AtalHind
क्राइमटॉप न्यूज़लेख

पॉक्सो के लाखों मामले फ़ास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट में लंबित, क्यों हो रही है देरी और ज़िम्मेदार कौन?

पॉक्सो के लाखों मामले फ़ास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट में लंबित, क्यों हो रही है देरी और ज़िम्मेदार कौन?

BY-सोनिया यादव | 11 Dec 2023

पॉक्सो के लाखों मामले फ़ास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट में लंबित, क्यों हो रही है देरी और ज़िम्मेदार कौन?

 

Advertisement

एक रिसर्च पेपर के अनुसार फ़ास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट्स में 31 जनवरी 2023 तक देश में 2,43,237 मामले लंबित थे। साल 2022 में पॉक्सो के सिर्फ़ तीन फ़ीसदी मामलों में सज़ा सुनाई गई।

 

अपराधों का लेखा जोखा रखने वाली सरकारी संस्था नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो यानी NCRB ने बीते दिनों ‘क्राइम इन इंडिया 2022’ रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार साल 2022 के दौरान बच्चों के खिलाफ अपराध के कुल 1,62,449 मामले दर्ज किए गए, जो 2021 (1,49,404 मामले) की तुलना में 8.7% की बढ़ोतरी दिखाता है।

Advertisement

 

इसमें 39.7 प्रतिशत ऐसे मामले थे, जो पॉक्सो यानी यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम, 2012 के तहत दर्ज हुए थे, जिसमें बाल बलात्कार भी शामिल है।

 

Advertisement

इस रिपोर्ट के कुछ ही दिन के बाद गैर सरकारी संगठन इंडिया चाइल्ड प्रोटेक्शन फंड (आईसीपीएफ) ने भी एक रिसर्च पेपर ‘जस्टिस अवेट्स : ऐन एनालिसिस ऑफ द एफिकेसी ऑफ जस्टिस डेलिवरी मैकेनिज्म इन केसेज ऑफ चाइल्ड एब्यूज’ जारी किया है जिसमें पॉक्सो मामलों की सुनवाई में देरी का पूरा ब्योरा पेश किया गया।

 

 

Advertisement

बता दें कि इस रिसर्च पेपर के अनुसार पॉक्सो के मामलों की सुनवाई के लिए बनाई गई विशेष त्वरित अदालतें यानी फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट्स में 31 जनवरी 2023 तक देश में 2,43,237 मामले लंबित थे। अगर लंबित मामलों की इस संख्या में एक भी नया मामला नहीं जोड़ा जाए तो भी इन सारे मामलों के निपटारे में कम से कम नौ साल का समय लगेगा।

 

 

Advertisement

रिपोर्ट बताती है कि साल 2022 में पॉक्सो के सिर्फ तीन फीसदी मामलों में सजा सुनाई गई। ये सभी आंकड़े विधि एवं कानून मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय एवं राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के डेटा पर केंद्रित हैं।

 

इस रिसर्च पेपर में और क्या खास है?

Advertisement

इस अध्ययन की मानें तो फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट्स जैसी विशेषीकृत अदालतों की स्थापना का प्राथमिक उद्देश्य ही यौन उत्पीड़न के मामलों और खास तौर से यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम से जुड़े मामलों का त्वरित गति से निपटारा करना था।

 

इनका गठन 2019 में किया गया और भारत सरकार ने हाल ही में केंद्र प्रायोजित योजना के रूप में इसे 2026 तक जारी रखने के लिए 1900 करोड़ रुपये की बजटीय राशि के आवंटन को मंजूरी दी है।

Advertisement

 

हालांकि रिपोर्ट ये भी दावा करती है कि इन फास्ट ट्रैक स्पेशल अदालतों के गठन के बाद माना गया कि वे इस तरह के मामलों का साल भर के भीतर निपटारा कर लेंगी लेकिन इन अदालतों में आए कुल 2,68,038 मुकदमों में से महज 8,909 में ही अपराधियों को सजा सुनाई जा सकी है।

 

Advertisement

डेटा कहता है कि जनवरी, 2023 तक के पॉक्सो के लंबित मामलों के निपटारे में अरुणाचल प्रदेश को 30 साल लग जाएंगे, जबकि दिल्ली को 27, पश्चिम बंगाल को 25, मेघालय को 21, बिहार को 26 और उत्तर प्रदेश को 22 साल लगेंगे।

 

इस अध्ययन से ये भी उजागर हुआ है कि प्रत्येक फास्ट ट्रैक स्पेशल अदालत ने साल भर में औसतन सिर्फ 28 मामलों का निपटारा किया। शोधपत्र के अनुसार, “प्रत्येक विशेष अदालत से हर तिमाही 41-42 और साल में कम से कम 165 मामलों के निपटारे की उम्मीद की जा रही थी।

Advertisement

लेकिन आंकड़ों से लगता है कि गठन के तीन साल बाद भी ये विशेष अदालतें अपने तय लक्ष्य को हासिल करने में विफल रही हैं।”

 

इस रिपोर्ट में बाल विवाह का भी जिक्र किया गया है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का हवाला देते हुए शोध पत्र कहता है कि बाल विवाह बच्चों के साथ बलात्कार है।

Advertisement

 

साल 2011 की जनगणना के आंकड़े बताते हैं कि देश में रोजाना 4,442 नाबालिग लड़कियों को बालिका वधु बना दिया जाता है। इसका मतलब यह है कि देश में हर मिनट तीन बच्चियों को बाल विवाह के दलदल में धकेल दिया जाता है जबकि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की हालिया रिपोर्ट कहती है कि देश में बाल विवाह के रोजाना सिर्फ तीन मामले दर्ज होते हैं। यानी इससे साफ है कि बड़ी संख्या में मामले के रिपोर्ट ही नहीं होते।

 

Advertisement

न्याय सुनिश्चित करने को लेकर कई अहम सिफारिशें

आईसीपीएफ ने इस अध्ययन के जरिए यौन शोषण के पीड़ित बच्चों के लिए न्याय सुनिश्चित करने को लेकर कई अहम सिफारिशें की हैं। इन सिफारिशों में सभी फास्ट ट्रैक स्पेशल अदालतों का संचालन और उनमें मामलों के निपटान पर निगरानी का फ्रेमवर्क बनाने की बात कही गई है।

 

Advertisement

तो वहीं इन अदालतों से संबद्ध पुलिस से लेकर जज और और पूरे स्टाफ को पूरी तरह सिर्फ इन्हीं अदालतों के काम पर फोकस करने की सलाह दी गई है, जिससे मामले की सुनवाई में देरी न हो। इसके अलावा इन अदालतों के कामकाज में पारदर्शिता के लिए इन सभी फास्ट ट्रैक स्पेशल अदालतों को सार्वजनिक दायरे में लाने की बात भी कही गई है।

 

बाल अधिकार कार्यकर्ता और पूर्व में चाइल्ड राइट्स एंड यू से जुड़े अभिषेक सिंह बताते हैं कि हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि हमारे देश में कई मामले अक्सर रिपोर्ट ही नहीं किए जाते हैं,

Advertisement

 

खासकर दूरदराज के इलाकों में, इसलिए बच्चों के खिलाफ किए गए अपराधों का वास्तविक पैमाना स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाली संख्या से कहीं अधिक हो सकता है। ये बात सिर्फ उन केसों के निपटारे से जुड़ी है जो रिपोर्ट होकर अदालत तक पहुंचे हैं और इसके बावजूद इसके निपटारे का हाल बुरा है।

 

Advertisement

अभिषेक कहते हैं, “हमारा ध्यान तब तक उन गंभीर मामलों पर नहीं जाता, जब तक वो पूरे देश के अखबारों के लिए सुर्खियां नहीं बन जाता। इन फास्ट ट्रैक अदालतों के गठन के समय भी कई बाल अधिकार कार्यकर्ताओं ने इसे बीना दांत वाला शेर करार दिया था। और इसकी वजह थी कि इसकी घोषणा तो आनन-फानन में हो गई थी,

 

लेकिन इसके लिए अतिरिक्त जज, पुलिस और स्टाफ की नियुक्ति को लेकर कुछ स्पष्ट नहीं था। और यही कारण था कि ये एक तरीके से पहले से ही दबाव झेल रही अदालतों को एक अलग नाम देकर अलग क्लेवर में बिना तैयारी के जनता के सामने रख दिया गया।

Advertisement

 

ये सरकार की पहल अच्छी थी, लेकिन नतीज़ा सबका सामने है। कई सरकारी उपायों के बावजूद, हमारे बच्चे कहीं भी सुरक्षित और संरक्षित बचपन के करीब नहीं हैं।”

 

Advertisement

गौरतलब है कि बच्चों के खिलाफ यौन अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। ऑनलाइन- ऑफलाइन दोनों ही जगह बच्चे सुरक्षित नहीं हैं। अदालतों में सालों लटके मामले बच्चों के मनोबल और भविष्य तक को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 

इसका जल्दी और सही निपटारा ही बाकी बच्चों और उनके अभिभावकों के लिए एक हिम्मत और मिसाल भी बन सकता है। हालांकि ये एक कानूनी प्रक्रिया है जिसमें शायद बच्चों के परिवार वाले ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं। लेकिन अपने बच्चे को सतर्क और जागरूक करना जरूर आपके हाथ में है।

Advertisement

 

प्रोसेस और नतीज़ा जो भी हो लेकिन ऐसे मामलों को रिपोर्ट करने से न हिचके क्योंकि ऐसे मामले लंबे समय तक बच्चों के दिल और दिमाग पर हावी रहते हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

भरी सभा में BJP विधायक ने महिला SDM को धमकाया,नई-नई नौकरी है, तकलीफ हो जाएगी’,

editor

भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनियां में खलबली मच गई थी 

admin

सैनिटरी पैड्स में हानिकारक रसायन, स्वास्थ्य के लिए हो सकते हैं ख़तरनाक: रिपोर्ट

atalhind

Leave a Comment

URL