांव गांव जाकर जनता की समस्याओ से हो रही रूबरू-कांग्रेस प्रत्यासी कविता राजे

देश में एक विधान एक प्रधान ही चलेगा का नारा देते हुए कांग्रेस पर साधा निशाना -अमित शाह

जमीनी विवाद को लेकर कलयुगी पुत्र ने की पिता की हत्या

भाजपा प्रत्याशी बीडी शर्मा खजुराहो लोकसभा से आज करेंगे नामांकन दर्ज

समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी वीर सिंह पटेल आज भरेंगे नामांकन