AtalHind
अम्बालाटॉप न्यूज़हरियाणा

AMBALA NEWS-हरियाणा में 1260 कबूतरबाज गिरफ्तार – अनिल विज

हरियाणा में 1260 कबूतरबाज गिरफ्तार – अनिल विज

 

1260 pigeon catcher arrested in Haryana – Anil Vij

अम्बाला, अटल हिन्द ब्यूरो /पूर्ण सिंह
– हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कबूतरबाजी से निपटने के लिए गठित एसआईटीज द्वारा कुल 1260 कबूतरबाजों को गिरफतार किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कबूतरबाजों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जा रही है और किसी भी कबूतरबाज को बख्शा नहीं जाएगा।
विज आज अंबाला में प्रदेशभर से आए हुए फरियादियों की समस्याओं को सुन रहे थे और इस दौरान संबंधित अधिकारियों को शिकायतों के निवारण के उन्होंने निर्देश दिए। इसी प्रकार, श्री विज ने कुछ मामलों में संबंधित पुलिस अधीक्षकों को फोन कर एसआईटी गठित कर कार्रवाई करने बारे निर्देश भी दिए।
गृह मंत्री ने कहा कि राज्य की भोली-भाली जनता को इन कबूतरबाजों के झांसों से बचाने के लिए उनके द्वारा एसआईटीज गठित की गई, जिसके तहत पहले गठित एसआईटी ने लगभग अपने ढाई से तीन साल के कार्यकाल में 664 कबूतरबाजों को गिफतार किया जबकि वर्तमान एसआईटी ने लगभग अपने 9 महीने के कार्यकाल में अब तक कुल 596 कबूतरबाजों को गिरफतार किया है। उन्होंने कहा कि जनता की गाढी कमाई को ऐसे कबूतरबाजों से बचाने के लिए गत दिनों मंत्रिमंडल की बैठक में ‘हरियाणा ट्रैवल एजेंटों का पंजीकरण और विनियमन विधेयक, 2024’ को स्वीकृति प्रदान की गई। आप्रवासन से संबंधित धोखाधड़ी गतिविधियों में लगे भ्रष्ट ट्रैवल एजेंटों द्वारा धोखा दिए जाने वाले व्यक्तियों, विशेष रूप से पंजाब और हरियाणा राज्यों से, की परेशानी को कम करने के लिए यह साहसिक पहल की गई है।

Advertisement

दहेज के मामले में पुलिस आयुक्त, फरीदाबाद को कार्यवाही के दिए निर्देश- विज
गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अपने निवास स्थान पर लोगों की शिकायतों को विस्तार से सुना और उन्हें आश्वस्त किया कि उनकी सभी समस्याओं का समाधान किया जायेगा। इस दौरान फरीदाबाद से आए एक पीडि़त ने अपनी शिकायत रखते हुए बताया कि दहेज के मामले में पुलिस में शिकायत देने के बावजूद आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हो रही है, इस मामले में गृहमंत्री ने पुलिस आयुक्त, फरीदाबाद को फोन कर एसआईटी बनाकर मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार, बराड़ा उपमंडल के तहत गांव मघपुरा से आए परिजनों ने गृहमंत्री को अपनी लिखित शिकायत के माध्यम से बताया कि उनका बेटा टयूबल ऑप्रेटर के पद पर तैनात था। कुछ दिन पहले उसकी निर्मम हत्या कर दी गई है, लेकिन अभी तक कोई भी आरोपी गिरफ्तार नहीं हुआ है। इस मामले में गृहमंत्री ने सीआईए को जांच मार्क करते हुए कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस मामले में संलिप्त आरोपियों को बख्शा नहीं जायेगा।

पुलिस में नौकरी लगवाने के मामले में धोखाधडी करने पर एसआईटी बनाकर जांच के निर्देश- विज
ऐसे ही, भिवानी से आए एक पीडित ने नौकरी के नाम पर उसके भानजे द्वारा पुलिस में नौकरी लगवाने के नाम पर लाखों रूपये की धोखाधडी होने की शिकायत रखी। इस मामले में गृहमंत्री ने एसआईटी बनाकर जांच करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार, हिसार से आई एक महिला ने अपनी शिकायत में बताया कि उसने अपने पति व ससुराल पक्ष के खिलाफ दहेज का मामला दर्ज करवाया था। इस मामले में जब दहेज से सम्बन्धित सामान की रिकवरी के लिए उन्हें ले जाया गया तो पुलिस ने उनके खिलाफ ही मामला दर्ज कर दिया। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पुलिस की मौजूदगी में उनके साथ मारपीट भी हुई। इस मामले में गृहमंत्री ने एसपी, सिरसा को फोन कर जांच करने के निर्देश दिए।

हत्या के मामले में एसपी, हिसार को कार्यवाई के निर्देश- विज
इसी प्रकार, हिसार से आए एक व्यक्ति ने अपने छोटे भाई की हत्या के मामले में पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई न किए जाने की शिकायत रखी। उसने अपनी शिकायत में बताया कि पांच माह पहले उसका भाई जब अपनी पत्नी को ससुराल लेने गए तो उसकी वहां पर रास्ते में हत्या कर दी गई। इस मामले में पुलिस में शिकायत देने के बावजूद भी कार्रवाई नहीं हो रही। गृहमंत्री ने एसपी, हिसार को फोन कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस दौरान दहिया माजरा से आए एक युवक ने उसकी सैलरी न मिलने बारे, साईं बाग से आए निवासियों ने गंदे पानी की निकासी बारे व फरीदाबाद से आई निवासी से विदेश भेजने के नाम पर लाखों रूपये की धोखाधडी होने बारे अपनी शिकायत रखी। गृहमंत्री ने इस मामले में एसआईटी बनाकर जांच करने के निर्देश दिए।
इस मौके पर डीएसपी आशीष चौधरी, डीएसपी अनिल कुमार, मंडल प्रधान किरण पाल चौहान, जसबीर जस्सी, सुदर्शन सहगल, रवि चौधरी के साथ-साथ अन्य मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

कैथल में बच्चों की जिंदगी दांव पर लगा कर सरकारी अधिकारियों के सामने बिना नम्बर के घूमती है स्कूली बसें।

atalhind

लोगों के दर्द की हमराही 108 एंबुलेंस को लग सकती है ब्रेक

atalhind

कलायत के गाँव कुराड़ में 7 वर्षीय नाबालिग बच्ची  को जलाकर मारा,दुष्कर्म कर हत्या की आशंका

atalhind

Leave a Comment

URL