Atal hind
Uncategorized

YouTube ने अपनी पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव, नए यूट्यूबर के लिए मुसीबत

YouTube ने अपनी पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव, नए यूट्यूबर के लिए मुसीबत
new delhi-गूगल की वीडियो स्ट्रीमिंग साइट यूट्यूब (YouTube) ने अपनी पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है। YouTube की नई शर्त नए यूट्यूबर के लिए मुसीबत बन सकती है। यूट्यूब ने नई शर्त जारी करते हुए कहा है कि यदि किसी चैनल से उसे कमाई नहीं होती है तो वह उसे डिलीट कर सकता है या फिर चैनल पर प्रतिबंध लगा सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं क्या है यूट्यूब की नई शर्त?

यूय्टूब ने “Account Suspension & Termination” नाम से एक ब्लॉग प्रकाशित किया है जिसके मुताबिक यदि आपके यूट्यूब चैनल से कंपनी की कमाई नहीं होती है तो वह आपके यूट्यूब अकाउंट या चैनल को बंद कर सकती है। यूट्यूब की नई शर्त 10 दिसंबर से लागू होगी। हालांकि शर्ते में यह नहीं बताया गया है कि कितने दिनों तक चैनल से कमाई नहीं होने पर चैनल को कंपनी डिलीट करेगी।

आसान शब्दों में कहें तो यदि आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज नहीं हुआ है तो आपका चैनल किसी भी वक्त बंद हो सकता है। इस संबंध में यूट्यूब ने पिछले सप्ताह ही यूट्यूबर्स को ई-मेल भेजा था। यूट्यूब ने यह भी कहा है कि यदि किसी को लगता है कि नई शर्त के मुताबिक उसका चैनल डिलीट हो सकता है तो वह अपना डाटा डाउनलोड कर सकता है।
नई शर्ते के मुताबिक यूट्यूब को अब इस बात का अधिकार हो गया है कि वह आपके चैनल को डिलीट कर सकता है, हालांकि कंपनी चैनल को बंद करने से पहले आपको नोटिस भी देगी। यूट्यूब की इस नई शर्त के शिकार वे लोग भी होंगे जो बढ़िया वीडियो बनाते हैं, उनके अच्छे-खासे सब्सक्राइबर भी हैं लेकिन चैनल मोनेटाइज नहीं है।

कुल मिलाकर नई शर्त पूरी तरह से कमाई को लेकर बनाई गई है। सीधे शब्दों में यही है कि यदि आपको अपने यूट्यूब चैनल को बचाना है तो आपको कमाई करनी होगा, क्योंकि आप कमाएंगे तभी कंपनी भी कमाएगी। कुल मिलाकर कहें तो यूट्यूब ने सफाई अभियान शुरू कर दिया है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Leave a Comment

URL