AtalHind
टॉप न्यूज़पंजाबराजनीति

केंद्र पंजाब का धन रोक रहा है.-अरविंद केजरीवाल

केंद्र पंजाब का धन रोक रहा है.-अरविंद केजरीवाल

ममता बनर्जी के बाद अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर फंड रोकने का आरोप लगाया
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को दावा किया कि पंजाब में उनकी पार्टी की सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों को रोकने के लिए केंद्र राज्य का धन रोक रहा है. इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लंबे समय से केंद्र पर फंड रोकने का आरोप लगाती रही हैं.

अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को दावा किया कि पंजाब में उनकी पार्टी की सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों को रोकने के लिए केंद्र पंजाब का धन रोक रहा है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, केरीवाल विकास क्रांति रैली में हिस्सा लेने के लिए राज्य में थे. उन्होंने कहा कि अकाली दल और कांग्रेस सरकारें पंजाब का भला नहीं चाहतीं.

उन्होंने दावा किया कि उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों ने केंद्र सरकार से पंजाब सरकार के फंड को रोकने के लिए कहा है.

केजरीवाल ने कहा, ‘सभी पार्टियां परेशान हैं और वे हमारे खिलाफ हो गई हैं. वे एक साथ आए और केंद्र से संपर्क किया और कहा कि हमारे काम को रोकने के लिए कुछ करें. (उन्होंने केंद्र से कहा) उन्हें (आप) काम करने न दें. अगर आप इतना काम करो, तो हम (प्रतिद्वंद्वी दल) बर्बाद हो जाएंगे.’

उन्होंने कहा, ‘ये सभी पार्टियां केंद्र में गईं, जिन्होंने गंदा काम किया. उन्होंने स्वास्थ्य के लिए पंजाब का फंड रोक दिया.’

केजरीवाल भारत के दूसरे ऐसे विपक्षी नेता हैं जिन्होंने आरोप लगाया है कि केंद्र ने राज्य सरकारों का फंड रोक दिया है. उनकी ‘इंडिया’ गठबंधन की सहयोगी और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी यह दावा करते हुए कि केंद्र मनरेगा के लिए पश्चिम बंगाल के फंड को रोक दिया है, केंद्र के खिलाफ लंबी लड़ाई लड़ रही हैं.

ममता बनर्जी ने हाल ही में कहा था कि केंद्र सरकार को राज्य में सामाजिक कल्याण योजनाओं के लिए धन मुहैया कराना चाहिए या इस्तीफा देना चाहिए.

उन्होंने पिछले सप्ताह कहा था, ‘केंद्र जीएसटी का हमारा हिस्सा नहीं दे रहा है. यह हमें आवास और ग्रामीण रोजगार योजनाओं के लिए धन नहीं दे रही है. या तो आप हमारा फंड जारी करें या कुर्सी छोड़ें. मैं 18, 19 और 20 दिसंबर को कुछ सांसदों के साथ दिल्ली में रहूंगीं. मैंने प्रधानमंत्री से समय मांगा है. मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मुझे समय देंगे.’

बनर्जी इस समय कथित फंड फ्रीज के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में हैं.

केजरीवाल ने मंडियों में सड़कों के निर्माण के लिए ग्रामीण विकास निधि के 5,500 करोड़ रुपये रोकने के लिए भी केंद्र की आलोचना की.

आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच दिल्ली और पंजाब में कई मुद्दों पर टकराव चल रहा है.

दिल्ली में, जहां आप 2013 से सरकार में है, केजरीवाल ने केंद्र पर उपराज्यपाल के माध्यम से अपने विकास कार्यों को रोकने का आरोप लगाती आई है. वर्तमान में पार्टी के दो प्रमुख नेता – मनीष सिसोदिया और संजय सिंह – कथित आबकारी नीति घोटाले के सिलसिले में जेल में हैं.

Advertisement

Related posts

हरियाणा के पटौदी में  बदमाशों का तांडव, एक ही रात में तीन परिवारों पर बोला हमला

atalhind

हाई कोर्ट की हरियाणा सरकार को फटकार, 5 लाख का जुर्माना भी लगाया

editor

Pataudi News-राठीवास गांव के फौजी संजीत की सड़क हादसे में मौत के बाद हुई महापंचायत बोली दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे को जाम किया जाएगा।

editor

Leave a Comment

URL